Google Kya Hai Aur Google Kisne Banaya

Google Kya Hai Google Kisne Banaya

Google Kya Hai Aur Google Kisne Banaya

नमस्कार दोस्तों कैसे है.आप उम्मीद करता हूँ की आप सभी ठीक होंगे ! दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं ! Google kya hai Google kisne banaya hai जो की शायद आपको नहीं पता होग !

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि मोबाइल सभी लोग चलाते हैं ?अगर आप मोबाइल यूज करते हो तो कभी ना कभी आपने इंटरनेट तो चलाया ही होगा ! जब भी आप इंटरनेट चलाते हैं, या आप ब्राउज़र करते हैं !

तो उसमें अपने google पर कुछ ना कुछ तो Search जरूर किया ही होगा,पर आपको यह जानना बहुत जरूरी है !कि गूगल क्या है !

What is Google (गूगल क्या है! )

गूगल का पूरा नाम – Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth

Google company - Google Kya Hai Aur Google Kisne Banaya
Google Company

जैसा कि हम सब जानते हैं कि गूगल एक search engine है ! मतलब यह है कि किसी भी word को Google में टाइप करके उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं !Google आपको Internet पर हर तरह की Information उपलब्ध करवाती है। यह  Multinational Company है. Search Engine के साथ साथ इसके कुछ और बिजनेस है।

गूगल एक सेकंड में कितना कमाता है !

गूगल की खुद की Opertaing System है,जिसे हम Android  के नाम से जानते हैं !आज के समय में Google अरबों खरबों की कंपनी है !आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि गूगल एक सेकंड में 1,49000 रूपया कमाती है ! google का उपयोग हम दिन पर दिन अपने Daily basis पर करते हैं। जैसे –

  • गूगल मैप
  • गूगल ड्राइव
  • फोटोज
  • क्रोम
  • etc.
Google Product - gmail, email, play store, google drive etc
गूगल प्रोडक्ट

Most Popular Google Service Apps

दोस्त अब तो आप सभी जान गए होंगे की Google क्या है ! अभ हम बात कर लेते हैं। Google के कुछ ऐसे Service के बारे में जिन्हें आपको जानना बहुत जरूरी है !

#1 Google Play Store App

दोस्तों अगला Application है। जिसका नाम है.! गूगल प्ले स्टोर

अगर आप एकAndroid User है!तो आपके मोबाइल में Google Play Store जरूर होगा। गूगल के द्वारा बनाई गई यह Application है !

दोस्त मैं आपको बता दूं कि गूगल प्ले स्टोर एक Application Store है! आपको हरCategory के Application मिल जाएंगे और आप उसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं!गूगल प्ले स्टोर में कुछ एप्लीकेशन है जो कि Paid है उसे डाउनलोड करने के लिए पैसे देने पडते !

#2 Google Input Tool

Google input Tool से आप हिंदी में लिखकर उस Language को,गुजराती ,मलयालम ,कनाडा ,तमिल आदि भाषाओं में convert कर सकते हो!

5 Most Amazing Websites के बारे में जाने – हिंदी में

अगर आप किसी कनाडा वाले से चैट कर रहे हो,और आपको कनाडा लिखने नहीं आता है!और आपको बात करना जरूरी है। तो आप Google input Tool से कर सकते हो

#3 Google Ka Free App Blogger Platform

दोस्तों अब हम बात करते हैं?Google के एक ऐसे service के बारे में जिससे लोग बहुत सारे पैसे कमा रहे है!हम बात कर रहे हैं गूगल के बेहतरीन service के बारे में जिसका नाम है!Blogger , जिसे हम ब्लॉगिंग के नाम से जानते हैं !

दोस्त मैं आपको बता दूं कि ब्लॉगर एक ऐसा platfrom है?जिस पर लोग आर्टिकल लिखकर और Google Adsense का Approvel लेकर आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं!

#4 Google Adsense 

दोस्तों अगर आपका खुद का Youtube channel है?या आपका खुद का एक Blogger हैं,तो आपने Google Adsense के बारे में जरूर सुना होगा! तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि Google Adsense एक तरह से गूगल का ही सर्विस है !

जब आपके Youtube channel पर या आपके Blogger पर या तो कहें,आपके website पर Google Adsense Approvel हो जाता है!तो Google Adsense आपके website पर blogger पर या यूट्यूब चैनल पर Advertisement आने लगता है!जिससे आप पैसे कमा सकते है!

#5 Google Assistant

Google ने अपने Android Users के लिए एक नया Feature Provide किया है?इसके इस्तेमाल से आप बहुत सारे काम कर सकते है!जैसे Daily Horoscope, Phone Tool Control, Alarm Set करना ऐसे बहुत से काम इसकी मदद से कर सकते है।

Google Assistant से आप Voice Command देकर कुछ भी काम कर सकते है?चाहे आपको Internet पर कुछ भी Search करना हो आप कर सकते है!

यह App हिंदी में भी आपकी मदद करेगा!लेकिन यह सुविधा केवल उन भारतीय Users के लिए है?जिन्होंने अपने Android Device में Language Preference के लिए अंग्रेजी को रखा है।

गूगल असिस्टेंट क्या है ! इसे कैसे यूज़ करे जाने – हिंदी में

#6 google Drive

दोस्तों गूगल ड्राइव, गूगल के द्वारा बनाई गई एक File Storage Service है?जिसके माध्यम से आप किसी भी तरह की फाइल इसमें स्टोर कर सकते है ! चाहे वो किसी तरह के विडियो, ऑडियो, फोटो या किसी भी तरह की डिजिटल फाइल या Folder हो।

और जो इसका सबसे अच्छा Feature जो मुझे पसंद आता है!की जो भी Files आप इस ड्राइव में सेव करते है!वो आप किसी भी दूसरी Device में देख सकते हो क्योकि इसमें आपका डेटा क्लाउड में सेव होता है!

उदाहरण के तौर पर यदि हम फ़ोन के माध्यम से किसी File को स्टोर करे!तो वो फाइल हम किसी भी दूसरी डिवाइसजैसे – टेबलेट, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि पर हम उस फाइल को देख सकते है!

#7 Gmail 

Gmail नाम Google Mail का संक्षिप्त रूप हैं? Gmail, Google द्वारा दिए जाने वाली एक निशुल्क सर्विस हैं!इसमें यूजर्स इंटरनेट पर ई-मेल्‍स को भेज और प्राप्त कर सकते हैं,Gmail गूगल की मुफ्त ईमेल सर्विस है?जिसे आप mail.google.com पर Gmail को Access कर सकते हैं।

दोस्तों यह थे.कुछ Google के बेहतरीन Services के बारे में जिसे आप को जाना जरूरी था ! अब हम बात करते हैं ! गूगल किसने बनाया

Google Kisne Banaya (गूगल किसने बनाया )

Google Kisne Banaya - larry page aur  Sergey Brin ne banaya
Larry page Aur Sergey Brin

आपकी जानकारी के लिए बता दे,की गूगल की शुरुआत साल 1995 में हुई थी! गूगल को गूगल बनाने वाले Larry page Aur Sergey Brin साल 1995 में पहली बार स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में मिले थे.

उस समय SergeyBrin और LarryPage Stanford University California (Usa) में P.H.D के Students थे,

उन्होंने अपना Domin name Register करते समय Google का नाम दे दिया! वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे की ‘Google’ असल में एक गलत spelling है ! उन्होंने Googol नाम का Domin बनाना था !

पर गलती से Googol की जगह पर google नाम हो गया! Google Search Engine का Development तो 1996 में ही Start हो गया था। पर यह Officialy 1998 में Launch हुआ.

साल 1998 में पहली बार दर्शको को google doodle अपने Home Page पर दिखाई दिया?इसमें नेवडा के Burning festivel में भाग ले रहे लोगो के बारे में बताया गया था!

वैसे आज के मौजूदा समय में Google Doodle की बेहद ही बड़ी Team काम करती है ! जो आज तक करीब एक हजार से भी ज्यादा doodle पोस्ट कर चुकी है !

जब पहले google बना था ! तब उसका नाम Backrub था. यह नाम Sergey Brin और Larry page को अच्छा नही लग रहा था ! इसीलिए उन्होंने Backrub नाम को बदलने को सोचा, और इसका नाम 1997 में Google रखा गया ! और Google.Com Domain 15 September 1997 को Registered किया गया।

History Of Google

1998 में Google का पहला Doodle Homepage बना था!लेकिन अब Google 2000 से भी ज्यादा Doodle Homepage बदलता है, पुरे World में|

  1. साल 2000 में Adwords की शुरुआत की?और अब Google Online Advertisement की सेवा देने वाली world की सबसे बड़ी Company है!
  2. 2004 में Google ने Gmail को Launch किया।
  3. Google ने 2004-05 में एक Map बनाने वाली Company Keyhole को खरीद ली!और आज यही Map Company Google Map के नाम से जानी जाती है!
  4. 2006 में इस Company ने एक बहुत ही अच्छी Popular Website Youtube को खरीदा।
  5. 2007 में Google ने Android को खरीदा और यह Mobile Device का सबसे अच्छा Operating System है|
  6. 2008 में Google ने अपना खुद का Browser, Chrome Browser को Officially September 2, 2008 को Launch किया|
  7. 2011 में Google + Project की शुरुआत हुई इसमें Real Life Sharing Feature थे जैसे Facebook Twitter
  8. 2012 में Android 4.1 Jellybean का Update आया Google Nexus 7 Tablet को Launch किया गया
  9. 2016 में Google Loon Project की शुरुआत हुई! जिससे जहाँ Internet नहीं पहुचता वहां Internet को Available करवाया?और 2016 में ही Google का पहला Mobile Phone Pixel Launch किया गया!
  10. 2017 में Google के Google I/O में Google.Ai को Launch किया गया!जहाँ पर आपको Ai Tools मिलेंगे, और इसकी साथ ही Google Lens की भी शुरुआत हुई?
आल्सो रीड –

निवेदन – Google Kya hai Aur Google Kisne Banayaऔर गूगल के सारे प्रोडक्ट के बारे में आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा!अगर आपका कोई Questions हो तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते है ! आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे facebook तथा whatsapp पर जरूर शेयर करे।

अगर आपको इसमें किसी भी तरह कि गलती नजर आती हो तो आप हमें comment या email के माध्यम से संपर्क कर सकते है! हम इसे अपडेट करते रहेंगे और हमें subscribe करना न भूले जिससे हम आपके लिए एक और technology information जल्द लेकर आएंगे ! 

थैंक्स फॉर रीडिंग —

Roshan kumar

मै Famous people Biography in Hindi का फाउंडर हूँ ! यह एक एजुकेशन वेबसाइट है। जहाँ पर आप बायोग्राफी, सक्सेसफुल स्टोरी, बुक समरी, टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आर्टिकल्स पढ़ सकते है !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *