Gautam Gambhir Biography

Gautam gambhir biography गौतम गंभीर जीवान परिचय –

Gautam Gambhi Biography
Gautam Gambhir Biography

हेलो दोस्तों

मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है ! दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है। एक ऐसे आक्रमक बल्लेबाज के बारे में जिसके बारे में सभी लोग अच्छे जानते है ! उन सभी लोगो में से में भी एक गौतम गंभीर सर का बहुत बड़ा फैन हु , क्युकी जब कभी किसी तरह कि भारत देश में आपदा आई हो या किसी तरह कि परेशानी हुई हो तो हमेशा गौतम गंभीर सर ने मदद कि है ! गौतम गंभीर एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में से एक है.

Who is Gautam Gambhir गौतम गंभीर कौन है ?

गौतम गंभीर एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में से एक है. गंभीर एकमात्र ऐसे भारतीय और चार अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में से एक है ! जिन्होंने टेस्ट मैच में लगातर पाँच शतक मारे है. फ़रवरी 2014 से वे भारत कि तरफ से टी 20 में सर्वधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी है। भारत सरकार ने 2008 में गौतम गंभीर को अर्जुन पुरस्कार से सम्मनित किया।

आप सभी लोग जानते होंगे कि इस समय गौतम गंभीर काफी टीवी पॉपुलर चल रहे है ! ऐसा इसीलिए है। कि वह बीजेपी के समर्थन में दिल्ली की ओर चुनाव लड़ रहे है ! आये हम इस आर्टिकल गौतम गंभीर के जीवन के बारे में विस्तार से जानते है.

Gautam Gambhir is an Indian International cricketer. he is a left – handed opening bastman who plays domestic cricket for delhi, and captains kolkata knight riders in the Indian Premier League

गौतम गंभीर कि प्रारम्भिक जीवन Gautam Gambhir Early life

Gautam gambhir is an indian international cricketer
Gautam gambhir

Gautam Gambhir Bio

  • जन्म :- 14 ऑक्टोबेर 1981 ( दिल्ली )
  • उम्र :- 37 साल
  • माता – पिता नाम :- सीमा गंभीर और दीपक गंभीर
  • पत्नी :- नताशा गंभीर
  • व्यवसाय :- क्रिकेटर
  • पसंदीदा क्रिकेटर :- सौरव गांगुली
  • पुरस्कार :- 2009 अर्जुन अवार्ड , 2009 ICC टेस्ट प्लेयर ऑफ़ the year award
  • राष्ट्रीता :- भारतीय
  • इनकम :- 8 से 10 करोड़

सोशल साइट गौतम गंभीर

गौतम गंभीर का जन्म 14 ऑक्टोबेर 1981 को नई दिल्ली में हुआ। इनके पिता का नाम दीपक गंभीर था। जिनका एक टेक्सटाइल का व्यवसाय था, और उनकी माँ का नाम सीमा गंभीर था। गंभीर कि बहन भी थी। जिसका नाम एकता था। जो उनसे दो साल छोटी थी , गंभीर को उनके जन्म के 18 दिन के बाद उनके दादा – दादी ने गोद ले लिया था। और तभी से गंभीर उन्ही के साथ रह रहे थे। गौतम गंभीर ने 10 साल कि उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था !

Education

गौंतम गंभीर कि बचपन कि पढ़ाई मॉडर्न स्कूल से हुई है। और दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिन्दू कॉलेज से उन्होंने ग्रेजुएट कि पढ़ाई पूरी कि है। गंभीर के कोच लाल बहादुर शास्त्री अकैडमी, दिल्ली के संजय भरद्वाज और राजू टंडन थे। सन 2000 में पहली बार गंभीर की नियुक्ती नेशनल क्रिकेट अकैडमी में की गयी थी।

Gautam Gambhir Career गौतम गंभीर करियर कि शुरवात

गौतम गंभीर बायें हाथ से खेलने वाले एक अच्छे बल्लेबाज है ! जो दिल्ली कि तरफ से घरेलु क्रिकेट भी खेलते है। उन्होंने अपने क्रिकेट की शुरवात सन 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ कि थी. और अगले ही साल उन्होंने ऑस्ट्रलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। 2010 से 2011 के बीच उन्होंने भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम की 6 मैचों में कप्तानी भी की है, उनकी कप्तानी में भारत वो 6 के 6 मैच जीता भी था।

भारत द्वारा जीते गये दोनों वर्ल्ड कप फाइनल, 2007 वर्ल्ड टी20 (54 गेंदों में 75 रन) और 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप (112 गेंदों में 97 रन) में महत्वपूर्ण इनिंग खेली थी। 2009 में आय.सी.सी. टेस्ट रैंकिंग में वे दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज बने। उसी साल उन्हें आय.सी.सी. टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी इयर के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

IPL Career of Gautam Gambhir गौतम गंभीर का आईपीएल करियर

गंभीर ने अपने आईपीएल करियर कि शुरवात वर्ष 2007 में दिल्ली दयारसेविल्स टीम कि तरफ से कि थी ! इसके बाद उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले जहॉ इन्होने बहुत अच्छी कप्तानी करते हुए 2 बार आईपीएल जीता वहीं साल 2018 में इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में इन्हें कोलकाता ने नहीं खरीदा और दिल्ली डेयरडेविल्स ने वापस खरीदकर कप्तान बना दिया लेकिन इन्होंने खराब प्रदर्शन के कारण 25 अप्रैल 2018 को कप्तानी छोड़ दी। इसके अलावा इन्होंने यह भी दावा कर दिया कि वो इस बार सैलरी भी नहीं लेंगे। उन्होंने अपने आईपीएल कैरियर में खेले 154 मैचों में 31.01 के शानदार औसत के साथ 4218 रन बनाये हैं, जिसमें 36 अर्धशतक शामिल है। आईपीएल में उनका सर्वाधिक स्कोर 93 रन है।

Gautam Gambhir married

gautam gambhir wife natash jain
gautam gambhir wife ( natash jain )

गौतम गंभीर कि शादी नताशा जैन के नाम कि लड़की से हुई है। इनकी शादी 28 ऑक्टोबेर 2011 में गुड़गांव शहर में हुई थी ! नताशा एक बिज़नेसमैन फॅमिली से बिलोग करती है. इन दोनों कपल कि मुलाकात इनकी फॅमिली ने ही करवाई थी ! नताशा बीबीए ग्रैजुएट हैं। शादी के तीन साल पहले इन दोनों की दोस्ती फैमिली के जरिए हुई थी। दो साल के रिलेशनशिप के बाद गौतम-नताशा की सगाईहुई और फिर एक साल बाद शादी। अब इस कपल की एक बेटी आजीन है। आजीन का जन्म 1 मई, 2014 को हुआ।

Interesting Facts about Gautam Gambhir

  • उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक सन 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था !
  • वीरेंद्र सहवाग के साथ ओपनिंग साझेदारी करते हुए, उन्होंने 7 मैचों में 858 रन जोड़े थे जिसमे बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया गया दोहरा शतक भी शामिल है।
  • उन्होंने 2011 के विश्व कप में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जिसमें उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मैच में 97 रनों की बहुमूल्य पारी खेली थी।
  • दिल्ली के एकमात्र वे ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने 2010 के आईपीएल में 1000 से भी ज्यादा रन बनाए हो।
  • 2007 आयसीसी वर्ल्ड टी20 के स्क्वाड में उनका चयन किया गया था, जो भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता था।
  • उन्होंने अपना पहला शतक सन 2005 में श्री लंका के खिलाफ जड़ा था, जिसमे उन्होंने 97 गेंदों पर 103 रन बनाए।
  • सन 2008 में उन्हें अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • 2009 में उन्हें आयसीसी प्लेयर ऑफ़ दी इयर बनाया गया था और उसी साल वे आयसीसी टेस्ट रैंकिंग के नंबर 1 बल्लेबाज भी बने।
  • गंभीर को आईपीएल की दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी ने कुल 725000 USD देकर ख़रीदा था। जो एक भारतीय रुपये के हिसाब से 50,750,000 होता है !
  • वर्ष 2017 में, उन्होंने ‘द गौतम गंभीर फाउंडेशन’ की स्थापना की जो शहीद सैनिकों के बच्चों के शैक्षणिक खर्च को पूरा करने, गरीब लोगों को भोजन बाँटने जैसे परोपकारी कार्य करती है।
  •  
आल्सो रीड —

बुक समरी

सक्सेस स्टोरी

टेक्नोलॉजी

Note – अगर आपको Gautam Gambhir biography in hindi अच्छी लगे तो आप इसे फेसबुक तथा व्हाट्सअप पर जरूर शेयर करे दी गई जानकारी में कुछ गलत लगे तो हमें तुरंत कमेंट या ईमेल में लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे ! आप अपना फीडबैक हमें जरूर दे अगर आपका कोई मन पसंद बायोग्राफी के बारे में जानना है ! तो आप हमें संपर्क कर सकते है ! ईमेल या कमेंट के माध्यम से और हमे subscribe करना न भूले जिससे हम आपके लिए एक और बायोग्राफी जल्दी लेकर आएंगे Thanks for reading

thanks for reading —

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *