BYJU’S Learning app Success Story

BYJU’S Learning app successs story

BYJU'S Learning app Success Story 
founder - raveendran
Founder of Raveendran

हेलो फ्रेंड्स

आप सब लोग कैसे हो ! आज में बात करने जा रहा हु ! एक successful Learning app के story के बारे में जिसके बारे में आपने कही न कही सुना होगा ! या इसका add जरूर देखा होगा !मै बात कर रहा हु ! BYJU’S Learning app कि जो आज के समय में india के education सिस्टम को काफी हद तक easy कर दिया।

इस App के जरिए भारत देश में student को काफी हद तक help मिल रही है ! क्या आप जानते इस app कि शुरवात कैसे हुई , और किसने किया ! आज के इस आर्टिकल में हम BYJU’S Learning app क्या है, ! BYJU’S App के founder कौन है , BYJUS Learning app success story के बारे में जानेगे ! इस आर्टिकल को पूरे end तक पढ़े जिससे आपको पूरी जानकारी सही तरह से मिल सके !

What is BYJUS Learning App ( बीजूस लर्निंग अप्प क्या है ? )

BYJUS Learning app एक तरह का ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफार्म है ! जहाँ पर student अपने subject को easy भाषा में समझ सकते है ! इस app के जरिए आप 4 to 10 class तथा 11 to 12 class तक के स्टूडेंट को मैथ्स, साइंस, इंग्लिश ,आल सब्जेक्ट के बारे में बताया जाता है! तथा इस app के जरिए प्रिपरेशन भी कराये जाते है। JEE /NEET

इस अप्प में कुछ Paid version भी है ! यह app केवल theory पर हि नहीं बल्कि vijual and Contexts Learning पर भी जोर देता है ! जो कि Technology के baise पर होता है ! जिससे कि student को काफी easy language में समझ आ सके।

BYJU’S Learning app Founder – ( रवींद्रन )

BYJU’S Learning app के founder raveendran ( रवींद्रन ) जी है ! दोस्तों इस कहानी की शुरवात होती है ! कन्नूर के छोटे से गांव azhikode से जब बीजूस एक छोटे से परिवार में जन्मे उनके पिता का नाम रवींद्रन तथा माँ का नाम सोभानअली है ! दोनों ही माता – पिता एक प्रोफेशनल टीचर थे। BYJU’S का कहना था ! कि बचपन में उन्हें पढ़ाई लिखाई से ज्यादा मन फुटबॉल तथा क्रिकेट में लगा रहता था !

BYJU’S के अनुसार कभी भी उनके पढ़ाई लिखाई में उनेक माता – पिता ने कभी भी दबाव नही दिया क्युकी बीजूस के पिता का मानना था। कि आप school के classess से ज्यादा आप बाहर सिखाते है ! और इसी तरह malayalam medium school से बीजूस ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई पूरी कि यहाँ पर पढ़ाई करते समय बीजूस का Maths काफी Strong था !

बाद में उन्होंने इंजीनियर कि पढ़ाई पूरी करने के बाद बीजूस को एक maltinational company में जॉब लग गई वह पर उन्हें काफी अच्छी खासी salary मिलाने लगी ! यह पर 3 – 4 साल job करने के बाद भी बीजूस ने कभी भी स्टार्टअप के बारे में कभी नही सोचा था !

एक बार किसी work के सिलसिले में उन्हें बैंगलोर आना पड़ा। जहाँ पर उनके कुछ friends CAT कि तैयारी कर रहे थे ! Byju’s मैथ्स में अच्छे थे। इसीलिए उनके फ्रेंड्स ने कैट के एग्जाम के लिए उनसे मदद मांगी बीजूस ने उनकी help तो की लेकिन साथ ही साथ उन्होंने CAT का फॉर्म भी भर दिया ! सिर्फ enjoy के लिए उसके बाद जब CAT का रिजल्ट आया तो BYJU’S ने 100 % हाई स्कोर किया ! इस CAT में इंटरेस्ट ना होने के कारण बीजूस वापस चले गए !

लेकिन फिर 2005 में जब वह वापस भारत आये तब फिर से उनके फ्रेंड्स ने उनकी मदद मांगी इसके लिए बीजूस 2 महीने तक बेंगलुरु में थे ! जिसके लिए उन्होंने 1000 हजार स्टूडेंट की तैयारी करवाई बीजूस ने यह देखा कि लोगो से उन्हें काफी अच्छा response मिला रहा तब उन्होंने अपनी job को छोड़कर टीचिंग के क्षेत्र में ही कुछ बड़ा करने को सोचा !

अनूप खन्ना कि सक्सेसफुल स्टोरी दादी कि रसोई

जिसके कारण byju’s 4 से 5 अलग – अलग शहरो में पढ़ाने लगे थे। जिसके कारण बीजूस जॉब से भी ज्यादा टीचिंग से कमाने लगे थे ! इसी बीच किसी स्टूडेंट ने उनके क्लास्सेस का नाम BYJU’S Classes रखा दिया था ! हाई क्लास्सेस के स्टूडेंट को पढ़ाने से उन्हें लगने लगा कि इंडिया में एजुकेशन का बैसे ही ठीक ही नही फिर उन्होंने 2011 में Think and Learn नाम कि कंपनी कि शुरवात कि जिसके कारण उन्हें यहा पर भी सक्सेस मिली

फिर उन्होंने 2015 में BYJU’S The Learning app लांच की जिसमे लगभग 55 लाख लोगो ने उन्हें डाउनलोड किया। और यह application काफी ज्यादा पॉपुलर होने के कारण बीजूस को इन्वेस्टर भी मिलाने लगे और इन्वेस्टर मिलाने के बाद जो company का ग्रोथ हुआ काफी हद तक बहुत ज्यादा था !

2017 company का रेविएनो 260 करोड़ था ! और वही 2018 में 520 करोड़ तक पहुंच गया और इस कंपनी में 3200 से भी अधिक employee काम करते है ! अगर इसी तरह कंपनी का सब कुछ ठीक चलता रहा तो इंडिया के एजुकेशन सिस्टम में कुछ changes देखने जरूर मिलेगा !

इस application के जरिए student को काफी हद तक Help मिल रही है ! क्युकी इस application के’जरिये पता चलता है ! कि student को क्या सीखना है, कब सीखना है, और कितना सीखना है !

Information of byju’s Learning app Bio

BYJU'S Learning app Success Story
  • Application :- BYJU’S Learning app ( Download )
  • Headquarters :- Bengaluru , India
  • Founder :- Raveendran
  • Founded :- 2011 ( 8 years ago )
  • Total employee :- 3200
  • Revenue :- 5200 million
  • install :- 10,000.000+

website

लास्ट मै आपसे यही कहूँगा कि देश का भला किसी एक आदमी से नही होता है ! हम सब लोगो को मिलकर कुछ करना चाहिए ! जिससे हमारा देश आगे बढ़े

” इसीलिए कहता हु, कि कुछ कर दिखाओ ऐसा कि दुनिया करना चाहे आपके जैसा ”

read –

महेंद्र सिंह धोनी जीवन परिचय

सलमान खान बायोग्राफी

Note – आपको यह स्टोरी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताये क्युकी आपके फीडबैक से हमें प्रोत्साहन मिलता है ! आप इसे फेसबुक तथा व्हाट्सअप पर जरूर शेयर करे दी गई जानकारी में कुछ गलत लगे तो हमें तुरंत कमेंट या ईमेल में लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे ! अगर आपका कोई मन पसंद कहानी ( story ) के बारे में जानना है ! तो आप हमें संपर्क कर सकते है ! ईमेल या कमेंट के माध्यम से और हमे subscribe करना न भूले जिससे हम आपके लिए एक और मोटिवेशनल स्टोरी जल्दी लेकर आएंगे Thanks for reading

थैंक्स फॉर रीडिंग –

You may also like...

5 Responses

  1. seema says:

    very nice story

  2. Jim says:

    Howdy just wanted to give you a quick heads up. The words in your article
    seem to be running off the screen in Internet explorer.
    I’m not sure if this is a format issue or something
    to do with browser compatibility but I figured I’d post to
    let you know. The design look great though! Hope you get the issue solved soon.
    Many thanks I just could not leave your web site prior to suggesting that I extremely loved the
    usual info a person supply for your visitors? Is going to be back often to investigate cross-check new posts Hi there!
    This blog post couldn’t be written much better!

    Going through this post reminds me of my previous
    roommate! He constantly kept preaching about this.
    I most certainly will forward this article to him.
    Pretty sure he will have a very good read. Many thanks for sharing!
    http://foxnews.org

  3. Excellent blog here! Also your web site loads up fast!
    What web host are you using? Can I get your affiliate link to your host?
    I wish my website loaded up as fast as yours lol

Leave a Reply