Amitabh bachchan Biography in hindi

Amitabh Bachchan

हेलो दोस्तों

मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है ! दोस्तों आज में बात करने जा रहा हु, हिंदी फिल्म के जगत में शंहशाह और BIG B के नाम से प्रसिद्ध सदी के महा नायक Amitabh Bachchan कि जिन्हे हिंदी सिनेम का सबसे बड़ा और प्रभावशाली अभिनेता माना जाता है ! दोस्तों आज के समय में मेगास्टार Amitabh Bachchan के सफलता के बारे में सभी लोगो जानते है। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम Amitabh Bachchan Biography , तथा उनकी सफलता के बारे में सक्षेप में जानेगे।

Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan

Who is Amitabha Bachchan ( अमिताभ बच्चन कौन है ? )

अमिताभ बच्चन जी अपने आप में एक ऐसी शिख़्सयत है ! जो भारत के साथ – साथ देश – विदेश में भी प्रसिद्ध है, हर वर्ग का आदमी चाहे बच्चा हो या बूढ़ा सभी इनको बेहद पसंद करते है। इनके अनगिनत चाहने वाले है, इनकी अदा, इनकी आवाज, इनकी एक्टिंग का हर कोई दीवाना है. यही नहीं  इनका व्यवहार जो हर किसी से एक सा है, और ये अपने फैन्स के लिये हर रविवार समय निकाल कर उन सभी से मिलने अपने घर के बाहर आते है !

अमिताभ बच्चन हिंदी फिल्मो के अभिनेता है ! हिंदी सिनेमा में चार दशकों से ज्यादा वक्त बिता चुके है। अमिताभ बच्चन को उनकी फिल्मो से ” एंग्री यंग मैन ” कि उपाधि प्राप्त है , वे हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली अभिनेता माने जाते है। उन्हें लोग ‘सदी के महानायक ‘के तौर पर भी जानते है , और प्यार से BIGB बिगबी शंहशाह भी कहते है !

अमिताभ बच्चन को उनके जबरजस्त एक्टिंग कि वजह से उन्हें 4 बार नेशनल अवार्ड दिया गया। इसके अलावा भारत सरकार से उन्हें पद्मा श्री और पद्मा विभूषण से सम्मनित किया है , इसके अलावा 14 बार उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका है। फिल्मों के साथ साथ वे गायक, निर्माता और टीवी प्रिजेंटर भी रहे हैं। यह एक बहुत अच्छे एक्टर, सिंगर, लेखक, एंकर, निर्देशक और उससे भी ज्यादा बहुत अच्छे इंसान है. इनकी पहली आय मात्र तीन सौ रूपये थी जोकि आज करोड़ो मे बदल गई है.

अमिताभ बच्चन जी का प्रारम्भिक जीवन – ( Amitabh Bachchan Early Life )

  • नाम :- अमिताभ हरिवंशराय बच्चन
  • अन्य नाम ( Nick Name ) :- बिग बी , यंग मेन , बॉलीवुड के शहंशाह
  • राशि :- तुला ( Libra )
  • उम्र :- 76 साल
  • नागरिकता :- इडियन
  • कुल सम्पति :- एक हजार करोड़ लगभग
  • भाषा :- हिंदी , इंग्लिश
  • खास दोस्त :- राजेश खन्ना , धर्मेंद्र

अमिताभ बच्चन जी का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के अल्लाहाबाद में हुआ था ! उनके पिता का नाम हरिवंशराय बच्चन था , जो एक जाने माने कवि थे। हरिवंशराय बच्चन की पहली पत्नी श्यामा बच्चन थी, जिनकी टी.बी नाम की गंभीर बीमारी से मौत हो गई थी.

इनकी दूसरी शादी तेजी सूरी नाम की एक लड़की से हुई जोकि, एक पंजाबी महिला थी. बच्चन परिवार के दो बेटे है अमिताभ और अजिताभ. अमिताभ को इनके दादाजी प्रतापनारायण श्रीवास्तव का अवतार माना जाता है !

और उनकी माँ जो एक समजा सेवकी के तौर पर काम करती थी. दोस्तों अमिताभ बच्चन के माता – पिता ने शुरवात में उनका नाम इंकलाब रखा था. क्युकी स्वतंत्रता संग्राम के उस दौर में इंकलाब जिन्दाबाद का नारा खूब जोरो पर था.

लेकिन आगे चलकर हरिवंश राय बच्चन के करीबी दोस्तों के कहने पर उन्होंने अपने बेटे का नाम अमिताभ कर दिया ! और जिसका मतलब होता है, ” एक ऐसा प्रकाश जिसका कभी अंत न हो ”


प्रारम्भिक शिक्षा – ( Education )

Amitabh Bachchan की प्रारम्भिक शिक्षा अल्लाहाबाद के सेंट मेरिज स्कूल से हुई उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए नैनीताल के एक बहुत ही फेमस कॉलेज शेरवुड में अड्मिशन ले लिया जहाँ पर पढ़ाई के साथ – साथ नाटकों में भी भाग लिया करते थे ! नैनीताल से पढ़ाई ख़त्म करने के बाद इसके बाद इन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज,दिल्ली से पूरी की, यहाँ इन्होंने बैचलर ऑफ साइंस एंड आर्टस की डिग्री प्राप्त की है.

अमिताभ बच्चन जी का करियर ( Career of Amitabh Bachchan )

अपनी पढ़ाई दिल्ली पूरी करने के बाद यह कलकत्ता गए, इन्होने वह सात साल काम किया उसके बाद ये मुंबई आ गये, आज से लगभग साठ साल पहले काम की तलाश में यह ” सपने के शहर ” मुंबई आये थे ! इन्होने तीन मुख्य रूप से अपने जीवन को जिया थे। जिसमे इनको अच्छे और बुरे दोनों तजुर्ब मिले खासतौर पर इन्होने फिल्मो में काम किया , उसके बाद टेलीविजन में फिर कुछ समय राजनीती में रहे.

फिल्म में करियर –

इन्होंने सन् 1969 मे बॉलीवुड मे कदम रखा . इन्होंने यहाँ का माहौल देख कर कहा “ मैं यहाँ फिल्मों मे काम की तलाश मे आया था ! इन्होंने सन् 1969 मे सबसे पहले “भुवन शोम” नाम की एक फिल्म मे अपनी आवाज दी थी. इस फिल्म को कई अवार्ड मिले थे. इसी के साथ सात हिन्दुस्तानी से मुख्य रूप से इनके करियर की शुरुवात हुई थी. इनका मानना था कि हमे काम की तलाश मे डोर टू डोर जाना पड़ता था, जिससे भविष्य मे एक अच्छे करियर का निर्माण हम कर पाए. उनके हिसाब से फिल्म जगत के दरवाजे खोलने के लिये खुद मेहनत करना बहुत जरुरी है. इनके लिये वह सुबह जल्दी उठते थे और स्टूडियो पर जाया करते थे और कहते थे में अपनी किस्मत अपना चेहरा अपनी आवाज को अजमा रहा हूँ. किसी को नही पता था यह नौजवान इतनी आगे जायेगा !

आज तक इन्होंने लगभग दौ सौ से भी ज्यादा फिल्मों मे काम किया है. इनको “बॉलीवुड का भगवान”(Godfather of Bollywood) की उपाधि दी गई है. इन्होंने शुरुवाती दौर मे सन् 1969 से सन् 1972 तक बहुत ज्यादा मेहनत करी पर एक भी हिट फिल्म नही दे सके इनकी सभी फिल्मे फ्लॉप होती गई. सन् 1973 मे उन्होंने जंजीर फिल्म मे काम किया, जिसमे उन्होंने एक ईमानदार पुलिस इंस्पेक्टर के रूप मे विजय खन्ना का रोल अदा किया.

तब इन्होंने कहा मुझे खुद यकीन नही हो रहा था कि क्या देख कर मुझे मुख्य रोल अदा करने के लिये कहा गया. तब निर्देशक प्रकाश मेहरा और जावेद अख्तर, सलीम खान से इन्होंने इस बात को पूछा और उन्होंने जवाब दिया कि उन्होंने इनकी कई फिल्मों को बार-बार देखा तथा उनके काम करने का तरीका इन लोगों को बहुत पसंद आया इसलिये इन तीनों ने फैसला किया कि इस फिल्म मे मुख्य भूमिका इनकी ही होगी.

टेलीविजन में करियर –

कहा जाता 90 के दशक ऐसा था ! जब इनके ऊपर बहुत कर्जा हो गया था। इनकी फिल्मो भी
फ्लॉप हो रहीं थी. तब सन 2000 में टेलीविजन शो में होस्ट के रूप में एक ऑफर आया , जिसे इन्होने उसमे काम करने के लिए स्वीकार किया वह शो था ! ” कौन बनेगा करोड़पति “ इस शो से इनके जीवन में फिर बदलाव आया तब से आज तक यह शो यही होस्ट कर रहे है. हर साल इसकी एक सीरीज आती है !

अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म ( Amitabh bachchan first movie )

अमिताभ बच्चन की सबसे पहली फिल्म सन 1969 में “सात हिन्दुस्तानी” आई थी ! जिसमे इन्हे फिल्म में पहली बार एक्टिंग करने का मौक मिला जिसमे इनको एक कवि का रोल करने को मिला जिसका नाम अनवर अली था !

अमिताभ बच्चन की प्रसिद्ध फिल्मे ( Famous Film of Amitabh Bachchan )

इन्होने सन 1969 अब तक जितने भी फिल्म किये सब सुपरहिट रही ये एक ऐसे अभिनेता है जिन्होंने 70 के दशक से लेकर आज तक हर वर्ष कोई ना कोई हिट फिल्म दी है. यहाँ इनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्मे है !

Amitabh bachchan movie list & 20 Film Amitabh Bachchan

वर्षनामप्रोडूसरडाइरेक्टरकोस्टार
1971आनंदहरिकेश मुखर्जीहरिकेश मुखर्जीराजेश खन्ना
1973ज़ंजीरप्रकाश मेहराप्रकाश मेहराजया भादुरी
1975शोलेजी पी सिप्पीरमेश सिप्पीधर्मेन्द्र, हेमा मालिनी, जया भादुरी
1978डॉननरीमन ईरानीचंद्रा बरुतजीनत अमान, हेलन
1979काला पत्थरयश चौपडायश चौपडाशशि कपूर
1981यारानाएम ए नदियावालाराकेश कुमारअमजद खान , नीतू सिंग
1982नमक हलालसत्येन्द्र पालप्रकाश मेहराशशि कपूर
1983कुलीकेतन देसाईमनमोहन देसाईऋषि कपूर
1984शराबीसत्येन्द्र पालप्रकाश मेहराजया प्रदा
1990अग्निपथयश जौहरमुकुल एस आनंदमिथुन चक्रवर्ती
1992खुदा ग्वाहनजीर एहमदमुकुल एस आनंदश्रीदेवी
2000मोहब्तेयश चौपडाआदित्य चौपडाशाहरुख खान, ऐश्वर्या रॉय
2001कभी खुशी कभी गमयश जौहरकरण जौहरजया बच्चन, शाहरुख खान
2003बागबानबी आर चौपडारवि चौपडासलमान खान, हेमा मालिनी
2004खाकीकेशु रामस्यराजकुमार संतोषीअक्षय खुमार, अजय देवगन, ऐश्वर्या रॉय
2005सरकारराम गोपाल वर्माराम गोपाल वर्माअभिषेक बच्चन, कटरीना कैफ
2005ब्लैकसंजय लीला भंसारीसंजय लीला भंसारीरानी मुखर्जी
2007चीनी कमसुनील मनचंदाआर. बालकीतबू, परेश रावल
2009पाअमिताभ बच्चनआर. बालकीअभिषेक बच्चन,विध्या बालन
2016पिंकरोनी लाहिरीअनिरुद्ध राय चौधरीतापसी पन्नु,किर्ती कुलकर्णी, अंगद बेदी
2018102 नॉट आउटसोनी पिक्चर्सउमेश शुक्लाऋषि कपूर

अमिताभ बच्चन जी का परिवार ( Amitabh bachchan family )

Amitabh bachchan family
Amitabh bachchan family Photos
  • पिता का नाम :- हरिवंशराय बच्चन
  • माता का नाम :- तेजा बच्चन
  • पत्नी का नाम :- जया बच्चन
  • बेटी का नाम :- शेवता बच्चन
  • दमादा का नाम :- निखिल नन्दा
  • बेटे का नाम :- अभिषेक बच्चन
  • बहु का नाम :- ऐश्वर्य रॉय बच्चन
  • भाई का नाम :- अजिताभ बच्चन
Amitabh Bachchan के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और उसके जवाब:

Amitabh Bachchan house? अमिताभ बच्चन के मुंबई में 3 घर हैं। –  Jalsa, Pratiksha, Janak
Amitabh Bachchan height? अमिताभ बच्चन उचाई 1.85 m है।
Age of Amitabh Bachchan? अमिताभ बच्चन की उम्र 72 years (October 11, 1942)
Amitabh Bachchan family? अमिताभ बच्चन, पत्नी जया बच्चन, बेटा अभिषेक बच्चन, बहु  बेटी ऐश्वर्य रॉय बच्चन श्वेता, जमाई निखिल नन्दा, पोता अगस्त्य और पोती आराध्या।

Amitabh Bachchan Awards

  1. पद्म भूषण
  2. फिल्म फेयर पुरस्कार
  3. राष्ट्रीय पुरस्कार
  4. पदमश्री

अमिताभ बच्चन के जीवन की कुछ दिलचस्प बाते ( Interesting facts of amitabh bachchan ) –

  1. अमिताभ बच्चन एक ऐसे व्यक्ति है ! जिनके लाखो करोडो लोग उनके लाइफस्टाइल को फॉलो करते है। इनके जीवन से संबधित कुछ दिलचस्प बाते इस प्रकार है !
  • यह अपने उसूलो के बहुत पक्के है। और इसके साथ यह समय के बहुत पाबंद है !
  • अमिताभ बच्चन जी को बचपन से लिखने – पढ़ने में बहुत दिलचस्प है। जो आज तक चली आ रही है. इसके कारण इनको पेन कलेक्शन का बहुत शौक है।
  • एक समय ऐसा भी था जब आल इंडिया रेडियो ने इनको, इनकी भारी आवाज के कारण रिजेक्ट कर दिया था, वही आवाज आज पूरे देश-विदेश मे तहलका मचा रही है.
  • गुजरत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर यह गुजरत के ब्रांड एम्बेसडर बने, जिसके लिए इन्होने एक रूपया भी चार्ज नहीं किया पूरी तरह से फ्री किया ! इसके अलावा इन्होने पोलियो के ऐड के लिए भी कभी एक पैसा भी नहीं लिया !
  • इनकी भगवान के प्रति भी उतनी ही आस्था है अपनी बहुत व्यस्त दिनचर्या के बाद भी यह हर भारतीय त्यौहार को बड़े उत्साह से अपने परिवार और दोस्तों के साथ मनाते है.
  • जब ये जीवन मे संघर्ष कर रहे थे, तब इन्होंने मुम्बई मे मरीन ड्राइव पर भी कुछ रात बिताई थी.
  • यह एक जिन्दा दिल तथा खुश मिजाज इंसान है इनके इसी व्यवहार के कारण बालीवुड मे कई अभिनेता तथा अभिनेत्री इनको अपना आइडल मानते है.
  • “यह खुद को एक बार यह जरुर बोलते है “हर किसी को यह स्वीकार करना चाहिये हम उम्र है ना कि हम उम्र के गुलाम है.” यह बहुत बड़ी बात जिसे उन्होंने अपने जीवन मे अपनाया है आज इतनी उम्र होने के बाद भी वो खुद को किसी से कम नही समझते. हर दिन एक नया काम पूरे जोश के साथ करते है कभी हार नही मानते.
  • खुदा गवाह की शूटिंग के दौरान अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने इनकी सुरक्षा के लिये अपने देश की आधी एयर फोर्स लगा दी थी, यह क्षण अपने आप मे ऐतिहासिक था.
  • यह अपने फैन्स के लिये हर रविवार अपने बंगले जलसा के बाहर खड़े होकर उनका अभिवादन करते है. आश्चर्य की बात यह है कि, जब यह एक बार यह एक महीने के लिये बाहर गये थे आने के बाद भी लोगों का हर रविवार उनके बंगले जलसा पर उनका इंतजार करना जारी रहा.

Note – अगर आपको Amitabh Bachchan biography in Hindi अच्छी लगे तो आप इसे फेसबुक तथा व्हाट्सअप पर जरूर शेयर करे दी गई जानकारी में कुछ गलत लगे तो हमें तुरंत कमेंट या ईमेल में लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे ! आप अपना फीडबैक हमें जरूर दे अगर आपका कोई मन पसंद बायोग्राफी जानना है तो आप हमें संपर्क कर सकते है ! ईमेल या कमेंट के माध्यम से और हमे subscribe करना न भूले

प्रसिद्ध लोगो की जीवन परिचय

दीपिका पादुकोण बायोग्राफी

तिलक मेहता सक्सेस स्टोरी

टॉप बेस्ट बुक समरी

—- Thanks for reading —-

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *