Computer Kya Hai

Computer kya hai (कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया)

Computer Kya Hai|Computer ka Avishkar Kisane Kiya
कंप्यूटर क्या है

नमस्कार दोस्तों कैसे है,आप सभी उम्मीद करता हूँ की आप सभी ठीक होंगे ! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं ! Computer Kya Hai,Computer Ka Avishkar Kisane Kiya जो की शायद आपको नहीं पता होग !

अगर में आपसे सवाल पूछ की computer kya Hai तो आप कहेंगे की computer एक ऐसी डिवाइस है! जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेर दो चीजो से चलता है !अगर इन में से एक डिवाइस काम करना बंद कर दिया ! तो आपका computer खाली डब्बा बन जायेगा।

दोस्तों आज के समय में Computer के बारे में कौन नहीं जानता है !आज के समय में computer का महत्व दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है! और हम ऐसे देश में रहते है ! जो की digital बनता जा रहा है !यह तो सभी लोग जानते है !पर दोस्तों आज के इस आर्टिकल में कंप्यूटर से कुछ  रोमांचक बात के बारे में जानेंगे उम्मीद है!की आपको यह पोस्ट पसंद आएगा ! तो चलिए शुरू करते है!

What is Computer in Hindi कंप्यूटर क्या है ?

Computer Kya Hai |Computer ka Avishkar Kisane Kiya
कंप्यूटर क्या है

Computer एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक उपरकरण (electonic device) है! जिसे सुचना या इनफार्मेशन के साथ काम करने के लिए बनाया गया है !Computer शब्द Latin के compute शब्द से लिया गया है ! जिसका हिंदी में अर्थ होता है! कि गणना करना अथवा गिनती करना!

Computer मुख्य रूप से तीन Step में कार्य करता है !जो input, process और output कहलाते हैं! input उस step को कहा जाता है!जिसमे input device का जरिये Computer को कुछ भी data दिया जाता है! और इसके बाद दिए गये input को program instruction के हिसाब से process करता है !और अंत में उससे प्राप्त रिजल्ट को output के रूप में दे देता है!

आज के समय में computer हर जगह पर है !जैसे की Bank ,Hospital ,office ,school ,college,etc अगर आपको computer अच्छे से आता है,चलाने और आपको उसकी पूरी जानकारी है! तो आपको काम आसानी से मिल जायेगी !

आज का युग Computer का युग है !और बिना Computer के जीवन अधुरा सा है!अभी तक आपने केवल ये जाना है !की Computer kya Hai पर Computer से जुडी छोटी छोटी बहुत सी ऐसी बाते भी हैं !जिन्हें शायद आप भी नहीं जानते होंगे !

Computer Ka full form Kya Hai ?

दोस्तों कंप्यूटर का कोई भी Full  form नहीं होता है !क्योकि Computer बस एक device का नाम है !और ये नाम रखते समय किसी प्रकार का full form या short form को ध्यान में नहीं रखा गया था !लेकिन आपके समझने में आसानी हो इसलिए यह Full Form computer में बन सकते है!

  • C = COMMON
  • O = OBJECTIVE
  • M = MACHINE
  • P = PRACTICALLY
  • U = USED in
  • T = TRADE
  • E = EDUCATION &
  • R = RESEARCH

Computer Ke Kuchh Basic Information

computer के parts और कुछ दूसरी devices आपसे में एक दूसरे के साथ तारों के ज़रिये जुड़े होते हैं ! वो parts हैं –

Computer Ke Kuchh Basic Information
Computer Kya Hai |Computer ka Avishkar Kisane Kiya
Computer Ke Kuchh Basic Information
  1. Monitor
  2. CPU  (Central Processing Unit)
  3. Keyboard
  4. Mouse
  5. Speakers
  6. Printer
  7. Microphone

कंप्यूटर की 2 branches है!

  1. Software
  2. Hardware

लेकिन प्रयोग और इसके विकास के आधार पर इसकी और भी branches बन गयी है !

1. Computer Hardware kya hai?

hardware किसी भी Computer का physical component होता है!जिसे देखा जा सकता है ! और छुआ भी जा सकता है! उदाहरण के लिए CPU, keyboard, mouse, monitor, speeker इत्यादि !

2. Computer Software kya Hai?

दूसरी ओर software बहुत से program का सेट होता है !जो किसी विशेष कार्य को करने के लिए Design किया जाता है !software को छुआ नहीं जा सकता है !और ये ठीक उसी प्रकार है! जैसा – हमारा दिमाग होता है!

13 साल के इंटरप्रेन्योर कि कहानी जाने – हिंदी में

आप के जानकारी के लिए बता दे की कंप्यूटर में 4 तरह की devices हैं !

1 – Input Devices

दोस्तों यह वह devices हैं !जो डाटा का input लेती हैं !

  • Keyboard – यह कंप्यूटर में डाटा को enter करने  के लिए काम आता है !यह अक्षर, नंबर और symbols type करता है!
  • Mouse – यह input device कंप्यूटर को input एक click के द्वारा देता है !
  • Microphone – यह एक mic है ! जो कंप्यूटर के साथ जोड़ा जाता है! इससे हमारी आवाज़ के ज़रिए कंप्यूटर को input दिया जाता है !
  • Scanner – यह चित्रों और कागज़ों को scan करता है !और फिर कंप्यूटर में store कर देता है !
2 – Processing device

वो device जो कंप्यूटर को processing करने में मदद करती है! उसे CPU कहते हैं !और ऐसे device को दोस्तों हम Processing device कहते है !

 3 – Output Devices

दोस्तों यह वो devices हैं !जो processing होने के बाद कंप्यूटर पर information दिखते हैं !

  • Printer – यह हमारे कागज़ों का print करता है !
  • Headphones – हम गानों को या किसी भी आवाज़ को इसके ज़रिए सुन सकते हैं !
  • Speaker – इससे हमें sounds सुनाने में मदद करते हैं !
 4 – Storage devices

यह वो devices हैं !जो डाटा को जमा करने में काम आती है !
Hard Disk – CPU के अंदर Hard Disk होती है !यह बहुत सारा डाटा store करने में काम आती है!
Floppy Disk – यह कुछ कम डाटा को store करने में सहायक है ! यह CPU (Central Processing Unit) में लगाई जाती है !

दोस्तों ये थे,कुछ Basic Information जिससे आपको computer kya Hai उसके क्या parts और Devices  के बारे में पता चल ही गया होगा ! दोस्तों अब हम बात कर लेते है ! Computer Ka Avishkar Kisane Kiya Kiya Hai ?

Computer Ka Avishkar Kisane Kiya?

Computer Ka Avishkar - Charles Babbage
Charles Babbage

दोस्तों अब हम जान लेते है !की Computer Ka Avishkar Kisane Kiya Hai अगर आप computer के expert है !या आप computer की जानकारी प्राप्त कर रहे हो तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए की, Computer ka Avishkar kisane kiya hai अगर आपको नहीं भी पता तो कोई बात नहीं !

दोस्तों Computer का आविष्कारक Charles Babbage ने किया था !और इन्हे ही को Computer का Father कहा जाता है ! इन्होने ही सबसे पहले programmable Computer का design तैयार किया था !

1822 को Charles Babbage ने गणितीय गणना आसन करने के लिए Difference Engine नाम का एक मशीन बनाने की कोसिस कर रहे थे !लेकिन तब उस मशीन में कुछ problem होने के वजह से नहीं बन पाया !

उसके बाद 1833 को चार्ल्स बैबेज ने Analytical Engine नाम का और एक computer Design किया था !लेकिन Analytical Engine को भी नहीं बना पाए थे ! बाद में इसी Analytical Engine के डिजाइन के आधार पर आज का कंप्यूटर बना है !

और इसी वजह से चार्ल्स बैबेज को father of computer या फिर कंप्यूटर का जनक माना जाता है!Charles Babbage के बाद और भी बहुत से लोग कंप्यूटर आविष्कार करने की कोसिस किया थे ! लेकिन कोई खास सफल नहीं हो पाया था !

चार्ल्स बैबेज बायोग्राफी जाने – हिंदी में

आखिर कर 1943-1944 को Howard H. Aiken ने पहले Digital कंप्यूटर आविष्कार किया !जिसका नाम दिया गया था ! Mark-1, और इसी को ही पहला Full Digital Computer माना जाता है !और इसी कारण से Howard H. Aiken को भी कंप्यूटर का आविष्कारक कहा जाता है!

Fast Digital Computer ka Avishkar kisane kiya Aur Kab?

पहला digital computer का नाम था ! ABC इसका पूरा नाम है! Atanasoff-Berry Computer यही है! दुनिया का सबसे पहला digital computer इस कंप्यूटर को 1937 को बनाया गया था! Professor John Vincent Atanasoff और उनके छात्र Clifford Berry ने

Fast Programmable computer Avishkar kisane kiya?

German के एक civil engineer Konrad Zuse ने पहला programmable computer कंप्यूटर का आविष्कार किए थे !1936 और 1938 के बिच में उस computer का नाम था ! Z1, इसे पहला इलेक्ट्रो मेकेनिकल बाइनरी प्रोग्रामेबल कंप्यूटर माना जाता है !

Fast Desktop computer Avishkar kisane kiya Aur kab kiya?

आभी तक जितना भी computer बना था ! वह सब घर पर उपयोग करने के लिए नहीं था !मतलब Personal Computer नहीं था !यदि हम बात करे पहले Personal Desktop Computer कब बना था !तो इसका जवाब होगा 1975 को Ed Roberts ने पहले personal कंप्यूटर का आविष्कार किया था !

Fast Desktop computer Avishkar kisane kiya Aur kab kiya -Ed Roberts
Fast Desktop Computer

Fast Laptop computer Avishkar kisane kiya Aur kab kiya?

हम बात करे Fast Portable Computer कौनसा है ! और किसने उसको बनाया था ! तो दुनिया का सबसे पहला portable कंप्यूटर का नाम है! IBM 5100 और इसको बनाये थे ! IBM company ने साल September 1975 को.

लेकिन सही मायने में दुनिया का सबसे Fast Portable Computer का नाम है!Osborne I जिसको 1981 में Adam Osborne ने बनाया था!उस समय इस portable laptop computer का price था ! $1,795.

Fast Laptop computer Avishkar kisane kiya Aur kab kiya- Adam Osborne
Fast Laptop computer – Adam Osborne

Fast Micro Computer ka Avishkar kisane kiya Aur kab kiya

सबसे Fast micro computer बनाया था ! वियतनामी-फ्रांसीसी इंजीनियर André Truong Trong Thi और Francois Gernelle दोनों ने मिलकर विकसित किए थे ! पहला जो Micro कंप्यूटर बना था !उसमे Intel 8008 का processor इस्तेमाल किया गया था ! और यह कंप्यूटर $1,750 में बिका था !

Which is the world first computer company (दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर कंपनी कौनसा है ?)

आभी तक हमने कंप्यूटर के बारे मे बहुत कुछ जाना है ! लेकिन क्या आपको पता है!की दुनिया के सबसे पहला computer company कौनसा है!

दुनिया का Fast computer company का नाम है! Electronic Controls Company, और यह company 1949 बना था !इस company के founder थे ! J. Presper Eckert and John Mauchly

आज के आर्टकिले में बस इतना ही उम्मीद है !की आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा !तो इसे facebook तथा whatsapp पर जरूर शेयर करे। अगर आपको इसमें किसी भी तरह कि गलती नजर आती हो तो आप हमें comment या email के माध्यम से संपर्क कर सकते है!

हम इसे अपडेट करते रहेंगे और हमें subscribe करना न भूले जिससे हम आपके लिए एक और Technology information जल्द लेकर आएंगे !

इसे भी पढ़े –
थैंक्स फॉर रीडिंग –

Roshan kumar

मै Famous people Biography in Hindi का फाउंडर हूँ ! यह एक एजुकेशन वेबसाइट है। जहाँ पर आप बायोग्राफी, सक्सेसफुल स्टोरी, बुक समरी, टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आर्टिकल्स पढ़ सकते है !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *