MS Dhoni Biography in Hindi

Ms Dhoni Biography (महेंद्र सिंह धोनी जीवन परिचय)

MS Dhoni Biography
MS Dhoni

हेलो दोस्तों –

मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है ! दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है. भारत देश में Sachin Tendulkar के बाद लोगो ने अगर किसी को इतना प्यार और मान और समान दिया है। तो वह महेंद्र सिंह धोनी है. जिन्हे MS. dhoni के नाम से भी जाना जाता है !

MS Dhoni भारतीय cricket Team के भूतपुर captain रहा चुके है ! Ms dhoni जब भारतीय cricket team के captain थे. तब उन्होंने बहुत सी उपल्बधिया हासिल किये थे। आज के इस आर्टिकल में हम Mahendr singh dhoni जीवन से लेकर भारतीय cricket team के captain बनाने तक के सफर के बारे जानेंगे !

Who is Mahendr singh Dhoni ( महेंद्र सिंह धोनी कौन है ?)

Mahendr singh dhoni भारतीय cricket team के भूतपुर captain रहा चुके है ! अभी वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अच्छे विकेट कीपर है। लोग उन्हें प्यार से माही तथा Ms dhoni के नाम से भी जानते है।

Ms Dhoni का नाम पूरे world में महान cricketer में गिना जाता है ! उन्होंने जो उपलब्धिया अपने जीवन में हासिल की है। सायद ही कोई क्रिकेटर अपने जीवन में कर पायेगा उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को बुरे वक्त में भी संभाला है ! और भारतीय cricket team को एक ऊचाई तक पहुँचाया है !

MS Dhoni Biography (महेंद्र सिंह धोनी जीवन परिचय)

Bio

पूरा नाम :- महेंद्र सिंह धोनी

निकनेम :- माही, एमएस, एमएसडी, कैप्टन कूल

जन्म स्थान :- 7 जुलाई 1981 रांची , भारत

हाइट :- 5 फिट 9 इंच ( 1.75 )

माता – पिता :- देवकी सिंह, पान सिंह

पत्नी का नाम :- साक्षी सिंह

बच्चे :- एक लड़की ( जीवा )

पेशा :- cricket और भारतीय cricket team के भूतपुर captain

सोशल साइट

Cricket Career of Ms Dhoni ( Ms धोनी के क्रिकेट करियर )

घरेलू क्रिकेट करियर :- रणजी ट्रॉफी 1999 5 मैच में 283 रन बनाये

वन डे मैच करियर :-

2004 में मौका मिला बांग्लादेश के खिलाफ

318 पुरे वन डे मैच खेले

टोटल रन 9967

चौका770, कुल छक्के 217

शतक 10, अर्धशतक – 67

टेस्ट मैच करियर :-

2005 पहला मौका मिला खेलने के लिए shri lanka Against

आखिरी टेस्ट मैच 2014 तक जिसमे 35 रन बनाये थे।

कुल टेस्ट मैच – 90

रन – 4876

चौके – 544, कुल छक्के – 78

शतक – 6, अर्धशतक – 33

T 20 मैच करियर –

पहला T ( twenty ) मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था।

T 20 मैच खेले गए – 89

रन – 1444

चौके – 101, कुल छक्के – 46

IPL मैच करियर :-

धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कैप्टन है !

उन्होंने तीन आईपीएल मैच जीता है – 2010, 2011, 2018

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची ( झारखण्ड ) में हुआ था ! इनके पिता का नाम पान सिंह था। जो एक सरकारी कर्मचारी थे। और उनकी माँ का नाम देवकी देवी था। महेंद्र सिंह धोनी के बड़े भाई नाम – नरेंद्र सिंह धोनी है। और बड़ी बहन का नाम जयंती गुप्ता है. उनकी एक बहन एक english teacher है !

एजुकेशन – प्रारम्भिक शिक्षा

Ms धोनी कि प्रारम्भिक शिक्षा रांची में स्थित डीएवी जवाहर विघा मंदिर स्कूल से पढ़ाई कि Ms धोनी एक एथलेटिक छात्र थे. वह school के Time Football खूब खेला करते थे। और वह एक बहुत ही अच्छे football team के गोलकीपर भी थे।

football team में गोलकीपर का अच्छा प्रर्दशन करने पर football team के coach उन्हें cricket में wicketkeeper के लिए भेज दिया वह उनके लिए एक अच्छा समय था।

10 कक्षा कि पढ़ाई के करने के बाद महेंद्र सिंह धोनी का मन क्रिकेट में काफी लगने लगा इससे उन्होंने सिर्फ ट्वेल्व ( twelve ) कक्षा तक कि पढ़ाई कि और अपने cricket career के लिए ज्यादा time देने लगे।

MS Dhoni Career (महेंद्र सिंह धोनी करियर कि शुरवात)

उन्होंने अपने career कि शुरवात 1998 में अपने school के तरफ से cricket team कि ओर से खेल थे। इस cricket team में Mahendr singh dhoni ने अपना काफी जोरदार प्रदर्शन दिखाया जिसके कारण उन्हें उच्च स्तर के cricket team में खेलने का मौका भी मिला।

Ms Dhoni Ranji Trophy Career ( रणजी ट्राफी का करियर )

Ms धोनी को 1999 से 2000 के बीच रणजी ट्रॉफी खेलने का मौका मिला यह क्रिकेट खेल बिहार क्रिकेट टीम तथा असम क्रिकेट टीम के बीच खेला जा रहा था ! इस मैच में Dhoni ने नाबाद 68 run बनाये। इसके बाद 2 match Bangal के Against था। जिसमे उन्होंने शतक लगाया था !

Ms धोनी के अच्छे प्रदर्शन होने के बावजूद भी उनका सिलेक्शन ईस्ट जॉन सेलेक्टर में नही किया गया जिसके कारण वह निराशा होकर खेल से दुरी बनाने लगे और पिता के दबाव के कारण उन्होंने job करने का फैसला किया।

20 साल कि उम्र में खेल कोट कि तरफ से उन्हें खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर टीटीई में नौकरी मिली जिसे हम लोग टीटी कहते है। उन्होंने 2001 से लेकर 2003 तक railway में एक employee के रूप में काम किया।

क्युकी Dhoni का मन बचपन से खेल में था ! इसी कारण उन्होंने ज्यादा दिन तक नौकरी नही की और कुछ समय के बाद उन्होंने सबकुछ छोड़कर cricket क्रिकेट कि दुनिया फिर से अपना कदम रखा जिसके कारण वह आज इतने सफल कप्तान रहे !

धोनी कि लव स्टोरी

Ms धोनी कि लव स्टोरी एक प्रिंयका झा नाम की लड़की से हुई थी। लेकिन इनका प्यार काफी दिन चला नही सन 2002 में प्रिंयका कि मृत्यु हो गई थी। जिसके कारण dhoni का प्यार अधूरा ही रहा गया। यह बाते dhoni के Life पर आधरित आई हुई movie से पता चलता है ! उनके Love story के बारे में

Ms Dhoni Married ( महेंद्र सिंह धोनी की शादी )

ms dhoni wife and daughter
Wife And Daughter

धोनी कि शादी 4 जुलाई 2010 में साक्षी नाम लड़की से हुआ जो एक लव मैरिज शादी थी। दोनों बचपन में एक ही स्कूल में पढ़ते थे जब साक्षी छोटी थी. तभी उनके पिता देहरदून में शिप्ट हो गए जिसके कारण साक्षी को बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी साल 2007 में फिर से इनकी मुलाकात हुई कोलकाता में उस समय Team India के Player जिस Hotal में रुके थे उसी Hotal में sakshi भी आई हुई थी। जिसके कारण उनकी मुलाकात हुई और यह मुलाकात एक प्यार में बदल गया और आगे चलकर उन्होंने शादी भी कर ली 4 जुलाई 2010 में आज उनकी एक बच्ची भी है ! जिसका नाम जीवा है !

Ms Dhoni Awards and Achievement

  • Ms धोनी को 2007 में भारत सरकार दवार राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड मिला था।
  • सन 2011 में धोनी को डी मोंटफोर्ट विश्वविद्यालय ( De montfort university ) दवार उन्हें डॉक्टरटे कि डिग्री की प्राप्ति हु थी।
  • साल 2009 में पदमश्री पुरस्कार तथा 2018 पद्मभूषण से सम्म्मनित किया गया था ! Ms धोनी को
  • Facts About Mahendr singh Dhoni ( धोनी के जीवन से संबधित कुछ बाते )
  • फ़ोर्ब्स मैगजीन ने 2012 में धोनी का नाम दुनिया में सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ियों में शामिल किया।
  • सन 2012 तथा 2014 भारत सरकार को सबसे ज्यादा टेक्स पे करने खिलाड़ियों में से एक थे।
  • कहा जाता है। कि धोनी के लाइफ स्टोरी पर बानी फिल्म में धोनी ने 40 करोड़ रुपये लिए थे। और यह फिल्म 210 करोड़ रूपये कमाई थी। उस समय
  • भारत देश में dhoni के बहुत सारे युवा fains है ! जब कभी भी dhoni cricket धोनी के ground में खेलने के लिए आते है। fains उनके Bating देखने के लिए तरसते है ! क्युकी उनके हेलीकाप्टर six लोगो को बहुत ज्यादा आकर्षित करता है ! और युवाओ के लिए एक प्ररेणा है !
  • Dhoni ने अपने Life में जो मुकाम हासिल किया है ! सायद ही कोई इस मुकाम को हासिल कर पायेगा और जिस दिक्क्तों का समान करते हुआ आज जिस मुकाम को उन्होंने हासिल किया है ! सायद ही कोई दूसरा धोनी कर पायेगा !

Note – अगर आपको Ms Dhoni Biography in Hindi में अच्छी लगे तो आप इसे फेसबुक तथा व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे. दी गई जानकारी में अगर आपको कुछ गलत लगे तो आप हमें तुरंत comment या email में लिखे हम इसे अपडेट करते रहेगे। और अपना Feedback हमें जरूर दे अगर आपका कोई मनपसंद Biography या History के बारे में जानने है। तो आप हमें संपर्क कर सकते है। email या comment के माध्यम से और हमे subscribe करना न भूले जिससे हम आपके लिए एक और बायोग्राफी जल्दी लेकर आयेगे thanks for reading

थैंक्स फॉर रीडिंग

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *