Anand Kumar Biography in Hindi

Anand Kumar Biography And What is Super 30 (आनंद कुमार का जीवन परिचय और सुपर 30 क्या है )

Anand Kumar Biography in Hindi

हेलो दोस्तों –

मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है ! दोस्तों आप सभी लोग तो अच्छे से जानते होंगे कि भारत देश में गरीब छात्रो को शिक्षा पाना कितना मुश्किल हैँ। क्युकी यह पर शिक्षा को ज्ञान के नजरिये से न देखकर व्यापार के नजरिए से ज्यादा देखा जाता है। 

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है। जिन्होंने शिक्षा के अस्तित को बनाया रखा है ! हा दोस्तों में बात कर रहा हूँ. आनंद कुमार के जो सुपर 30 के नाम से एक Institute चलते है ! जिसमे IIT मेंस कि तैयारी कराई जाती है !

वह भी मुप्त में जिसमे केवल 30 छात्रो का चयन होता है ! आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि यह सुपर 30 क्या है , और यह आनंद कुमार जी कौन है, सुपर 30 पर आने वाली मूवी में कौनसा हीरो है !

Who is Anand Kumar आनंद कुमार कौन है ?

आनंद कुमार सुपर 30 के सस्थांपक है ! यह ” Super 30 “ के नाम से एक Institute चलते है ! जिसमे गरीब छात्रो को IIT कि फ्री में कोचिंग क्लास दी जाती है ! आनंद कुमार एक गणितग्य होने के साथ – साथ एक अच्छे Teacher भी है ! 

आनंद कुमार जी एक ऐसे व्यक्ति है ! जिन्होंने गरीब छात्रो को मुप्त में शिक्षा देकर उनकी काबिलियत को समझा है ! इनका मुख्य उद्देश्य है, कि गरीब छात्रो को IIT JEE में प्रवेश के लिए तैयारी करना। 

IIT में हर छात्र प्रवेश पाने के लिए सपने देखता है ! कुछ छात्र होनहार होने के बावजूद भी IIT में प्रवेश नही ले पाते है ! 

IIT का Full Form – India Institute of Technology

क्युकी उनके पास इतने पैसे नही होते है. कि वह एक अच्छी कोचिंग कर सके इसीलिए उनके सपने को पूरा करने के लिए आनंद कुमार सुपर 30 के छात्रो को मुप्त में शिक्षा देते है ! 

What is Super 30 (सुपर 30 क्या है )

सुपर 30 एक तरह की coching institute  है ! जो बिहार राज्य के पटना में स्थित है. जो भारत देश का सबसे बड़ा Engineering Institute है. उसमे प्रवेश पाने के लिए तैयारी करने के लिए Super 30 free में  Education देता है। यह साल के May तथा June में इसके entrance exam होते है ! 

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण बायोग्राफी

जिसमे केवल 30 छात्रो को लिया जाता है ! और वह पर रहना – खाना सब कुछ मुप्त में होता है ! और आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि IIT JEE मेंस का रिजल्ट 100 % आता जिसमे लगभग सुपर 30 स्टूडेंट का सिलेक्शन हो जाता है !  

सुपर 30 कि पहचान देश – विदेशो में

 Super 30 देश तथा विदेशो में भी काफी अच्छी तरह से जाना जाता है ! मार्च 2009 में Discovery चैंनल ने 1 घंटे का Documentary Film बनाकर इसे TV प्रसारण भी किया था ! और इस पर National Geographic channel के द्वारा भी इस पर डाक्यूमेंट्री फिल्म भी बन चुकी है !

अमेरिका के news पेपर वाले ने  ” The New york Times  ” में आधे पेज पर सिर्फ सुपर 30 के बारे में लिखे थे ! 

भारत में Super 30 पर एक Movie आने वाली है ! जिसमे Anand Kumar का किरदार Hrithik Roshan निभा रहे है ! यह Movie 12 July 2019 को रिलीज की जाएगी ! 

Anand Kumar Biography And Education (आनंद कुमार का जन्म स्थान और शिक्षा) 

Bio

  • उपनाम :- super 30 man, super teacher
  • जन्म स्थान  :- 1 जनवरी 1973 को पटना 
  • वजन :- 69 kg
  • पत्नी :- रितू ( IIT रुड़की कि पूर्व छात्रा )
  • काम  :-  शिक्षक 
  • उम्र  :-   44 साल 
  • नागरिकता  :-  भारतीय 
  • पसंदीदा वैज्ञानिक :- A.P. J अब्दुल कलाम

Anand Kumar Social Account

आनंद कुमार का जन्म 1 जनवरी 1973 को पटना में हुआ था ! उनके पिता जी पास के Post Office  में Clerk कि नौकरी करते थे. उनके पिता जी के पास इतने आमदनी नही थी ! कि वह अपने बच्चो को प्राइवेट स्कूल में पढ़ा सके !

इसीलिए आनंद जी कि पढ़ाई पास के सरकारी हिंदी स्कूल से हुई। स्कूल के समय से ही आनंद कुमार की रूचि गणित विषय में थी ! इसीलिए वह आज इतने सफल व्यक्ति है ! Anand Kumar जी कि तरक्की में उनके भाई Praveen Kumar का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है ! और उनके साथ – साथ उनकी माँ भी उनका हाथ बटाती है. 

जहॉ पर Anand Kumar अपने Institute में बच्चो को शिक्षा देते है। वही दूसरी तरफ उनके भाई institute का सारा management देखते है ! और माँ उन छात्रो के लिए खाना बनती है !

Career 

Anand Kumar को अपनी प्रतिभा के चलते उन्हें Kembrij University में पढ़ने का मौका मिला, लेकिन अपने परिवार कि आर्थिक स्थित ठीक ना होने की वजह से वह उसमे Admission  नही ले पाए इसी बीच 3 August 1994 को उनके पिता जी का निधन हो गया ! 

जिसके कारण उनकी परिवार कि आर्थिक स्थित और भी ज्यादा खरब हो गई उनके पिता जी कि नौकरी उन्हें मिल रही थी ! लेकिन उन्होंने इस नौकरी को नही लिया और अपने माँ के हाथ का बनाया हुआ ! पापड़ वह और उनके भाई साईकिल पर रखकर उसे गांव – गांव बेचा करते थे !

Who to Started Super 30 ( सुपर 30 कब और किसने शुरू किया )

सुपर 30 की शुरवात 2003 में हुई थी ! इस institute  कि founder आनंद कुमार जी है. Anand Kumar जी अपना एक अलग सा Institute भी चलते है. उनके Institute का नाम Ramanuj School of Mathematics है। super 30 के सभी बच्चो को मुप्त में शिक्षा दी जाती है ! 

Ramanuj school of  Mathematics से जो कुछ भी पैसा मिलता है ! उससे super 30 के छात्रो को पढ़ाया जाता है ! Anand Kumar ने इस institute कि शुरवात गरीब बच्चो को IIT के लिए तैयार करने के लिया किया था। उनका कहना है, कि भारत देश में बहुत से होनहार छात्र है, जो पैसे के कारण आगे नही पढ़ पाते है। और अपने काबिलियत को देते है,  इसीलिए वैसे बच्चो को वह मुप्त में पढकर उन्हें काबिल बन सके ! 

इसीलिए Anand Kumar  के इस कठिन परिश्रम को आज पूरी दुनिया सलाम करती है ! उन्हें लोग Super 30 man और Super Teacher के नाम से भी जानते है !

इसका नाम सुपर 30 ही क्यों ?

इसका जवाब ये है ! कि इसमें हर साल केवल 30 Student को ही Free में शिक्षा देने के लिए उन्हें चुना जाता है ! वह 30 Student जो पढ़ाई में बहुत ही अच्छे होते है। और जिसमे काबिलियत होती है. कि वह IIT के entrance exm को निकल सकते है ! सिर्फ उन्ही को ही चयन किया जाता है ! 

इसका नाम Super 30 इसीलिए पड़ा क्युकी यह हर साल देश के सिर्फ 30 student का चयन होता है ! और उसके बाद उन्हें मुप्त में education 1 साल तक दी जाती है. और जिसके परिणाम स्वरुप 100 % Result आता है ! यानि कि हर साल 30 में से लगभग सभी student का IIT entrance एग्जाम को पास कर जाते है !

2003 से 2018 तक कितने बच्चे पास हुए सुपर 30

  • 2008 – 2010 तक  – 30/30 
  • 2011  में  – 30/24 
  • 2012 में  – 30/27 
  • 2013 में  – 30 /28 
  • 2014 – 30 /27 
  • 2015  – 30 / 25 
  • 2016  – 30 / 28 
  • 2017 – 30  / 30 
  • 2018 – 30 /30

Anand Kumar Life Based Super 30 Movie  (आनंद कुमार के जीवन पर आने वाली फिल्म सुपर 30)

Super 30 Movie Trailer

Super 30 के इस Film में Anand Kumar का किरदार Bollywood के Actor Hrithik Roshan निभा रहे है ! यह movie 12 July 2019 को रिलीज की जायेगी ! 

इस film में लगभग 15 से 17 साल के लगभग 15000 बच्चो का Test लिया गया है ! और इस Film का इंतजार सभी लोग काफी बेसब्री से कर रहे है ! इस film में कुछ Shooting Banaras के रामनगर किले और Patna के कुछ जगहों का लिया गया है. 

  • फिल्म का नाम  :- सुपर 30 
  • एक्टर  :- ऋतिक रोशन 
  • लेखक  :-  विकास बहल 
  • डायरेक्ट  :- विकास बहाल 
  • आनंद कुमार के भाई का किरदार  :- नंदीश सिंह 
  • रिलीस का दिन  :- 12 जुलाई 2019
इसे भी पढ़े –

निवेदन  – दोस्तों आपको आनंद कुमार की बायोग्राफी इन हिंदी में कैसे लगी और आपको सुपर 30 के बारे अच्छे से समझ में आ गया होगा कि सुपर 30 क्या है ! दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमें comment तथा email के माध्यम से पूछ सकते है ! और हमें Subscribe न भूले, जिससे हम आपके लिए एक और Biography जल्द लेकर आएंगे ! 

थैंक्स फॉर रीडिंग –

Roshan kumar

मै Famous people Biography in Hindi का फाउंडर हूँ ! यह एक एजुकेशन वेबसाइट है। जहाँ पर आप बायोग्राफी, सक्सेसफुल स्टोरी, बुक समरी, टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आर्टिकल्स पढ़ सकते है !

You may also like...

26 Responses

  1. Shamim says:

    Mujhe v apne bachche ko unse parhana hai inka admission kahan aour kaise hota hai
    Pls give me full adress

  2. ASHOK CHURIWAL says:

    Mujhe BHI Apne Bache Ko padhana he Aanand sir se, Pls guide me

    • आपके दवारा पूछे गये सवालो का जवाब मैंने आपको ईमेल कर दिया है! अगर आपको ईमेल प्राप्त होता है, तो आप हमें हाँ लिखकर कमेंट करे अर्थात ना लिखकर कमेंट करे जिससे हम आपकी सहायत जरूर करेंगे
      आपका कोई सवाल हो तो कमेंट करे
      धन्यवाद आपका

  3. Dhimant says:

    Namskar anand sir ji ,,mere bete ko aap ke paas padhana hey,, wo abhi 9 standard ME padhta hey.. Me bhi standard 9& 10 me mathematics teacher Hu.or aapke pas ME mere bete ko bhej kar me dhany ta ka anubhav karunga… Thnx.

  4. Dhimant says:

    Dhimant Rajyaguru
    Plot no 13 laxmisociety bhavnagar.
    Gujarat. Mo. 9408224392

  5. Jim says:

    Its such as you learn my mind! You appear to know a lot about this, such as you
    wrote the book in it or something. I think that you could do with some percent to power the
    message home a little bit, but other than that, that is great blog.
    A great read. I will certainly be back. Wow,
    this paragraph is pleasant, my sister is analyzing these
    things, therefore I am going to tell her. I could not resist commenting.
    Very well written! http://goodreads.com

    • बहुत बहुत धन्यवाद सर आपका अपने जो मेरा यह ब्लॉग पढ़ा मै आशा करता हूँ की मै आपके लिए और भी अच्छा आर्टिकल लिखो धन्यवाद सर आपका

  6. Umesh says:

    Sir mujhr bhi Anand sir send padhana h .iske like Kya karna hoga ..
    Anand sir kb se admission lete h .
    Full address bheji or bataye.

    • ओके ठीक है

    • sir मैंने आपको पूरी जानकरी ईमेल कर दिया हूँ ! अगर आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट या ईमेल के माध्यम से पूछ सकते है ! और आपका बहुत बहुत धन्यवाद सर

  7. QIRs says:

    142516 296472Hello! Great stuff, please keep us posted when you post again something like that! 747407

    • बहुत बहुत धन्यवाद सर आपका मुझे अच्छा लगा अपने मेरा ब्लॉग पढ़ा मै उम्मीद करता हूँ ! की आपके लिए अच्छा सा आर्टिकल लिखो धन्यवाद सर आपका

  8. 30% off says:

    I’m gone to convey my little brother, that he should also pay a quick
    visit this blog on regular basis to take updated from newest news update.

  9. I do not even know how I ended up here, but I
    thought this post was good. I don’t know who you are but certainly
    you are going to a famous blogger if you are not already
    😉 Cheers!

    • thanku so much
      आपका बहुत – बहुत धन्यवाद अपने मेरे ब्लॉग को पढ़ा मै उम्मीद करता हूँ। कि मैं आपके लिए और भी अच्छा आर्टिकल लिखी
      धन्यवाद आपका

  10. talentcorp says:

    Normally I do not read post on blogs, however I would like to say that this write-up very pressured me
    to check out and do so! Your writing taste has been surprised me.
    Thank you, quite great article.

  11. You are my inspiration , I have few web logs and infrequently run out from to brand : (.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *