Importance of Navratri in Hindi

नवरात्री का महत्व हिंदी – Importance of Navratri in Hindi

नवरात्री का महत्व हिंदी - Importance of Navratri in Hindi
नवरात्री का महत्व हिंदी – Importance of Navratri in Hindi

हेलो फ्रेंड्स –

आप सभी को Happy Navratri की बहुत – बहुत शुभकामनाये ! आज हम जानेंगे की नवरात्री क्या है ? दुर्गा पूजा क्यों मनाया जाता है ? नवरात्री के 9 दिनों के कलर क्या 2019 मे ? what is Navratri ? why is Navratri celebrated ? Nine days colors of Navratri in 2019 ? Durga puja importance ? यह सब बाते आपको इस आर्टिकल मे जानने को मिलेगा।

29 सितंबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है ! जिसमें माँ दुर्गा के सभी 9 रूपों की पूजा अलग-अलग दिन की जाती है। चलिए जानते हैं, इससे जुड़ी अन्य बातें।

नवरात्री 2019 इन हिंदी

भारत में नवरात्रि का त्यौहार 9 दिनों तक बहुत ही बड़े तौर पर मनाया जाता है ! नवरात्रि त्यौहार के आख़िरी दिन विजयादशमी और दशहरा का उत्सव मनाया जाता है। 

रामायण के अनुसार इसी दिन भगवान श्रीराम ने रावण का वध किया था ! इस कारण सभी मोहल्लों और बड़े मैदानों में लोग रावण के बड़े पुतलों को जला कर (रावण दहन) करके खुशियों के साथ इस त्योहार को मनाते हैं।

नवरात्रि त्यौहार के दौरान पूरे पारंपरिक तथा रीति रिवाज के साथ देवी दुर्गा माँ के 9 अवतारों की पूजा की जाती है ! माता दुर्गा के 9 रूपों के नाम हैं – 

शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्धिदात्री।

पश्चिम बंगाल में दुर्गापूजा, राजस्थान में गनगौर, गुजरात में गरबा, मध्य प्रदेश में रामलीला, झाँकी आदि, असम, त्रिपुरा में रासलीला आदि धार्मिक समारोह इन दिनों होते है ! पूजा का स्वरूप जो भी हो, उसमें आस्तिकता, आध्यात्मिकता और धार्मिकता के परिपोषण करने वाले सभी तत्वों का समन्वय रहता है.

नौ दिन ही क्यों मनाया जाता है नवरात्री – Why is Navratri celebrated for only nine days in Hindi

पूछा जा सकता है,कि सिर्फ नौ दिन ही क्यों? जवाब है कि नौ दिन व्यक्ति से लेकर समष्टि तक नए के जन्म के लिए उपयुक्त संभावना रचने के लिए पर्याप्त हैं ! नौ का यह आंकड़ा संख्या से लेकर तत्व, शरीर और आकाश आदि की गणना तक सभी जगह महत्व रखता है ! गिनती करते समय भी नौ पर वह पूरी हो जाती है ! और उसके बाद अंक अपने आपको दोहराने लगते हैं।

नवरात्री –

नवरात्री क्यों मनाया जाता है, नवरात्री 2019, नवरात्री कब है, नवरात्री इन हिंदी, नवरात्री के महत्व, navratri 2019 in hindi, navratri kab hai, navratri kyu manaya jata hai, navratri 2019, navratri story in hindi, navratri history in hindi

वर्ष में दो बार नवरात्रि क्यों हिंदी में –

नवरात्रि साल में दो बार मनाया जाने वाला इकलौता उत्सव है ! एक नवरात्रि गर्मी की शुरुआत पर चैत्र में और दूसरा शीत की शुरुआत पर आश्विन माह में ! गर्मी और जाड़े के मौसम में सौर-ऊर्जा हमें सबसे अधिक प्रभावित करती है !

क्योंकि फसल पकने, वर्षा जल के लिए बादल संघनित होने, ठंड से राहत देने आदि जैसे जीवनोपयोगी कार्य इस दौरान संपन्न होते हैं ! इसलिए पवित्र शक्तियों की आराधना करने के लिए यह समय सबसे अच्छा माना जाता है !

प्रकृति में बदलाव के कारण हमारे तन-मन और मस्तिष्क में भी बदलाव आते हैं! इसलिए शारीरिक और मानसिक संतुलन बनाए रखने के लिए हम उपवास रखकर शक्ति की पूजा करते हैं। एक बार इसे सत्य और धर्म की जीत के रूप में मनाया जाता है, वहीं दूसरी बार इसे भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है।

बड़ोदरा में नवरात्री हिंदी – Navratri festival in Vadodara in Hindi

गुजरात के बड़ोदरा में नवरात्री के उत्सव सबसे भव्य और सुन्दर रूप देखने को मिलता है ! इसमें त्यौहार के दौरान प्रतिदिन 4-5 लाख लोग गरबा नाचने के लिए एक ही स्थान पर इक्कठा होते हैं !

गरबा सिर्फ नृत्य के रूप में नहीं इस दिन प्रतियोगिता के रूप में यहाँ किया जाता है ! जहाँ बेहतर गरबा करने वालों को पुरस्कृत किया जाता है !  ‘माँ शक्ति नवरात्री महोत्सव’ को लिम्का बुक्स ऑफ़ रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है ! सबसे बड़े गरबा नृत्य एक साथ होने के कारण।

2019 नवरात्रि का उत्सव हिंदी – Navratri Celebration in Hindi

नवरात्रि त्यौहार के दौरान भक्त दिन में लोग फल या मात्र पानी पीकर उपवास करते हैं ! या व्रत रखते हैं। भारत में अलग अलग नवरात्रि के कई रंग और रूप देखने को मिलते हैं ! नवरात्रि पर कुछ जगह में है, दशहरा पर्व का शुरुआत भी माना जाता है।

उत्तर भारत में नवरात्री का पर्व हिंदी –

उत्तर भारत में कई जगहों पर नवरात्रि के नौवें दिन ‘कन्यापूजन’ भी नवरात्रि के दौरान लोग करते हैं ! इस पूजा में 9 छोटी लड़कियों को देवी मां के नौ रूप मानकर उनकी पूजा की जाती है ! और साथ ही उन्हें हलवा, पूरी, मिठाईयां, खाने को दिया जाता है।

पार्ट टाइम वर्क बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

पश्चिम बंगाल में नवरात्री का पर्व हिंदी –

उसी प्रकार भारत के पूर्वी राज्यों जैसे पश्चिम बंगाल में जगह-जगह दुर्गा मां के पंडाल बनाए जाते हैं ! जहां भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं, वहां पर माता दुर्गा की पूजा करते हैं ! और उनसे सुख शांति की कामना करते हैं।

कई जगहों पर पारंपरिक नृत्य और गीत के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं ! जहां हजारों की तादाद में लोग पहुंचते हैं ! दसवें दिन पश्चिम बंगाल के लोग मां दुर्गा की मिट्टी के मूर्तियों को पानी में विसर्जन कर देते हैं।

” भारत के पश्चिमी राज्यों मैं नवरात्रि का एक अलग ही रंग दिखता है ! जहां शाम के समय लोग दांडिया खेलते हैं ! अगर हम आसान शब्दों में नवरात्री का महान पर्व का उल्लेख करें तो यह एक ऐसा त्यौहार है ! जो भारत के हर एक कोने में मनाया जाने वाला एक मुख्य त्यौहार है। “

नवरात्रि का आखिरी दिन विजयोत्सव हिंदी

आखिरी दिन फिर विजयोत्सव मनाते हैं ! क्योंकि हम तीनो गुणों के परे त्रिगुणातीत अवस्था में आ जाते हैं ! काम, क्रोध, मद, मत्सर, लोभ आदि जितने भी राक्षशी प्रवृति हैं ! उसका हनन करके विजय का उत्सव मनाते है !

रोजमर्रा की जिंदगी में जो मन फँसा रहता है ! उसमें से मन को हटा करके जीवन के जो उद्देश्य व आदर्श हैं उसको निखार ने के लिए यह उत्सव मनाया जाता है ! एक तरह से समझ लीजिये की हम अपनी बैटरी को रिचार्ज कर लेते है !

हर एक व्यक्ति जीवनभर या साल भर में जो भी काम करते-करते थक जाते है ! तो इससे मुक्त होने के लिए इन ९ दिनों में शरीर की शुद्धि, मन की शुद्धि और बुद्धि में शुद्धि आ जाए, सत्व शुद्धि हो जाए।

Navratri colours list 2019 in Hindi –

Navratri colours list 2019 in Hindi
Navratri colours list 2019 in Hindi
  1. पहला : कलर – ऑरेंज
  2. दूसरा : कलर – वाइट
  3. तीसर : कलर – रेड
  4. चौथा : कलर – रॉयल ब्लू
  5. पांचवा : कलर – येलो
  6. छठा : कलर – ग्रीन
  7. सातवा : कलर – ग्रे
  8. आठवा : कलर – पर्पल
  9. नवा : कलर – पीकॉक ग्रीन
नवरात्री से जुडी और भी बाते जाने हिंदी में –

नवरात्री पर्व की हिस्ट्री हिंदी में नवरात्री का पूजा विधि

बायोग्राफी हिंदी मोटिवेशनल स्टोरी हिंदी बुक्स समरी हिंदी टेक्नोलॉजी हिंदी

निवेदन :- आपको Importance of Navratri in Hindi में आर्टिकल कैसा लगा ! वह आप हमें कमेंट करके जरूर बातये ! अगर आपका कोई सवाल हो या आपको कुछ जानना हो तो आप हमें कमेंट कर सकते है ! अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लग हो तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करे.

लेखक :- आरती

—— थैंक्स फॉर रीडिंग ——

Roshan kumar

मै Famous people Biography in Hindi का फाउंडर हूँ ! यह एक एजुकेशन वेबसाइट है। जहाँ पर आप बायोग्राफी, सक्सेसफुल स्टोरी, बुक समरी, टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आर्टिकल्स पढ़ सकते है !

You may also like...

1 Response

  1. Great write-up, I am regular visitor of one¦s website, maintain up the excellent operate, and It’s going to be a regular visitor for a lengthy time.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *