McDonalds Company History And Details in Hindi

मैकडॉनल्ड्स कंपनी के बारे में विस्तार से जाने ( McDonalds Company History, Founder Details in Hindi)

McDonalds Company History And Details in Hindi
McDonalds Company History And Details in Hindi

नमस्कार दोस्तों 

दोस्तों आज में बात करने जा रहा हूँ! विश्व कि दूसरी सबसे बड़ी Fast Food Restaurant Mcdonald’s की जिसके आउटलेट पूरे विश्व में 119 देशो में फैले हुआ है! यह company हर दिन 1 करोड़ बर्गर बेचती है. और 70 लाख लोग इसे Daily Visit करते है!

दुनिया में नंबर 1 पर फास्ट फूड रेस्टोरेंट सबवे ( Subway ) है ! इसके बारे में डिटेल्स में जाने – हिंदी में

दोस्तों आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि! इतनी बड़ी कंपनी कैलिफ़ोर्निया के एक छोटे से Restaurant से शुरवात हुई थी ! जिसे Richard McDonald और Maurice McDonald के दो भाईयो ने मिलकर 1940 में शुरू किया था! Mcdonalds के सफलता का पूरा श्रेय Ray Kroc को जाता है! जो 1955 में इस कंपनी से जुड़े थे, और जुड़ने के बाद उन्होंने कंपनी को शिखर पर पहुंचा दिया !

चलिए आज के इस आर्टिकल में हम Mcdonalds History, Ray Kroc Biography तथा Mcdonalds Company Details के बारे में विस्तार से जानते है! 

Mcdonalds Company Details (मक्डोनल्ड्स कंपनी के बारे में विस्तार से जाने)

  • कंपनी का नाम :- McDonald’s Corporation
  • इसके संस्थापक :- रिचर्ड और मौरिस मैकडॉनल्ड नामक भाइयों द्वारा खोले गए ! सन 1940 कैलिफ़ोर्निया में
  • इसकी सफलता की शुरवात कब हुई :- 1961 में जब Ray Kroc के आदमी ने इसे ख़रीदा लगभग 2.6 मिलियन में
  • Mcdonalds कितने देशो में फैला हुआ है :- 119 देशो में
  • इसमें कितने कर्मचारी काम करते है :- 3,75,000
  • पूरे विश्व में मक्डोनल्ड्स के कितने रेस्टोरेंट है :- 36,899 और हर 4 घंटे में कही न कही एक नया Mcdonalds खुल रहा है!
  • हर एक सैकेंड में Mcdonalds के 75 बर्गर और 31 coffee के कप बिक जाते है!
  • Mcdonalds में हर दिन 7 करोड़ लोग बर्गर खाते है !
  • Mcdonalds menu में पहला आइटम क्या है :- Hot dogs है ना कि hamburgers
  • सबसे छोटा mcdonalds restaurant कहा पर है :- टोक्यो ( जापान )
  • सबसे बड़ा mcdonalds restaurant कहा पर है :- बीजिंग में ( चाइना ) जो कि 0.636 एकड़ में फैला हुआ है!
  • 10 देश ऐसे है. जहाँ पर Mcdonalds बैन है :- 1 -नार्थ कोरिया, 2 -बोलीविया, 3 -बरमूडा, 4 -मॉन्टेंगरो , 5 -घाना , 6 -ज़िम्बाब्वे, 7 -आइसलैंड, 8 -यमन, 9 -कजाखस्तान, और 10 -मकदूनिया
  • Mcdonalds company नेट वर्थ कितना है :- $104.42 बिलियन

Ray Kroc Biography (रॉय क्रॉक जीवन परिचय )

Ray Kroc Biography  - McDonalds Company History And Details in Hindi
Ray Kroc Biography

रॉय क्रोक का जन्म 5 अक्टूबर 1902 को अमेरिका के ललिनोइस राज्य में Oak Park के जगह पर हुआ था ! ray kroc बहुत ही गरीब परिवार में पैदा हुए थे! और पहले ही विश्व युद्ध के समय roy kroc एम्बुलेंस के ड्राइवर बन गए !

लेकिन world war खत्म होने के बाद ही उन्हें Driver का Job छोड़ना पड़ा !उन्होंने कुछ सालो तक सेल्स का काम करने के बाद kroc ने एक लोकल स्टेशन में पियानो बजाने का काम भी किया ! और ऐसे ही अलग – अलग काम करते हुए! ray kroc ने अपने जीवन के 25 साल बिताये !

Second world war खत्म होने के बाद Kroc ने Restaurant को Milk shake बनाने कि Machin बेचने का काम शुरू किया ! और कुछ सालो के बाद उन्होंने अपने sales को Analyes करने के बाद देखा की california के एक अकेले restaurant ने उनकी सबसे ज्यादा 6 मशीने खरीदी है! 

Kroc उस रेस्टोरेंट से बहुत ज्यादा प्रभावित थे! और वह उसे visit करने के लिए california आये ! जहाँ उन्होंने देखा कि एक छोटी सी restaurant होने के बावजूद customer कि बहुत बड़ी लाइने लगी हुई है!

तिलका मेहता कौन है ? जाने –

दोस्तों ray kroc अपने milk shake की machine बेचने के लिए america  के बहुत से restaurants पर गए हुए थे ! लेकिन उन्होंने कभी भी इतनी भीड़ नहीं देखी थी ! kroc ने लाइन में खड़े एक आदमी से पूछा कि आखिर कर इस रेस्टोरेंट में खास बात क्या है! और यह पर इतनी भीड़ क्यों लगी हुई है!

तो उस आदमी ने कहा कि यह पर सबसे अच्छा Burger सिर्फ 15 सेंट्स में मिलेगा ! और आपको Order के Delivery के लिए ज्यादा समय भी नहीं देना पड़ेगा ! ray kroc को Mcdonalds Brothers का यह concept बहुत ही अच्छा लगा !

Mcdonalds company History in Hindi ( मक्डोनल्ड्स कंपनी कि शुरवात)

उन्होंने और भी डीप में जाकर उस restaurant के बारे में पता किया ! और उन्हें पता चला की रिचर्ड और मौरिस ने Mcdonalds के दो भाईयो ने मिलकर 1940 में इस रेस्टोरेंट कि शुरवात की! लेकिन यह शुरवाती समय में कुछ ज्यादा सफल नही थे !लेकिन 8 सालो के बाद 1948 में जब menu के आइटम को घटाकर उन्होंने कुछ limited item रखा ! और उन्होंने लगभग 4 से 5 आइटम पर विशेष ध्यान दिया ! और तभी से उन्हें सफलता मिलने लगी!

इन सभी बातो को जानने के बाद रॉय क्रोक ( Ray crock ) mcdonalds brothers से मिलने के बाद उस रेस्टोरेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने की बात कही और तब Mcdonalds Brothers ने भी क्रॉक की बात मान ली और अपना एक फ्रैंचाइज़ी उन्हें बेच दिया !

फ्रेंचाइजी क्या होता है! जाने – ( what is Franchise)

अगर आप कम समय में अपना कोई new business शुरू करना चाहते हैं! तो आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प फ्रेंचाइजी है! franchise के जरिये आप किसी भी दूसरी company के brand का नाम प्रयोग करके अपने स्टेट में उसकी शाखा शुरू कर सकते हैं!

इसके लिए आपको उस company के साथ जुड़ना पड़ता है! और उसके लिए आपको कुछ पैसे भी देना पड़ता है! अगर आप company को आपके द्वारा Franchise खोलने के लिए राजी कर लेते हैं, तो उसके ब्रांड, व्यापार करने का तरीका, उसके द्वारा किये गए निर्धारित मूल्य एवं तकनीकी आदि का इस्तेमाल कर सकते है ! आप

भारत में Mcdonalds company के फ्रेंचाइजी कैसे खोले जाने – हिंदी में

ray crock ने 15 अप्रैल 1955 को अमेरिका के ललिनोइस में अपना एक रेस्टोरेंट खोला और देखते ही देखते उनकी अच्छी सर्विस, कम पैसे और तेज डिलवरी के वजह से वह restaurant काफी अच्छे से चलने लगा ! ray crock ने Mcdonalds Brothers से और भी फ्रैंचाइज़ी फ़ैलाने को कहा जिससे की और भी शहरो में Mcdonalds को फैलाया जा सके !

लेकिन Mcdonalds Brothers ने यह कहकर मना कर दिया ! की उनके पास जितने पैसे है ! वह काफी है. और वे और काम नही करना चाहते है! उन्होंने उनसे कहाँ की तुम्हे restaurant की और भी Franchise खोलना है! तो तुम इस company को खरीद लो !और अपने मन मुताबिक काम करो! ray kroc को Mcdonalds में अपना उज्जवल भविष्य दिखाई दे रहा था !

Mcdonalds Company 1961 नई शुरवात

जिसमे उन्होंने कुछ सालो तक मेहनत करके सन 1961 में Mcdonalds Company को 2.6 मिलियन डॉलर और हर साल फायदे का 1.9 % रॉयल्टी देकर खरीद लिया ! 

और उसके बाद kroc की लगन और मेहनत और अच्छी service की वजह से उनकी फ्रैंचाइज़ी तेजी से फैलने लगी ! 1983 में अपने मृत्यु के पहले ही Ray Krock ने अपने फ्रैंचाइज़ी को 31 देशो में फैला दिया था ! 

भारत में मक्डोनल्ड्स का पहला ब्रांच कब खुला 

भारत में Mcdonalds का पहला ब्रांच 13 ऑक्टोबेर 1996 में बसंत बिहार के नई दिल्ली में खोला गया था !


दोस्तों एक गरीब घर के लडके ने अपनी लगन, मेहनत और असफलताओ से सीख लेते हुए ! यह दिखा दिया कि! अगर आपके अंदर कुछ कर जाने का जनून है,तो इस दुनिया में असम्भव कुछ भी नही है! 

Ray Kroc Book –

रॉय क्रॉक की यह बुक बहुत ही अच्छी है ! जिसमे वह सारे फर्मूले बताया गया है! जो आज Mcdonalds कंपनी सफलता के इस शिखर पर है! आपको यह बुक एक बार जरूर इसे पढ़ना चाहिए ! लिंक

इसे भी पढ़े –

निवेदन – आपको McDonalds Company History And Details in Hindi अच्छी तरह से आपको समझ में आ गया होगा! अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमें से पूछ सकते है! अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे फेसबुक तथा व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे ! दी गई जानकारी में कुछ गलत लगे तो आप हमें comment तथा email के माध्यम से संपर्क कर सकते है !

हम इसे अपडेट करते रहेंगे अगर आपका कोई मनपसंद Biography या History के बारे में जानना है! तो आप हमें संपर्क कर सकते है! email या comment के माध्यम से और हमे subscribe करना न भूले ! जिससे हम आपके लिए एक और History या Biography जल्दी लेकर आयेगे!

थैंक्स फॉर रीडिंग 

Roshan kumar

मै Famous people Biography in Hindi का फाउंडर हूँ ! यह एक एजुकेशन वेबसाइट है। जहाँ पर आप बायोग्राफी, सक्सेसफुल स्टोरी, बुक समरी, टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आर्टिकल्स पढ़ सकते है !

You may also like...

4 Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *