business ideas hindi

बिज़नेस आईडिया इन हिंदी – business ideas hindi

हेलो फ्रेंड्स – 

आप सब कैसे हो ! वेल आप अच्छे होंगे ! आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे। Business ideas के बारे में और इस आर्टिकल में हम जानेंगे जैसे :- की job ke Advantage or Disadvantage kya hai ? business ke advantage or disadvantage kya hai ? and online business के बारे में तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़े।

जॉब और बिज़नेस में क्या अंतर है – What’s The Difference Between a Job and a Business in hindi

What’s The Difference Between a Job and a Business in hindi
What’s The Difference Between a Job and a Business in hindi

हम में से कई लोग मध्यम वर्गीय परिवार से संबध रखते है ! और जैसा – की हर एक Middle Class Family में होता है ! माँ-बाप चाहते है.की बच्चे अच्छे से पढाई करे, अच्छे से मार्क्स लाए, और बाद में अच्छी सी नौकरी पा के सेटल हो जाए ! ये हर एक परिवार की कहानी है !

लेकिन जब बात Career की आती है, तो हम सब लोग अटक जाते है ! की करे तो क्या करे JOB OR BUSINESS. और INDIA में तो mostly लोग सरकारी नौकरी के पीछे लगे रहते है ! जिसमे Vacancy केवल 1000 होती है ! और Form Fillup 1,00,000 से ज्यादा हो जाते है। तो अब आप ही बताए की सक्सेस रेट कितना है- केवल  0.01

कर्मचारी – Employee

इस दुनिया में सबसे ज्यादा लोग इस संख्या में आते हैं ! बचपन से लोगों का Mindset होता कि कोई अच्छी जॉब मिल जाए, अच्छी सैलेरी हो, और वे अपनी लाइफ से खुश रहें ! job की सिक्यूरिटी के बारे में बचपन से हमारे अन्दर बहुत सारी बातें फीड की जाती हैं ! हम कोई रिस्क नहीं लेना चाहते।

एक व्यक्ति अपनी आधी जिंदगी पढाई करते हुए, प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करते हुए बिताता है,ताकि उसे कहीं अच्छी job मिल सके ! बचपन से ही हमें खूब पढ़ने के लिए कहा जाता है ! ताकि हमें एक बेहतर नौकरी मिल सके ! और हम खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें।

हमारा एजुकेशन सिस्टम भी हमें एक नौकर की जिंदगी जीने के लिए प्रेरित करता है ! जॉब एक ऐसा काम है, जिसे आप न चाहते हुए भी किसी के लिए करते हैं !

बस एक Pay Check की लालच में कि महीने के अंत में आपको एक सैलेरी मिलेगी जिससे आप अपनी जरूरतें पूरी कर सकेंगे। कुल मिलाकर जॉब करने वाले महीने की सैलेरी का वेट करते हुए न चाहते हुए भी काम पर जाते हैं, सैलेरी, पेंशन, इन्स्योरेन्स, और सुरक्षा पर ही उनका ध्यान होता है।

बिज़नेस – Business

बिजनेस वह है, जिसमें हम खुद को उस काम से बाहर निकाल लेते हैं ! मतलब हमें काम में Involve होना नहीं पड़ता। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने business model और काम करने के तरीकों पर गौर करें !

हमें अपनी मेहनत से एक बार ऐसा startup तैयार करना होता है ! उसके बाद आपकी टीम आपके लिए काम करती है ! और आप सिर्फ मैनेजमेंट का काम देखते हैं।

यह पूरी तरह से निश्चिंत रहते हैं। बिजनेस का मतलब है कि हम ऐसे टैलेंटेड लोग hire करें जो हमारे लिए काम करें और हमें खुद उस काम में एक्टिव न रहना पड़े ! बिजनेस वह है जिसमें आपकी अनुपस्थिति में भी आपका काम पहले से बेहतर होता जाता है।

आपको अपने काम की चिंता नहीं रहती ! यदि आप 1 साल की छुट्टी पर भी रहते हैं फिर भी आपके काम पर कोई असर नहीं होता, सब बेहतर ढंग से होते जाता है ! हमें खुद से एक प्रश्न करना चाहिए कि यदि हम किसी लम्बी छुट्टी पर जाते हैं ! और हमें लगता है कि इससे बड़ा नुकसान हो सकता है तब हम एक बिजनेस Owner बिलकुल भी नहीं हैं, बल्कि हम एक Self Employee हैं।

एक बिजनेस ओनर अपने काम को ऐसे सेटअप करता है ! कि जब वह लम्बी छुट्टी पर जाए, फिर भी उसे अपने काम की चिंता न हो और उसकी अनुपस्थिति में भी चीजें बेहतर ढंग से काम करती जाएं।इसे कहते है [ Business बिज़नेस ] –

इन्वेस्टर – Investor

जब आदमी के पास ज्यादा पैसे होने लगते हैं ! तब वह उसे किसी अच्छी startup या company में इन्वेस्ट करने की सोचता है ! ताकि उसका पैसा, स्टार्टअप की प्रॉफिट के साथ बढ़ता जाए।

इन्वेस्टर अपने पैसों का सही इस्तेमाल करता है और देखता है कि भविष्य में कौन सी कम्पनी आगे जा सकती हैं और दूसरों के बिजनेस को Analysis करके वे अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं जिससे समय के साथ उनका पैसा बढ़ता जाता है।

दोस्तों बहुत सारे लोग आज जॉब के पीछे भाग रहे हैं ! कई लोग खुद का काम शुरू कर रहे हैं और बहुत सारे लोग बिजनेस फील्ड में भी आगे बढ़ रहे हैं ! और अच्छे लोगों को hire करके उनसे काम करा रहे हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस हिंदी – Online Business in Hindi

ऑनलाइन बिज़नेस बहुत सारे है ! लेकिन इसमें रिस्क तथा टाइम थोड़ा ज्याद लगता है। लेकिन अगर आपका ऑनलाइन बिज़नेस अच्छे से चलने लग तो आप उतने पैसे कमा सकते हो जितना आपको जरूरत है !

Types of Online Business in Hindi

  1. Blogging
  2. YouTube
  3. Affiliate marketer
  4. Freelance
  5. Online Teaching

ऑनलाइन बिज़नेस तथा पैसे कमाने के बहुत सारे रस्ते है ! लेकिन डिपेंड करता है. कि आप कौनसा रस्ता ढूढते हो !

[ 1 ] ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया के बारे में विस्तार से जाने [ 2 ] बिज़नेस आईडिया [3 ] फ्यूचर बिज़नेस आईडिया जाने हिंदी

जॉब के फायदे हिंदी – Advantage of Job in hindi

  1. हम सभी लोग एक सुरक्षित जीवन को ज्यादा महत्व देते है ! यानि हम जोखिम (RISK) से कोसो दूर रहते है। इसलिए अधिकतर लोग नौकरी को चुनते है ! क्योकि उसमे हर महीने एक Fix Monthly Income घर आ जाती है
  2. हर हफ्ते में एक छुट्टी मिल जाती है ! जिससे की आप अपनी फॅमिली को ठीक से समय दे पाते है ! तो इससे Personal Life और Professional Life में एक Balance बना रहता है।
  3. JOB में RISK FACTOR बहुत काम होता है ! और जो व्यक्ति ज्यादा जोखिम उठाना पसंद नहीं करता वो नौकरी कर लेता है।

जॉब के नुक्सान हिंदी – Disadvantage of Job

  1. JOB में कई बार आपको वो काम करना पड़ता हो जो आपको बिलकुल भी पसंद नहीं है ! आपको एक ऐसा Project करने के लिए दे दिया जाता है, जिसे करने में आपका मन नहीं लगता है ! लेकिन फिर भी करना पड़ता है।
  2. कई बार ऐसे सहकर्मी साथ काम करना पड़ता है ! जो आपको अच्छा नहीं लगता है लेकिन चाह कर भी आप कुछ नहीं कर सकते है।
  3. आपके ऊपर एक Boss रहता है ! जो हर बार आपको ORDER देते रहता है ! जिसे हो सकता है आप पसंद न करे।

बिज़नेस के फायदे हिंदी – Advantage of Business in hindi

  1. जैसे की बिज़नेस आपका ही काम है ! तो वह काम कोई काम नहीं लगता है तो बिज़नेस में आप अपने हिसाब से लाइफ जीते है।
  2. बिज़नेस में Income Fix नहीं होती है ! लेकिन अगर बिज़नेस सफल हो जाए तो Income Expectation से कंही गुना ज्यादा होती है।
  3. एक Successful Businessman, High Class Life जीता है ! वही नौकरी करने वाला mostly Middle Class Life जीता है ! अब चाहे वह नौकरी प्राइवेट हो या सरकारी ।

बिज़नेस के नुकसान हिंदी – Disadvantage of Business in hindi

  1. बिज़नेस में जोखिम बहुत ज्यादा होता है ! बिज़नेस करने वाले 80-90% लोग पहले प्रयास में असफल होते है ! वो भी अपनी गलत रणनीति के कारण।
  2. जैसे – बिज़नेस करने वालो का टाइम फिक्स नहीं होता है ! उन्हें 24*7 काम करना पड़ता है। हर समय केवल यह सोचना होता है ! की कैसे बिज़नेस को आगे बढ़ाया जाए ! लेकिन नौकरी करने वाले फिक्स 9-5 काम करते है।
  3. बिज़नेस में आप अपनी लाइफ को ठीक से बैलेंस नहीं कर पाते है !तो बिज़नेस करने वाला व्यक्ति अपनी Professional Life और Private Life को ठीक से बैलेंस नहीं कर पाते है।
ध्यान देने वाली बात –

अंत में आपसे यही कहूँगा कि. आपकी लाइफ है ! आप अपना खुद का निर्णय ले कि. आपके लाइफ के लिए कौनसा बेटर होगा ! जॉब या बिज़नेस मेरे सुझाव आप के लिए है ! कि आप अगर बिज़नेस करते है ! तो अच्छी बात है। बस उसे और अच्छा ग्रो करने के बारे में सोचे !

यदि आप job करते है ! तो आप अपने जॉब के साथ – साथ अपने Business के बारे में भी सोचे क्योकि किसी एक पर निर्भय रहना ठीक नहीं है ! क्योकि किसी के साथ क्या हो जाए वह किसी को नही पता है ! इसका सबसे अच्छा example है।

  • Example :- Jet Airways, Auto sector

ऑटो सेक्टर में मंदी के क्या कारण है जाने हिंदी

इन सभी कंपनीयो में मंदी के कारण अपने कर्मचारियों को निकलना पड़ा। जिसके कारण बहुत से कर्मचारी बेरोजगार हो गया है ! ऐसा नही है. की उन्हें जॉब नही मिलेगा बस उन्हें जॉब के लिए इधर – उधर भटकन पड़ेगा !

इन सभी बाते से मै आपको डिमोटिवेट नही कर रहा हूँ ! बस आपको यह बात रहा हूँ. की आप अपने जॉब के साथ – साथ आप बिज़नेस के बारे में भी सोचे क्योकि यही बिज़नेस आपका बुरे वक्त में काम आएगा !

और बिज़नेस एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसमे आदमी खुद तो पैसे कमाता है ! और दुसरो लोगो को भी कमाने का मौका देता है।

बिज़नेस आइडियाज बुक हिंदी – Business ideas books in hindi

बिज़नेस आइडियाज से रिलेटेड यह बुक सबसे ज्यादा सेल होने वाली बुक है ! आप इस बुक्स से बहुत सारे बिज़नेस आइडियाज के बारे में जान सकते है।

  1. The 7 Day Startup book summary in hindi
  2. बुक समरी हिंदी

निवेदन – आपको यह आर्टिकल कैसा लगा। आपका क्या सोच है ! आप जॉब तथा बिज़नेस में से किसको ज्यादा पसंद करते है ! आप हमें कमेंट करके जरूर बताये। अगर आप कोई बिज़नेस करना चाहते है, और उसमे आपको किस भी तरह की दिक्क्त आ रही हो तो आप हमसे पूछ सकते है !

अगर आप part time work करना चाहते है ! तो आप हमारे साथ जुड़कर कर सकते है ! निचे लिंक आपको मिल जायेगा।

लिंक

लेखक :- आरती कुमारी

– – – – थैंक्स फॉर रीडिंग – – – –

Roshan kumar

मै Famous people Biography in Hindi का फाउंडर हूँ ! यह एक एजुकेशन वेबसाइट है। जहाँ पर आप बायोग्राफी, सक्सेसफुल स्टोरी, बुक समरी, टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आर्टिकल्स पढ़ सकते है !

You may also like...

5 Responses

  1. Satish says:

    Bahut hi accah artical hai sir
    Tahnku sir

  2. I think you have observed some very interesting points, appreciate it for the post.

  3. Simply want to say your article is as amazing. The clearness in your post is just nice and i could assume you’re an expert on this
    subject. Well with your permission allow me to grab your RSS feed to keep
    up to date with forthcoming post. Thanks a million and please keep up the rewarding work.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *