Google dorks kya hai & Google dorks use kaise karte hai

Google dorks kya hai & Google dorks ka use kaise karte hai

Google dorks kya hai & Google dorks use kaise karte hai

Google क्या है ! और उसका क्या यूज है. आप सभी लोग अच्छी तरह जानते होंगे लेकिन यहां पर क्या आप सभी लोग जानते हो कि आखिर में Google dorks क्या होता है .यहां पर मैं गूगल के टॉक की बात नहीं कर रहा मैं बात कर रहा हूँ Google dorks. कि.

ऐसे में आपको जरूर पता होना चाहिए। कि आखिर में Google dorks क्या है. इसका क्या यूज है. अगर आप इसे जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पूरा end तक पढ़े ! so lets begin

Google dorks kya hai

आसान और simple Language में कहें तो Google dorks एक Advance google searching टेक्निक है! या कह लो google में search करने का तरीका है। Google dorks का उपयोग एडवांस search के लिए बहुत यूज किया जाता है इससे आप कोई भी स्पेसिफिक टारगेट कीवर्ड्स को ढूंढ सकते हैं !

जैसे – Movie, software, game, song etc . जिससे आप किसी भी चीज़ आसानी से ढूँढा जा सकता है ! मान लीजिए अगर आपको कोई software Download करना है ! तो आप google में जाकर उस software का नाम लिखकर google में search करेंगे !

online website कैसे बनाये !

इससे होगा क्या कि google पर उस software से रिलेटेड बहुत सारे रिजल्ट आ जाएंगे उसमें से कुछ रिजल्ट फालतू के होंगे हैं ! जो कि हमें पता नहीं रहता यहां पर Google dorks  की मदद से आप सही रिजल्ट पा सकते है ! बस हमें google में उसे search करने का तरीका आना चाहिए !

Google dorks ka use kaise karte hai

google में हमें जब भी कुछ search करना होता है ! तो हम Directly google search बार में जाकर और उस क्वेरी को search करते हैं। लेकिन जब हम google Dorks की मदद से उसको search करना होता है ! तो हमें कुछ स्पेसिफिक Keyword की जरूरत पड़ती है. वह कौन से keyword मै आपको बताता हूँ

  • Intitle
  • Inurl
  • Allintext
  • Filetype
  • Index

Intitle –

intitle इस कीवर्ड का यूज करके आप किसी भी स्पेसिफिक टाइटल वाले पेज को टारगेट कर सकते हैं ! example – अगर आपको Hollywood movie चाहिए ! तो आप google के search बार में Hollywood movie search करोगे !

अगर आपको Google dorks  की मदद से हॉलीवुड मूवी सर्च करना है. उसके लिए आपको गूगल सर्च बार में intitle:hollywood movies सर्च करना होगा इससे होगा क्या कि आपके सामने स्पेसिफिक रिजल्ट आ जाएंगे !

Inurl-

inurl भी एक google dorks का keyword है ! जिसकी मदद से आप किसी भी website के URL को टारगेट कर सकते हैं ! यह भी इनटाइटल के जैसा है .इसमें keyword की जगह किसी भी website का url डालना है !  inurl का यूज किसी भी url में keyword को ढूंढने के लिए किया जाता है ! जैसे – Inurl:biographyarts

allintext –

यह भी एक google dorks का keyword है ! इसकी मदद से आप किसी भी word को डिस्क्रिप्शन में टारगेट कर सकते है ! उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो अगर आपको पता करना है . Hacking क्या है . तो आप allintext:hacking kya hai search करना होगा !

filetype –

file types keyword की मदद से आप किसी भी type की file को आसानी से पता कर सकते हैं ! जैसे – PDF File, Mp3 file, Text file etc.

index

इंडेक्स keyword की मदद से आप किसी भी file, games, movie , software को आसानी से डाउनलोड कर सकते है! या google dorks का बहुत ही अच्छा एक keyword है ! example : index:PUBG

यह सभी Google dorks के सामान्य keyword है ! जिसका उपयोग करके आप अपना टाइम वेस्ट होने से बचा सकते हैं ! Google dorks  के कुछ ऐसे keyword है. जिसका उपयोग करके Hackers किसी भी website को hack हैक कर सकते हैं !

Google Droks को Hacker बहुत पसंद करते हैं ! क्योंकि Google dorks के keyword के मदद से hacker किसी भी website को hack कर लेते हैं ! और किसी भी website की कमियां आसानी से पता कर लेते हैं!

आल्सो रीड –

Note – google dorks क्या है ! और इसे कैसे यूज़ किया जाता है ! आपको समझ में आ गया होगा ! अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे facebook तथा whatsapp पर जरूर शेयर करे अगर इसमें किसी भी तरह कि गलती नजर आती हो तो आप हमें comment या email के माध्यम से संपर्क कर सकते है ! और हमें subscribe करना न भूले जिससे हम आपके लिए एक और technology information जल्द लेकर आएंगे ! thanks for reading

थैंक्स फॉर रीडिंग —

You may also like...

2 Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *