Chris gardner story in Hindi

Charie gardner story in Hindi

टॉयलेट में राते गुजाकर भी कैसे बने ” क्रिस गार्डनर “ ( Chris gardner ) एक करोड़पति ?

Chris gardner story
Chris gardner

हेलो दोस्तों –

मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है ! दोस्तों आज में एक ऐसे success story के बारे में बात करने जा रहा हूँ ! जिसकी story सुनकर आप भी सायद यकीन नही करेंगे !क्युकी मैंने भी जब इस story के बारे में पढ़ा तो मुझे भी यकीन नहीं हुआ।

कि कैसे एक इंसान अपने Life में success पाने के लिए इस हद तक जा सकता है ! में बात कर रहा हूँ। Chris gardner कि जो America के Mlti Millionaire है ! आज के इस आर्टिकल में हम Chris Gardner story के बारे में विस्तार से जानेगे !

क्रिस गार्डनर कहानी (chris gardner story in Hindi )

दुनिया में आपको बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएगे ! जो न सिर्फ अपने देश के लिए बल्कि दुनिया भर के लोगो के लिए success कि एक मिसाल है ! आज लोगो को केवल उनकी success और उनका ऊंचा रुतबा ही दिखता है ! मगर बहुत काम ऐसे लोग होते है! जो उनकी success के पीछे के संघर्ष व मेहनत के बारे में जानकरी रखते है !

आज में एक ऐसे ही शख्स की Life के story के बारे में बात करुँग ! जिनके अटूट हौसलों के आगे मुश्किलों ने भी अपने घुटने टेक दिये ! हम बात कर रहें हैं। America के Mlti Millionaire Chris Gardner कि.

क्या आप जानते हैं ! कि एक समय पर chris america की सड़कों, Public Tolilet, और चर्च के अनाथआल्यों में सो कर अपना गुजारा करते थे !

हालांकि अपनी मेहनत की बदौलत आज वह एक millionaire हैं. चलिए जानते हैं ! chris gardner कि success story के बारे में.

क्रिस गार्डनर कि बचपन की कहानी (story of chris gardner in Hindi )

chris gardner का जन्म 9 फ़रवरी 1954 को america के मिलवॉकी शहर में हुआ ! chris का बचपन काफी मुश्किल में बीता , उन्होंने अपने असली पिता को नही देखा था !

और उनके सौतेले पिता,फ्रेडी ट्रिपलेट अक्सर उनकी माँ और उन्हें किसी न किसी बात के चलते मारते – पीटते रहते थे !

Biography in Hindi

इसी प्रकार धीरे – धीरे समय बीतता गया ! और हर दिन chris और उनकी माँ कि जिंदगी बदतर होती जा रही थी ! इसी बीच एक दिन chris के पिता ने उनकी माँ को जिंदा जलाने कि कोशिश कि.

लेकिन क्रिस कि माँ बच गई और फिर उनके पिता को पोलिस ने गिरपतार कर लिया ! इसके कुछ समय के बाद chris san Francisco चले गए !

क्रिस गार्डनर के आगे का जीवन –

chris Franciso में अपने आगे का जीवन बिताया और उन्होंने एक ग्रिलफ्रेंड भी बनाई। जिसका नाम लिंडा था !

दोनों एक दूसरे को बहुत प्यार करते थे ! थोड़े ही दिनों में उन्होंने शादी कर ली लिंडा से उन्हें एक बेटा हुआ ! जिसका नाम christofar रखा गया। हलाकि शादी के बाद भी chris कि life कुछ खास बेहतर नही थी !

अपने परिवार को पालने के लिए वह एक छोटे से salesman कि job करते थे ! वह एक pariting machine को बेचते थे ! और इसे बेचने के बाद मिलने वाली थोड़ी सी कमीशन,और कम salary में वह जैसे तैसे अपना जीवनयापन करते थे ! हर दिन chris अपने परिवार के जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष करते थे.

उनकी पत्नी लिंडा ने एक लंबे समय तक उनका साथ दिया ! मगर अब उनका संयम भी जवाब देने लगा और उन्होंने chris से अलग होने का फैसला कर लिया ! हालांकि chris ने Linda को रोकने की बहुत कोशिश की, मगर linda नहीं रुकी ! और chris व christofr को छोड़कर चली गईं.

Linda के जाने से chris काफी टूट गए ! लेकिन वह कमजोर नहीं पड़े क्योंकि छोटे christofar की देखभाल की जिम्मेदारी अब उनके अकेले के कंधों पर थी.

एक पल ने बदल दिया Chris gardner कि Life का नजरिया –

अपने जीवन को सुधारने के लिए chris ने बहुत सी अलग – अलग jobs किए ! मगर उन्हें कही भी success नही मिल रही थी ! इसी बीच chris के Life में एक ऐसा पल आया ! जिसने उनके life को एक अलग ही नजरिया और रस्ता दिखाया। यह पल था ! जब chris ने सड़क के किनारे एक सूट – बूट पहने शख्य को उसकी red colour कि Ferrari से उतरते देखा।

उस व्यक्ति को देखकर chris इतना प्रभावित हुआ ! कि क्रिस से रहा नही गया ! और सीधा उस व्यक्ति के पास जाकर और पूछा कि वह काम क्या करते है ! जवाब में उस व्यक्ति ने बताया कि वह एक stock broker है। और 80,000 डॉलर प्रति महीने कमाते है ,

यह सुन कर chris इस कदर प्रभावित हुए ! कि उसी वक्त उन्होंने फैसला कर लिया कि अब वह भी अपना career में stock market में ही बनाएंगे ! अब उनकी Life का मकसद यह था ! कि वह भी एक दिन ऐसे व्यक्ति जैसे बनेंगे.

हालांकि यह सब इतना भी आसान नहीं होने वाला था ! ऐसा इसलिए क्योंकि वक्त लगातार chris की परीक्षा लेने में लगा हुआ था ! पैसों की कमी के चलते हर दिन के साथ क्रिस और उनके बेटे की जिंदगी बदतर होती जा रही थी.

यह तो सिर्फ शुरुआत थी ! क्योंकि बड़ी परेशानी तो अब आने वाली थी ! गलत जगह पर अपनी गाड़ी park करने के चलते chris पर parking का जुर्माना हो गया ! इसे न चुकापाने के चलते chris को जेल में एक रात भी गुजारनी पड़ी ! वो भी उनके Interview से ठीक एक रात पहले!

रेलवे टॉयलेट में सो कर गुजारी थी रातें –

जेल में रात गुजारने के बाद अगली सुबह chris के पास इतना समय नही था ! कि वह सूट पहनकर interview में जा सकें ! इसीलिए वह गंदे, कपडे पहनकर ही interview देने के लिए चले गए ! इस दौरान interview ले रहे martin farom ने chris से पूछ कि वह ऐसे कपड़ो में यहाँ क्यों आये है !

क्रिस ने कुछ भी न छिपाते हुए उन्हें सबकुछ सच बता दिया ! उन्होंने यह भी बताया कि वह stock broker के तौर पर अपना career बनाने के लिए कितने उत्साहित है ! chris के जवाब को सुनकर interview लेने वाला बहुत खुश हुए, और उन्हें Training Program में शामिल कर लिया !

हलाकि इस Training Program में chris को बेहद कम salary मिलता था ! इसमें क्रिस और उनके बेटे का गुजार कर पाना बहुत मुश्किल हो रहा था !

पैसों की कमी के चलते उन्हें अपना घर छोड़ना पड़ा ! वह जो पैसे कमाते थे उससे अपने बेटे को सुबह के एक देखभाल केंद्र में भेजते थे ! ताकि वह उस समय में अपनी training ले सकें ! घर न होने के चलते chris को ज्यादातर अपनी रात बेघरों के आश्रमों में गुजारनी पड़ती थी.

कई बार तो हालात इतने बदतर थे कि वह railway station के Bathroom  में सोकर अपना गुजारा करते थे ! इतनी परेशानियों के बाद भी chris ने हार नहीं मानी ! वह अपने Training Program को बड़ी मेहनत से करते गए ! इस उम्मीद में कि एक दिन उन्हें अच्छी job मिलेगी और फिर सब कुछ ठीक हो जाएगा

हौंसले के आगे हारी मुश्किल –

chris के Training Program में अन्य सभी लोगो से ज्यादा मेहनत और काम करते थे ! उन्होंने हमेशा सोचा कि उनके पास हारने का कोई विकल्प ही नही ही ! उन्हें सिर्फ जीतना है.और आखिरकार उन्होंने अपनी मंजिल प् ही लिया !

Training program ख़त्म होने के बाद आखिरकार chris की मेहनत रंग लाई ! और उन्हें कंपनी में stock broker की job भी मिल गई !और अपनी मेहनत की बदौलत कुछ सालो बाद क्रिस ने 10,000 $ से अपनी खुद कि company खोली ! जो आज बेहद success है !

आज Chris Gardner का नाम America के Mlti Millionaire लोगों में शुमार है ! वह कई तरह की charity चलाते हैं ! साथ ही अब वह एक motivational speeker है, जो लोगों को Life में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं.

क्रिस गार्डनर कि किताब

अपनी मंजिल को पाने के बाद अपने life के इस संघर्ष को chris ने शब्दों के जरिये कागज पर उतारा और अपनी आत्मकथा द परस्युट ऑफ हैपिनेस’ को लोगों के सामने रखा. chris के Life की story को निर्देशक गैबरील्ले मुस्सिनों ने साल 2006  में बड़े पर्दे पर उतारा. इसका नाम उनकी Book ‘द परस्यूट ऑफ़ हैप्पीनेस’ पर ही रखा गया.

ऑनलाइन बुक

क्रिस गार्डनर कि मूवी ( chris gardner movie )

'द परस्युट ऑफ हैपिनेस' मूवी
‘द परस्युट ऑफ हैपिनेस’ मूवी
आल्सो रीड –

Note – अगर आपको Chris gardner story in Hindi अच्छी लगे तो आप इसे फेसबुक तथा व्हाट्सअप पर जरूर शेयर करे! दी गई जानकारी में कुछ गलत लगे तो हमें तुरंत comment या email में लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे !

आप अपना Feedback हमें जरूर दे अगर आपका कोई मन पसंद successful story के बारे में जानना है ! तो आप हमें संपर्क कर सकते है ! email या comment के माध्यम से और हमे subscribe करना न भूले ! जिससे हम आपके एक और successful story जल्दी लेकर आएंगे Thanks for reading

थैंक्स फॉर रीडिंग

You may also like...

14 Responses

  1. Keshavlal says:

    Nice story

  2. Sevenbites says:

    I’m extremely impressed with your writing skills as well as with the layout on your weblog.

    Is this a paid theme or did you customize it yourself?

    Either way keep up the nice quality writing, it’s rare to see a
    great blog like this one nowadays.

    • मेरी आलोचन के लिए आपका ध्यनवाद
      नही मैंने कोई भी paid theme नही ली है !
      मेर ब्लॉग को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत ध्यनवाद

  3. LillaBig says:

    Hi. I have checked your biographyarts.com and i see you’ve got some duplicate content so probably it
    is the reason that you don’t rank high in google.
    But you can fix this issue fast. There is a tool that creates
    content like human, just search in google: miftolo’s tools

    • thanku
      अपने मुझे अच्छी बताई है ! मै इसके लिए विचार करुगा जरूर
      मेरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद

  4. Great site you have here.. It’s difficult to find good quality writing like yours nowadays.
    I seriously appreciate individuals like you! Take
    care!!

  5. Thanks on your marvelous posting! I actually enjoyed reading it, you’re
    a great author.I will make certain to bookmark your blog and will eventually come back in the foreseeable future.
    I want to encourage that you continue your great job, have a nice weekend!

    • बहुत बहुत धन्यवाद आपका अपने जो मेरा यह आर्टिकल पढ़ा
      मै उम्मीद करता हूँ. की आपके लिए और भी अच्छा आर्टिकल लिखो
      धन्यवाद आपका

  6. I’d like to find out more? I’d care to find out more details.

  7. Great Blog. I wish we had one where I work. If you need any IT Support in Plano Texas give
    us a call. Saying that Good Job and love your support https://www.lgnetworksinc.com/it-support-plano-texas/

    • thanku sir
      मुझे किसी भी तरह की IT से हेल्प होगी तो मै आपको जरूर सम्पर्क करुगा
      thanku so much

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *