Deepika Padukone Biography in Hindi

Deepika Padukone Biography

हेलो दोस्तों –

मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है ! दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है। दीपिका पादुकोणे के बारे में में दोस्तों Deepika Padukone को फिल्म इंडस्ट्री खुद की मेहनत और लगन से सफलता पाने के लिए जाना जाता है ! और वह आज भारत की One of The most Popular Celebrity के लिस्ट में गिनी जाती है।

लेकिन दोस्तों अपनी शानदर और एक्टिंग के जरिए हर किसी को दिल में जगह बनाने वाली दीपिका पादुकोणे ने अपने शुरवाती समय में कभी भी नहीं सोचा था ! कि वह एक्टिंग में कदम रखेगी , क्युकी वह एक समय नेशनल लेवल पर बैडमिंटन प्लेयर थी।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल जानेंगे कि किसी तरह बैडमिंटन खेल में आगे बढ़ रही दीपिका पादुकोणे ने एक्टिंग की तरफ अपना रुख बदल दिया और अपने गजब की एक्टिंग, डांस के टेलेंट कि वजह से वह न केवल भारत में बल्कि दुनिया के लोगो के दिलो पर राज कर रही है ! आये विस्तार जानते है, deepika padukone के बारे में so lets begin

Who is Deepika Padukone (दीपिका पादुकोणे कौन हैं )

Who is Deepika Padukone
Deepika Padukone

दीपिका पादुकोणे एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल है. और वर्तमान में वह फिल्म इंडस्ट्री कि सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्री है। उन्होंने हिंदी फिल्म से ही अपने करियर की शुरवात की थी ! इसीलिए उन्हें आलोचकों के साथ साथ जनता का भी खूब प्‍यार मिला है और इसी के बदौलत उनका नाम आज की शीर्ष अभिनेत्रियों में शुमार हैा आज उनके प्रशंसकों की संख्‍या लाखों करोड़ों में है ! और उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में कई पुरस्कार से भी सम्मनित किया गया है !

Deepika Padukone Early Life ( दीपिका पादुकोणे का प्रारम्भिक जीवन )

पूरा नाम :- दीपिका प्रकाश पादुकोणे

जन्म :- 5 जनवरी 1986 डेनमार्क ( आयु – 33 )

माता -पिता :- उज्वला , प्रकाश पादुकोणे

राशि :- मकर

नागरिकता :- भारतीय

होमटाउन :- बेंगलुरु, कनार्टक भारत

धर्म :- हिन्दू

भाषा का ज्ञान :- हिंदी और अंग्रेजी

जीवनसाथी :- रणवीर सिंह

व्यवासय :- अभिनेत्री

शौक :- डांस करना और बैडमिंटन खेलना

वेबसाइट :- दीपिका पादुकोण

सपंति लगभग :- 102 करोड़

दीपिका पादुकोणे का जन्म 5 जनवरी 1986 कोपेनहेगेन, डेनमार्क में हुआ ! उनके पिता का नाम प्रकाश पादुकोणे है। जो एक मशूहर बैडमिंटन प्लेयर है। और माँ का नाम उज्वला है , जो कि एक ट्रेवल एजेंट के तौर के रूप में काम करती थी , और इसके अलाव उनके फॅमिली में एक उनकी छोटी बहन भी है ! जिनका नाम अनिशा पादुकोणे है। वह भी एक प्रोफेशनल गोल प्लयेर है ! हलाकि दीपिका का जन्म डेनमार्क में हुआ लेकिन वह जब एक साल की थी ! तभी उनकी सारी फॅमिली बेंगलुरु आ गए थे।

Education ( दीपिका पादुकोण की शिक्षा )

दीपिका पादुकोणे ने अपनी शिक्षा अपने घर के पास स्कूल से ही हासिल कर रखी है , और ये बेंगलुरु माउंट कार्मेल स्कूल से हाई स्कूल कि छात्रा रहा चुकी है, इन्होने कॉलेज स्तर की पढ़ाई करने के लिए
इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में BA करने के लिए अड्मिशन लिया। लेकिन बीच में ही इन्होने अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी ! और ये कॉलेज ड्रॉप आउट है !

बैडमिंटन प्लेयर दीपिका पादुकोण –

बचपन में दीपिका पादुकोण को बैडमिंटन खेलना बहुत पसंद था ! क्युकी इन्हें अपने पिता की तरह
बैडमिंटन खेलना काफी अच्छा लगता था ! और आगे चलकर दीपिका पादुकोणे ने बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया ! समय गुजरने के साथ ही वह नेशनल लेवल पर खेलने वाली प्लेयर बनकर सामने आई

Modeling

वैसे तो देखा जाये तो दीपिका पहली बार 8 साल कि उम्र में चाइल्ड मॉडल के तौर पर एक ऐड में नजर आ चुकी थी ! उन्होंने फुल टाइम मॉडलिंग की शुरवात 2004 में कि साल 2005 में दीपिका ने पहली बार lakme fashion week पर अपना जादू दिखाया हलाकि एक मॉडल के तौर पर दीपिका ने लोगो के बीच पॉपुलर हुई 2006 में उन्होंने कन्नड़ फ़िल्म ऐश्वर्या से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात की. और इसी साल उन्हें Model of The year का भी अवार्ड मिला।

दीपिका पादुकोण का लुक –

दीपिका पादुकोणे अपनी हाईट और स्टाइल के लिए काफी जानी जाती है ! और वे बॉलीवुड की लम्बी अभिनेत्रियो में से एक है।

  • रंग – गेहुआ
  • लम्बाई – 5 फिट
  • वजन – 58 kg
  • बॉडी साइज – 34 -26-36

Career ( दीपिका पादुकोण के बॉलीवुड में करियर की शुरवात )

और 21 साल कि उम्र में बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए मुंबई में अपने आंटी के साथ रहने लगी। बाद में दीपिका पादुकोणे ने उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म ओम शांति ओम ( 2007 ) में शाहरुख़ खान के साथ दोहरी भूमिका अदा कि और इसमें उनके शानदार अभिनय के लिए उन्होंने बेस्ट डेब्यू केटेगरी में फिल्मफेयर अवार्ड भी जीता मुख्य महिला भूमिका वाली फिल्म लव आज कल ( 2009 ) में उनके एक्टिंग की काफी प्रंशसा भी कि गयी थी !

और अक्षय कुमार के साथ आयी फिल्म कॉमेडी हॉउसफुल ( 2010 ) में उन्हें नकारात्मक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा था ! लेकिन 2012 में आई फिल्म कॉकटेल फिल्म दीपिका के करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुई, इस फिल्म में उनकी भूमिका की काफी प्रंशसा की गयी ! इसी तरह उन्होंने आगे भी बॉलीवुड में बहुत सारे फिल्म किये और उन्हें बहुत सारे अवार्ड से भी सम्मानित किया गया

Deepika Padukone Awards –

  • पादुकोणे को 3 फिल्मफेयर अवार्ड मिले है !
  • बेस्ट फिल्म डेब्यू ( ओम शांति ओम 2007 )

दो बेस्ट एक्टर्स अवार्ड

  • गोलियों की रासलीला रामलीला ( 2013 )
  • पीकू ( 2015 ) के लिए

दीपीका के फ़िटनेस प्लान (Deepika Padukone Fitness Plan)

दीपिका की फ़िटनेस के कई दीवाने है, परंतु यह फ़िटनेस यू ही नहीं है. इसके लिए वो रोज वर्कआउट स्पेशल डाइट प्लान फॉलो करती है. दीपिका रोज सुबह 6 बजे उठती है. उठने के बाद वे अपने गार्डन मे योगा ओर साधारण एक्सर्साइज़ करती है. दीपिका पादुकोन को सेलेब्रिटी फ़िटनेस ट्रेनर यास्मिन कराचिवाला ने कई वर्कआउट रूटीन फॉलो करने को कहा है. जो इस प्रकार है :

दीपीका के वर्कआउट प्लान (Deepika Padukone workout Plan)

  • जिम: दीपिका रोज जिम जाने के बजाय सिम्पल एक्सर्साइज़ करना पसंद करती है. परन्तु जब वह ट्रिप पर होती है और एक्सर्साइज़ नही कर पाती, तब वह हॉटेल जिम जाती है. जब दीपिका अपने बिज़ि शेड्यूल के कारण 1, 2 हफ्ते तक एक्सर्साइज़ नहीं कर पाती, तब वह जिम जाकर अपना शेड्यूल मेन्टेन करती है.
  • योगा: दीपिका रोज सुबह योगा करना पसंद करती है. वह अपनी फ़िटनेस को मैटेन करने के लिए योगा के विभिन्न आसन करती है. यह आसन उन्हे हेल्दी ओर फ्रेश भी रखते है.
  • वॉक: रोज वॉक करती है. दीपिका अपने रोज के योगा के बाद आधा घंटे वॉक करती है.
  • डांस: जब दीपिका का मन कोई और एक्सर्साइज़ करने का न हो, तब वह डांस करती है. डांस एक बहुत अच्छी एक्सर्साइज़ है, जो दीपीका को उनकी फ़िटनेस बनाए रखने मे सहायक है.

Deepika Padukone movie list – ( दीपिका पादुकोण फिल्मग्राफी )

ओम शान्ति ओम (2007)
लव आज कल (2009)
कॉकटेल (2012)
यह जवानी है दीवानी (2013)
चेन्नई एक्सप्रेस (2013)
गोलियों की रासलीला रामलीला (2013)
हैप्पी न्यू इयर (2014)
पीकू (2015)
बाजीराव मस्तानी (2015)

Deepika Padukone Net worth ( दीपिका पादुकोण की कुल सम्पति )

दीपिका पादुकोण के पास लगभग कुल सम्पति 102 करोड़ है ! दीपिका पादुकोण फिल्मो के साथ साथ विज्ञापनों में भी कार्य करती है।

दीपिका पादुकोण के जीवन से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाते –

  • दीपिका जब महज आठ साल की थी तभी इन्होंने कुछ विज्ञापनों में कार्य किया था. वहीं जब ये अपनी 10 वीं कक्षा में थी तो इन्होंने मॉडल बनने का निर्णय ले लिया था.
  • इन्होने अनुपम के एक्टिंग संस्थान से विधिवत प्रशिक्षण लिया हुआ है और फिर बॉलीवुड मे एंट्री ली थी.
  • ओम शांति ओम फिल्म मिलने से पहले दीपिका को “हैप्पी न्यू ईयर” के लिए कास्ट किया गया था, लेकिन ये फिल्म उस समय बन नहीं पाई थी. जिसके चलते दीपिका को फिर ओम शांति ओम फिल्म के लिए साइन कर लिया गया था.

दीपिका पादुकोण शादी –

दीपिका पादुकोण की शादी रणबीर सिंह से 20 नवम्बर 2018 में हुई है ! जो काफी दिन से एक दूसरे के रिलेशनशिप में थे !

दीपिका पादुकोण शादी
दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह

Note – अगर आपको Deepika padukone biography in Hindi अच्छी लगे तो आप इसे जरूर शेयर करे दी गई जानकारी में कुछ गलत लगे तो हमें तुरंत कमेंट या ईमेल के माध्यम से संपर्क कर सकते है। अगर आपका कोई मन पसंद बायोग्राफी जानना है तो आप हमें संपर्क कर सकते है !
और हमे subscribe करना मत भूले thanks for reading

—–Thanks foe Reading —–

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *