Nirmala Sitharaman Biography in Hindi

निर्मला सीतारमण जीवन परिचय ( Nirmala sitharaman Finance Minister, cast, Biography, Quotes in Hindi )

Nirmala sitharaman
निर्मला सीतारमण फाइनेंस मिनिस्टर

हेलो दोस्तों –

मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है ! दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है. Nirmala Sitharaman कि जो वर्तमान समय में भारत देश की Finance Minister बनी है ! इसके पहले यह भारत देश कि पहली महिला Defense minister थी !

यह काफी समय से BJP पार्टी के नेत्री में काम कर रही थी। जिसके उपलधियो के कारण इन्हे आज यह पद मिला। चलिए आज के इस आर्टिकल में हम Nirmala Sitharaman जीवन से लेकर उनके Finance Minister के बनने तक के सफर के बारे में विस्तार से जानते है ! 

Who is Nirmala Sitharaman निर्मल सीतारमण कौन है ?

Nirmala Sitharaman  भारतीय जनता ( BJP ) पार्टी की कार्यकर्ता है ! वह उन नेताओ में से एक है। जो बहुत ही काम समय में राजनीती के शिखर तक पहुंची है ! पहले वह भारत देश की पहली महिला Defense Minister थी ! और अब वह भारत देश कि पहली महिला Finance Minister बनी काफी गैरव कि बात है !

हालकि इसके पहले प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने PM पद के साथ – साथ फाइनेंस मिनिस्टर का भी पद संभल था लेकिन वह भी सन 16 july 1969 से 27 jun 1970 जो कि स्वतंत्र रूप से यह पद नही था ! इसीलिए अब Nirmala जी को Finance Minister का पद स्वतंत्र रूप से दिया गया है !

Nirmala Sitharaman Biography निर्मला सीतारमण जीवन परिचय :

Bio

  • जन्म  :-  18 अगस्त 1959  ( Age – 59 )
  • जन्मस्थान  :-  तमिलनाडु, मदुरई
  • धर्म  :- हिन्दू 
  • जाति  :- ब्राह्मण
  • परिवार   :-  पिता का नाम – नारायणन सीतारमण, माता का नाम – सावित्री
  • शिक्षा  :-   PHD in Indo – European textile trades
  • पति  :-  डॉ प्रकाल प्रभाकर
  • व्यवसाय  :-  राजनीती
  • पार्टी   :-  भारतीय जनता पार्टी  ( BJP )
  • सपंति लगभग  :- 2 करोड़

निर्मला सीतारमण सोशल अकाउंट

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 में तमिलनाडु के मदुरई गांव में हुआ था ! उनके पिता का नाम श्री नारायण सीतारमण हैँ. और माँ का नाम सावित्री देवी है. निर्मला जी को बचपन से ही राजनीती के प्रति काफी लगाव था !

Education –

इन्होने अपने ग्रेजुएशन कि पढ़ाई तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी कॉलेज से BA की डिग्री हासिल की. और इसके बाद इन्होने Jawaharlal Neharu University से Economics में एमफिल कि डिग्री हासिल की.

कटरीना कैफ बायोग्राफी

Career –

इन्होने अपने करियर की शुरवात प्राइसवाटहाउस कूपर में Senior Manager के पद पर काम किया। और ‘ National Commission of Women ‘ कि सदस्य भी रह चुकी है !

शादी –

निर्मला सीतारमण कि शादी सन 1986 में डॉक्टर पराकाला प्रभाकर से हुई है। जो आंध्रप्रदेश के रहने वाले है ! और यह एक Love Marriage  शादी है ! इनकी पहली मुलाकात तब हुई थी ! जब यह जेएनयू पढ़ रही थी ! और यह मुलाकात एक प्यार में बदला और उसके बाद इनकी शादी हुई। शादी के बाद यह दोनों London चले गए कुछ समय के बाद जब इन्हे एक बेटी हुई तो यह दोनों वापस भारत चले आए और यह हैदरबाद में आकर बस गए !

Nirmala Sitharaman Political Career राजनीती करियर –

निर्मला जी कि रूचि भारतीय जनता पार्टी में काफी समय पहले से बनी हुई थी ! जबकि इनके ससुराल वाले कांग्रेस पार्टी के समर्थक थे ! इन्होने सन 2006 में भारतीय जनता पार्टी में शमिल हुई। कुछ ही समय में यह पार्टी में काफी चर्चित होने लगी।

सन 2010 में भारतीय जनता पार्टी ने इन्हे अपना प्रवक्त बनाया ! 2014 के चुनाव में इन्होने पार्टी के लिए काफी अच्छे काम कि !

जिसके कारण भारतीय जनता पार्टी ने केंद्र में अपनी सरकार बनाई और सन 2017 में निर्मला सीतारमण को Defence Minister बनाया गया इन्होने देश के भलाई के बहुत सारे अच्छे काम किये !

अब 2019 के केंद्र में BJP कि सरकार बनी तो उनके अच्छे कामो की वजह से BJP सरकार ने इन्हे फिर से भारत देश का पहली महिल वित् मंत्री ( finance minister ) बनाया गया ! जो काफी गर्व कि बात है।

Quotes of Nirmala Sitharaman निर्मला सीतारमण से जुडी कुछ रोचक बाते :

  1. Nirmala sitharaman को बहुत ही simple में रहना पसंद है ! 
  2. इन्हे cotton साड़ी पहनना बहुत पसंद है। और यह हाथो में कड़े भी पहनती है.
  3. निर्मला जी को अखबार पढ़ना बहुत पसंद इस पसंद के कारण अखबार को यह 3 – 3 घंटे तक पढ़ती रहती है ! 
  4. Nirmala sitharaman जी को अंग्रेजी बोलना बहुत पसंद और यह हिंदी में बहुत ही काम बोलती है ! 
  5. इनके ससुराल वाले सारे लोग कोंग्रस के समर्थक है ! यह तक कि इनके पति भी जबकि यह BJP पार्टी के समर्थक है. 
  6. इन्हे 2017 में भारत देश की पहली महिला Defence Minister बनाया गया था ! और 2019 BJP कि सरकार केंद्र में आने के कारण इन्हे भारत देश कि पहली महिला Finance Minister बनाया गया 
  7. यह भगवान ‘ श्री कृष्ण जी ‘ कि परम भक्त है ! 
आल्सो रीड –

निवेदन – आपको Nirmala sitharaman biography in hindi कैसे लगी वह आप हमें comment करके जरूर बताये ! अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ! आपका कोई मनपसंद Biography या History के बारे में जानना है। तो आप हमें संपर्क कर सकते है। email या comment के माध्यम से और हमे subscribe करना न भूले।

थैंक्स फॉर रीडिंग 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *