A.P.J Abdul Kalam Biography in Hindi

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन परिचय
(Dr. A.P.J Abdul Kalam Biography, Thoughts तथा Famous Books )

A.P.J Abdul Kalam Biography in Hindi
A.P.J Abdul Kalam

हेलो दोस्तों – 

 मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है ! दोस्तों जीवन में सफलता बहुत से लोग पाते है ! लेकिन कुछ लोग ऐसे है ! जो जीवन में ऐसा कुछ कर जाते है! जिन्हे दुनिया हमेशा याद करती है. उन्ही लोगो में एक है। लोग है. Dr. A.P.J Abdul Kalam

जिन्हे भारत में ही नही बल्कि दूसरे देशो में भी लोग उनका नाम काफी गर्व से लेते है ! जिन्होने Space तथा रक्षा विभाग मे भारत को इतना बड़ा योगदान दिए है ! जिसे हम शब्दों मे व्यय नही कर सकते है।

रक्षा विभाग मे !या Space Agency इतना बड़ा योगदान के कारण लोग उन्हें “ Missile Man ” के नाम से भी जानते है! आज के इस आर्टिकल में हम Dr. A,P.J Abdul Kalam  Biography, Awards तथा उनके History के बारे में विस्तार से जानेंगे !

Who is Dr. A,P.J Abdul Kalam  डॉ एपीजे अब्दुल कलाम कौन है ?

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भारत देश के Great Scientist थे ! जिन्हे भारत देश के अलावा अन्य देशो में भी मान – और सम्मान दिया जाता है ! Dr A.P.J Abdul Kalam 2002 से 2007 तक भारत के 11 राष्ट्रपति बने रहे.

राष्ट्रपति बनने के पिछले चार दशकों से वे भारत के कई बड़े Science और Scientist Organization से जुड़े थे! वे जिन संस्थानों से जुड़े उनके नाम हैं !

  • Defence Research and Development Organisation, DRDO
  • Indian Space Research Organisation, ISRO थे !

Dr. A.P.J Abdul Kalam Biography (डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जीवन परिचय) 

Bio

पूरा नाम :- डॉक्टर अबुल पाकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम

जन्म स्थान :- 15 अक्टूबर 1931 ( रामेश्वरम, तमिलनाडु )

माता – पिता :- असिमा, जैनुलाबदीन

राष्ट्पति :- 2002 – 2007

मृत्यु :- 27 July 2015

सोशल अकाउंट

एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 ओक्टोबेर1937 रामेश्वरम तमिलनाडु  मे एक मुस्लिम परिवार मे हुआ था ! Rameswaram जो पहले Madras मे था। लेकिन अब वह Taminadu मे है.उनके पिता जैनुलाअबदीन अब्दुल एक नाविक थे ! 

जो रामेस्वरम में आये तीर्थ यात्री को एक किनारे से दूसरे किनारे तक ले जाते थे ! शुरू से ही उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नही थी! कैसे भी करके दो वक्त का खाना मिल जाये वही बहुत था

आर्थिक स्थिति अच्छी न होने की वजह से Abdul Kalam को छोटी सी उम्र मे ही काम करना पड़ा! वह अपने घरवालो की आर्थिक मदद के लिए स्कूल के आने के बाद News Pepar का काम करते थे.

इतने परिश्रम के बाद भी वह अपना पढ़ाई मे पूरा ध्यान लगाते थे!उनके अंदर कुछ नया सीखने की इच्छा हमेशा रहती थी !

APJ Abdul Kalam Education (अब्दुल कलाम शैक्षिक जीवन )

उन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा पास के एक साधारण स्कूल से की !और उसके बाद तिरुपुर के college मे Admission ले लिया !जहाँ से उन्होंने सन 1954 मे भौतिक विज्ञानं से Degree हासिल कि.

उनके पढ़ने लिखने के शौक की वजह से उन्होंने पढ़ाई बंद नही की !आर्थिक स्थित ठीक न होने के बावजदू भी उनके लगन और मेहनत को देखते हुआ !उनके घरवालो ने उनका पूर सपोट किया। और आगे की पढ़ाई भी करवाई।

आनंद कुमार जी सुपर 30 क्या है ! जाने –

वह पढ़ाई के लिए 1955  मद्रास आ गए जहा मद्रास Technology से Space की पढ़ाई की !जिसे  एरोस्पेस इंजीनियरिंग  की पढ़ाई कहा जाता है !

A.P.J Abdul Kalam Career (कलाम जी के करियर कि शुरवात)

Engineering की पढ़ाई पूरी करने के बाद  A .P.J  Abdul Kalam को DRDO  मे वैज्ञानिक के रूप में चुने गए.

DRDO Full Form – Defence Research and Development Organisation 

वह पर कलाम जी ने अपने Career की शुरवात कि ! भारतीय वायु सेना के लिए एक छोटा सा हेलीकाप्टर बनाया!लेकिन DRDO मे उन्हें काम करके उन्हें संतुष्टि नही मिल रही थी !

क्युकी DRDO मे एक सीमित काम होता था ! रोज – रोज दोहरना होता था और कलम जी एक सिमित काम के लिए बधे नही रहना चाहते थे ! कुछ वर्ष तक काम करने के बाद 1969 मे उनका Transfer ISRO  company  मे हो गया ! 

ISRO Full From – Indian Space Research Organisation, 

Dr. A.P.J Abdul kalam का ISRO company का Project 

यहाँ पर वह भारतीय Project satellite के Director के तौर पर नियुक्त किये गए थे ! और उस Project को उन्होंने अच्छे से तथा सफलतापूरक पूरा किया ! तभी उन्हें यह एहसास होने लगा. सायद मे इसी काम के लिए बन हूँ।

उसके बाद से उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नही देखा!और एक के बाद एक एक से एक Missile भारत को दिया ! और दुनिया को दिखा दिया की हम भारतीय भी किसी से काम नही है !

एपीजे अब्दुल कलाम भारत देश के 11 वे राष्ट्पति

एक वैज्ञानिक उपलब्धियों को देखते हूँ! उन्हें 18 July 2002 मे उन्हें राष्ट्रपति बनाया गया !और 2007 तक उन्होंने अपने कार्य को अच्छी तरह से किया !कलाम जी कभी भी राजनीति से नही जुड़े रहे, फिर भी वे भारत के सबसे प्रभावशाली राष्ट्पति बने।

जीवन में सुख सुविधा कि कमी के बावजूद वे किस तरह राष्ट्पति के पद तक पहुंचे !ये बात हम सभी के लिए प्ररेणदायक है ! आज के बहुत से युवा APJ Abdul kalam को अपना आदर्श मानते है.

उनकी उम्र काफी कम हो चुकी थी ! इस उम्र मे आकर हर व्यक्ति आराम करने को सोचने लगता है !लेकिन उन्होंने ऐसा नही किया। वह कही जगहों पर Professor के तैर पर कार्यरथ रहे।

और अपना पूरा time नवयुवको के मार्गदर्शन मे लगा दिया ! मनावत की भलाई और मनुष्य का जीवन और सफल बनाने के लिए !Abdul Kalam जी ने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया !

A.P.J Abdul kalma Death (एपीजे अब्दुल कलाम कि मृत्यु )

27 July 2015 को वह शिलोंग गए थे ! वहां IIM शिलोंग में एक Fuction के दौरान abdul kalam जी कि तबियत ख़राब हो गई थी !वहां एक College के student को Lecture दे रहे थे। तभी अचानक वे गिर पड़े.

जिसके बाद उन्हें शिलोंग के अस्पताल में एडमिट कराया गया !उन्होंने अपनी अंतिम सांसे ली और दुनिया को अलविद कह दिया ! लोगो का कहना है. कि उनकी मृत्यु हार्ट अटैक से हुई थी ! इस खबर के बाद 7 दिन के राजकीय शोक का एलोन किया गया ! 84 साल कि आयु में उन्होंने दुनिया को अलविद कह दिया !

लोगो का कहना है. कि उनकी मृत्यु हार्ट अटैक से हुई थी ! इस खबर के बाद 7 दिन के राजकीय शोक का एलोन किया गया ! 84 साल कि आयु में उन्होंने दुनिया को अलविद कह दिया !

अटल बिहारी वाजपेयी – के कार्यकाल के समय उन्होंने देश के लिए बहुत कुछ किया! मुसलमान होने के बावजूद भी इन्हे दूसरे देश ने इन्हे अपने देश बुलाया !लेकिन देश के प्रति प्रेम के कारण उन्होंने कभी देश को नही त्याग। ऐसे महान व्यक्ति थे ! डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जी.

A.P.J Abdul Kalam जी कहते है ! कि ” जीवन मे कठिनाइयों हमें बर्बाद नही करने आती है ! बल्कि यह हमारी छुपी हुई शक्ति तथा समर्थ को बाहर निकलने मे हमारी मदद करती है “

Interesting Facts About Dr. A.P.J Abdul Kalam  एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन से जुडी कुछ रोचक बाते –

  •  A.P.J. Abdul Kalam अपने Life में एक सरल तथा अनुशासन प्रिय व्यक्ति थे! वे बच्चों से बहुत अधिक स्नेह करते थे !उन्हें हमेशा ऐसी सीख देते थे। जो उनके Future को बेहतर बनाने में सहायता करे.
  • उसके बाद वह Anna University में Aerospace Engineering के Professor रहे।  A.P.J. Abdul Kalam ने भारत के कई अन्य प्रसिद्ध शैक्षिक संस्थानों में भी अपना योगदान दिया !
  • वे Political व्यक्ति नहीं थे !किन्तु Political में रहकर वे देश के विकास के बारे में सोचते थे ! वे जानते थे,कि युवाओं का बेहतर विकास ही देश को आगे लेकर जा सकता है! वे चाहते थे कि परमाणु हथियारों के क्षेत्र में भारत एक बड़ी शक्ति के रूप में जाना जाए।
  • A.P.J. Abdul Kalam का राष्ट्रपति कार्यकाल 2007 में समाप्त हुआ ! इसके बाद वह कई जगहों पर Professor के तौर पर कार्यरत रहे !जैसे- Shillong, Ahmedabad, तथा Indore के भारतीय प्रबंधन संस्थानों, व् Bangalore के Indian Institute of Science में।
  • शायद आप जानते नहीं होंगे की Google भी उनकी पुण्य तिथि पर अपने Home Page पर काला रिबन दिखाया था ! भारत सरकार ने उनके सम्मान (Honor) में सात दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की।
  • आप में से शायद बहुत कम लोग ये जानते होंगे! कि वे गीता और कुरान, दोनों का अनुसरण करते थे! उन्हें भक्ति गीत सुनने का तथा वाद्य यन्त्र बजाने का भी बहुत शौक था !उनका लगाव भारत की संस्कृति (Tradition) के प्रति बहुत अधिक था।
  • संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वर्गीय डॉक्टर ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के 79 वें जन्मदिन को विश्व विद्यार्थी दिवस (World Student Day) के रूप में मनाया गया ! उन्होंने युवाओं को प्रेरित (Inspire) करने हेतु कई Books लिखीं है ! जो बहुत ही Motivational Books हैं।

A.P.J Abdul Kalam Books (एपीजे अब्दुल कलाम के कुछ महत्पूर्ण किताबे )

A.P.J  Abdul Kalam Thoughts in Hindi (एपीजे अब्दुल कलाम जी के अनमोल विचार )

“कठिनाइयों को यह जान लेने दो की आप उससे भी ज्यादा कठिन हो”

  • हमें एक अरब लोगों के देश की तरह सोचना और काम करना चाहिए ! ना कि दस लाख आबादी वाले देश की तरह सपने देखो, सपने देखो, सपने देखो।
  • देखिये, God केवल उन्ही की Help करता है ! जो Hard work करते हैं। ये सिद्धांत बिलकुल स्पष्ट है।
  • जब आप अपने ऊपर Light बल्ब को देखते हैं! तो आप थॉमस अल्वा एडीसन को याद करते हैं!जब आप Telephone की घंटी बजती है! तो आप Alexander Graham Bell को याद करते हैं! Madame Marie Curie Award जीतने वाली Fast Woman थीं! जब आप नीले आकाश में देखते हैं-! तो आप C. V. Raman के बारे में सोचते हैं।
  • यदि चार बातों का पालन किया जाए ! एक महान लक्ष्य बनाया जाए!ज्ञान अर्जित किया जाए, कड़ी मेहनत की जाए ! और दृढ रहा जाए – तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है!
  • कलाम जी हमेशा एक बात कहते थे! कि सबसे उत्तम कार्य क्या होता है! किसी इंसान के दिल को खुश करना !किसी भूखे को खाना देना! ज़रूरतमंद की मदद करना ! किसी दुखियारे का दुख हल्का करना और किसी घायल की सेवा करन!

A.P.J Abdul kalam Awards – (एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार)

  • भारत सरकार दवार पदमभूषण दिया गया – 1981
  • भारत रत्न – 1997
  • इंदिरा गाँधी Award – 1997
  • IEEE के मेम्बरशिप – 2011

इसे भी पड़े –

निवेदन – दोस्तों आपको Dr. A.P.J Abdul Kalam Biography in Hindi में कैसे लगी वह आप हमें जरूर बताये ! दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमें comment तथा email के माध्यम से पूछ सकते है ! और हमें Subscribe न भूले, जिससे हम आपके लिए एक और Biography तथा History जल्द लेकर आएंगे ! 

थैंक्स फॉर रीडिंग —

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *