Sachin Tendulkar Biography |records,Achievements,Awards in Hindi

विषय - सूची

सचिन तेंदुलकर जीवन परिचय Sachin Tendulkar Biography

Sachin Tendulkar Biography |records,Achievements,Awards in Hindi
Sachin Tendulkar

हेलो दोस्तों –

मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है!दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है!एक ऐसे क्रिकेटर कि.जिसके बारे में देश हो या विदेश सभी लोग उन्हें अच्छी तरह से जानते है!अगर बात करे भारत देश कि. तो भारत में बच्चो से लेकर बूढ़े तक सभी लोग उनके फेन है!

दोस्तों सचिन ही वह क्रिकेटर है!जो भारतीय क्रिकेट को एक नई ऊचाई दी,और क्रिकेट के खेल को घर – घर तक पहुंचा है!एक समये ऐसा भी था, जब सचिन आउट होते ही दर्शक आधा भाग देखते ही टीवी बंद कर देते थे !

चलिए आज के इस आर्टिकल हम Sachin Tendulkar Biography, Records, Achievements तथा Awards के बारे में विस्तार से जानते है! 

Sachin Tendulakr Information in Hindi (सचिन तेंदुलकर के बारे में )

  1. सचिन तेंदुलकर भारतीय अंतरष्ट्रीय क्रिकेटर थे ! 
  2. Sachin Tendulkar जी को ” God of cricket ” के नाम से भी जाना जाता है!सचिन अच्छे खिलाडी होने के साथ – साथ एक अच्छे इंसान भी है!वे हर साल 200 बच्चे के पालन पोषण की जिम्मेदारी के लिया अपनायले नाम की एक सगठन भी चलते है! 
  3. एक बार Sachin Tendulkar की तारीफ मे Australia फैन ने कहा की,अपराध तब करो, जब सचिन बैटिंग कर रहे हो!क्युकी भगवान भी उनकी बैटिंग देखने मे व्यस्त रहते है! 
  4. Sachin Tendulakr भारत के सरोच नागरिक सम्मान भारत रत्न पाने वाले वह पहले खिलाडी है ! 

Sachin Tendulkar Biography (सचिन तेंदुलकर जीवन परिचय)

Bio

  • पूरा नाम  :- सचिन रमेश तेंदुलकर 
  • उपनाम  :- मास्टर ब्लास्टर, लिटिल मास्टर, क्रिकेट के भगवान 
  • पेशा  :- बैट्समेन 
  • जन्म स्थान  :-  24 अप्रैल 1973 मुंबई, भारत [ 46 ]
  • माता – पिता का नाम  :-  रजनी तेंदुलकर, रमेश तेंदुलकर 
  • शिक्षा :- डोगरसी कॉलेज
  • पत्नी  :- अंजलि तेंदुलकर 
  • बच्चे :- अर्जुन तेंदुलकर ,सारा तेंदुलकर
  • मूवी :- कभी अजनबी थे 
  • नागरिकता  :- भारतीय 
  • धर्म  :- हिन्दू 
  • समाज  :- ब्राहाण 
  • पता  :- 19 – ए पैरी क्रॉस रोड, बांद्रा ( वेस्ट ) मुंबई 
  • बेटिंग  :- राईट हैंड 
  • पुरस्कार  : भारत रत्न ,पद्मा श्री ,राजीव गांधी खेल रत्न ,पद्मा विभूषण
  • विकिपीडिया

सचिन तेंदुलकर सोशल अकाउंट

सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 April 1973 राजापुर बॉम्बे के एक माध्यम वर्गी के मराठी परिवार मे हुआ था ! इनके पिता जी का नाम रमेश तेंदुलकर और माता जी का नाम रजनी तेंदुलकर है ! जो एक insurance company मे काम करती थी! 

यह बात बहुत ही कम लोग जानते होंगे की,sachin tendular अपने पिता के दूसरी पत्नी के बेटे है!रमेश तेंदुलकर की पहेली पत्नी से तीन बेटे थे!

sachin को cricket का शौक बचपन से ही था ! लेकिन शुर से ही वह बहुत शराती बच्चो मे गिने जाते थे!जिसकी वजह से स्कूल के बच्चो के साथ उनका झगड़ होता रहता था!

सचिन की बदमाशी को कम करने के लिए ! उनके बड़े भाई 1994 क्रिकेट अकडेमी ज्वाइन करने को सोचा !और उन्हें एकेडमी के कोच के पास क्रिकेट सीखने के लिए छोड़ दिया!

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट एकेडमी में भेजना 

जब sachin cricket खेलते थे!तब वह बैट को निचे की तरफ पकड़े थे!लेकिन Academy के coach रमाकांत आचरेकर के अनुसार बैट को ऊपर की तरफ पकड़ने से अच्छे शॉट लग सकते थे! इसीलिए उन्होंने सचिन को बैट को ऊपर पकड़ने क़ा सलाह दिया ! 

सचिन तेंदुलकर का श्रद्धा आश्रम विधा मंदिर में प्रवेश 

रमाकांत आचरेकर जी sachin की performance से बहुत ही खुश थे! इसीलिए उन्होने sachin को श्रद्धा आश्रम विधा मंदिर मे पढाई के लिए कहा !क्युकी वह पर cricket की बहुत अच्छी टीम थी! और उन्होने देखा था,की अगर सचिन को अच्छा मोहाल मिले तो वह कुछ भी कर सकते है! 

sachin Tendulakr ने भी अपने कोच के कहने पर उस school मे admission ले लिया!और एक अच्छे Team के साथ खेलने लगे ! वह वहा पढ़ाई के साथ – साथ रोज सुबह शाम रमाकांत आचरेकर की देख रेख मे क्रिकेट खेलते थे ! 

सचिन को प्रैक्टिस करते समये उनके coach stumps पर एक सिक्का रख देते थे! और दूसरे खिलाडी को कहते थे !कि जो sachin को आउट कर देगा,वह सिक्का उसका होगा !अगर sachin को कोई भी खिलाडी आउट न कर सका तो सिक्का सचिन का होगा! sachin के पास आज भी उनमे से 13 सिंके है! जिसे वह उन्हें बहुत बड़ इनाम मानते है ! अपने जीवन में.

सचिन तेंदुलकर को ऑस्ट्रेलिया टीम ने सलाह दी 

school की तरफ से खेलने के साथ – साथ बॉम्बे की Team के साथ भी खेलन शुर कर दिया ! शुरू मे sachin को गेंदबाजी का बहुत शैक था ! जिसकी वजह से 1887 मे वह 14 साल की उम्र मे गेंदबाजी सीखने के लिया Madras के MRF Pace Foundation मे गए!

ऍमआरएफ पेस का फाउंडेशन क्या है ! जाने –

जहॉ पर Australia के तेज गेंदबाज ट्रैनिंग देते थे !लेकिन उन्होने sachin को बैटिंग करने का सुझाव दिया ! क्युकी वह बैटिंग मे अच्छा करते थे ! फिर सचिन ने भी उनकी बात मान लिए और वह Batting पर पूरा ध्यान करने लगे! कुछ दिनों के बाद Junior Award मिलाने वाला था ! 

और उन्हें वह award नही मिला !जिसकी वजह से वह बहुत दुखी हुए!तभी उनका मनोबल बढाने के लिए, पूर्व बल्लेबाज सुनील गावसकर ने उन्हें अपनी पेड की एक जोड़ी दे दी!

Sachin Tendulakr Career (सचिन तेंदुलकर क्रिकेट कैर्रिएर की शुरवात)-

Tendulakr ने लगभग 20 साल के बाद 34 सतक की गावसकर के world record को पीछे छोड़ दिया था ! 14 नवम्बर 1987 Ranji Trophy के लिया भारत के घरेलू खेल के लिया चयन किया जा रहा था ! जिसमे sachin tendulakr का चयन नही हुआ ! 11 दिसम्बर 1988 15 साल की उम्र तेंदुलकर ने अपने career की शुरवात मुंबई की तरफ से खेलते हुआ !गुजरात के खिलाफ क्रिकेट खेला!

जिसमे sachin tendular ने नबाद शतक बनाया !और इसी साल sachin ने दुलीप ट्रॉफी, ईरानी ट्रॉफी, रणजी  Trophy में लगातार शतक लगाया ! और वह पहले युवा cricket खिलाडी बने जिसमे वह शतक बनाये !

 Love Life And Marriage (लव लाइफ और मेरिज लाइफ)

इनकी wife का नाम Anjali Tendulakr है !अंजलि जी एक शिशु रोग विशेषज्ञ है!और प्रसिद्ध Businessman Ashok Mehta की बेटी है!सचिन का स्वाभाव कुछ शर्मीला सा है!इसलिए इनकी प्रेम कहानी के बारे में इन्होने कुछ ज्यादा बातें कभी भी media के सामने नही की . 

इनकी पहली मुलाकात mumbai airport पर हुई!और फिर दोबारा इनकी मुलाकात एक friend के यहाँ हुई, अंजली एक medical की student थी! इन्हें cricket में कोई दिलचस्पी नही थी !ये नही जानती थी,कि sachin एक क्रिकेटर है !जब इन दोनो का मिलने जुलने का सिलसिला शुरू हुआ, तब anjali को cricket में रूचि होने लगी ! 

अंजलि तेंदुलकर बायोग्राफी जाने – हिंदी में

जब ये दोनों एक दुसरे से मिले तब Anjali अपनी medical career में प्रेक्टिस कर रही थी !और तब sachin के क्रिकेट के सफ़र का शुरुआत हुआ था ! सचिन ने अपना एक पहचान बना लिया था, और अब इन दोनों का मिलना इतना आसान नही था ! क्योंकि ये जहाँ भी जाते थे ! सचिन के फेन इन्हें घेर लेते थे!

एक बार जब इन दोनों ने कुछ दोस्तों के साथ  ” रोजा ” movie जाने का सोचा! लेकिन सिनेमा हॉल में अपने फैन्स के डर से सचिन ने नकली दाड़ी मुछ लगा कर थिएटर में गए! पर इनके फेन इन्हें पहचान गए और इन्हें घेर लिया और ऑटोग्राफ लेने लगे! 

sachin tendular family photo 
Sachin Tendulkar Biography |records,Achievements,Awards in Hindi
sachin tendular family photo


Anjali कहती है,की जब sachin international टूर पर होते थे!तब सचिन से बात करने के लिए !और इंटरनेशनल फोन का बिल बचाने के लिए सचिन को लव लेटर लिखती थी!इनका रिश्ता 5 साल तक रहा उसके बाद इन्होने शादी करने का फैसला कर लिया!

Sachin Tendulkar wife ( सचिन तेंदुलकर की शादी )

इनकी शादी 24 May 1995 में हुई! शादी के 2 साल बाद 12 अक्टूबर 1997 को इनके घर में बेटी का जन्म हुआ ! जिसका नाम इन्होने सारा तेंदुलकर रखा! 2 साल बाद इनके घर में बेटे का जन्म हुआ जिसका नाम अर्जुन रखा गया !

इन्होने सारा तेंदुलकर रखा! 2 साल बाद इनके घर में बेटे का जन्म हुआ जिसका नाम अर्जुन रखा गया !

बच्चो के बाद अंजलि को अपने career को बीच में ही रोकना पढ़ा !उन्होंने सारा ध्यान अपने बच्चो की परवरिश में लगाया! इन्होंने अपने एक interview में कहा है,कि अपने कैरियर को छोड़ने का इन्हें कोई दुःख नही है! ये अपने पति और बच्चो को समय देना ज्यादा पसंद करती है!और इन्होने एक आदर्श माँ और पत्नी का फर्ज निभाया है ! 


Affair Sachin Tendulkar (सचिन तेंदुलकर के अफेयर)

sachin एक सुलझे हुए इंसान है! और वे अपने व्यक्तिगत जीवन को भी उजागर करना पसंद नही करते !इनका नाम आज तक केवल एक ही लड़की के साथ जुड़ा है !वो है Anjali Tendulakr इसके अलावा इनका नाम आजतक किसी और के साथ नही सुनाई दिया !

ये one woman man है ! इन्होने केवल और केवल अंजलि से प्यार किया !और उन्ही से शादी भी की . इसके आलावा इनका अफेयर और किसी के साथ नही रहा !

Look Table (सचिन तेंदुलकर का लुक स्टाइल)

  • लम्बाई  – 165 cm, 5′ 5” फिट 
  • वजन  –  62 kg 
  • शारीरिक बनावट  – 39 – 30 – 12 
  • आँखो का रंग  – गहरा भूरा 
  • बालो का रंग  – काला 

Sachin Tendulkar International Career (सचिन तेंदुलकर का अंतरष्ट्रीय कैरियर)

घरेलू cricket में अच्छा मैच खेलने के बाद Sachin Tendulkar international cricket के लिए चयन किया गया ! आप यह बात जानकर हैरान रह जायेंगे!कि वह international स्तर पर 15 साल की उम्र मैं sachin खेलने लग गए थे! 

Tendulakr ने अपना पहला International match Pakistan के खिलाफ खेला था! इस series के बाद वह New Zealand और england सीरीज में भी खेले !और england के खिलाफ sachin ने एक जबरदस्त शतक बनाया !

MS धोनी बायोग्राफी जाने – हिंदी में

महज 19 से 20 साल तक की उम्र होने तक। उन्होंने Team में अपनी एक जगह बना ली !  इसके बाद 1996 का world cup इस world cup के दौरान sachin इस tournament में सचिन काफी रन अर्जित किये ! 

world cup के बाद उसी साल में एक मैच में नवजोत सिंह सिद्धू और सचिन ने शतक लगाया ! इन दोनों के शतक के कारण वह पहला ऐसा मैच बना जिसमे इंडिया ने 300 से ज्यादा रन बनाए !

 Sachin Tedulkar back period of Life (सचिन तेंदुलकर मुश्किल समय)

सचिन तेंदुलकर की जिंदगी में सब कुछ सही चल रहा था! लेकिन अचानक कुछ ऐसा हुआ ! जो वह नहीं चाहते थे.उनके पिता जी रमेश तेंदुलकर चल बसे यह हादसा 1999 के world cup के दौरान हुआ !

जब सचिन को world cup के बीच में ही छोड़ कर घर वापस आना पड़ा ! लेकिन अगले ही match के लिए sachin वापस भी आ गए ! और आते ही उन्होंने शानदार शतक जड़ दिया। उन्होंने यह पारी अपने पिता के लिए समर्पित किया !

 Sachin Tedulkar Comeback (सचिन तेंदुलकर वापसी )

सचिन ने खूब मेहनत कि.और एक अच्छे फॉर्म में वापस आकर एक series में इतने रन बनाए !कि वह मैन Man of Series बन गए ! इसी साल वह भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिसने test match में 11000 रन पूरे किये !

इससे अगली series में भी sachin ने england के खिलाफ इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए ! और इसी साल ही सचिन ने ब्रायन लारा के टेस्ट मैचों में 11953 वाले रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया !इस बार सचिन ने अपना बेहतर प्रदर्शन किया।

साल 2011 का world cup सचिन की जीवन का सबसे महत्वपूर्ण Tournament था ! sachin को पता था ! कि अगर वह यह world cup ना जीत सके तो !वह फिर कभी भी वह अपने career में विश्व कप नही जीत पाएंगे !

इसीलिए सचिन ने इस world cup में सबसे ज्यादा रन बनाए !और नतीजे के तौर पर world cup इंडिया के नाम हुआ ! यह world cup जीतने के बाद sachin का अधूरा career पूरा हो चुका था,जो उनका सपना भी था !

Sachin Tendulakr Test Match Record 

  • 200 टेस्ट मैच खेले 
  • 51 शतक 
  • 68 अर्धशतक 
  • 69 छक्के  
  • 2058 चौके  
  • 54.08 स्कोरिंग रेट 
  • 53.79 औसत 

Sachin Tendulakr ODI match Record 

  • 463 ODI मैच खेले 
  • 49 शतक 
  • 96 अर्धशतक 
  • 2016 चौके 
  • 195 छक्के 
  • 44.83 औसत 
  • 86.24 स्कोरिंग रेट 
  • 41 नॉट आउट 

Sachin Tendulakr T-20 Match Record 

  • एक ही T – 20 मैच खेले 
  • 10 रन 
  • 2 चौके 
  • 10 औसत 
  • 83.33 स्कोरिंग रेट 

Sachin IPL Match Record 

  • 78 मैच खेले 
  • 1 शतक 
  • 13 अर्धशतक 
  • 295 चौके 
  • 29 छक्के 
  • 33.83 औसत 
  • 119.82 स्कोरिंग रेट 
  • 9 नॉट आउट 

सचिन तेंदुलकर का क्रिकेट से सन्यास –

इसके बाद sachin ने अगले ही साल अपने 100 शतक पूरा कर लिये ! और cricket career में एक ऐसा record कायम कर दिया! जिसे शायद ही कोई cricketer तोड़ पाए ! इसके अगले साल ही sachin ने 2013 में रिटायरमेंट ले लिया ! लेकिन आज भी वह क्रिकेट से बहुत प्रेम करते है ! और वह Mumbai indians team को फ्री में मार्गदर्शक देते है !

Sachin Tendular Awards And Achievement 

इन्हे क्रिकेट कि दुनिया में भगवान का दर्जा दिया गया है ! इन्होने ने कई रिकार्ड्स तोड़े है. और नए बनाया भी है ! और इन्हे भारत सरकार दवारा की पुरस्कार से सम्मनित किया गया ! जी इस प्रकार है- 

  • 2013 सचिन को भारत रत्न दिया गया ! 
  • 1999 पद्मश्री 
  • 1997 क्रिकेटर ऑफ़ द इयर 
  • 1997 राजीवगांधी खेल रत्न अवार्ड 
  • 2008 पद्मा विभूषण 
  • 2010 लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड 
  • 2001 महाराष्ट्र भूषण अवार्ड 
  • 2010 ऑउटस्टैडिंग अचीवमेंट इन स्पोर्ट्स 
  • 1994 अर्जुन अवार्ड 
  • 2010 ICC अवार्ड 
  • 2007 ODI अवार्ड 
  • 2004 टीम ऑफ़ द ईयर 
  • 2011 BCC आई क्रिकेटर ऑफ़ द इयर
सचिन तेंदुलकर कि प्रसिद्ध किताबे –

सचिन तेंदुलकर की सबसे प्रसिद्ध किताबो में से एक मेरी आत्मकथा है ! जो मार्किट में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब है !इसमें कस्टमर का रिव्यु भी काफी अच्छा है !आपको इस किताब को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए !

इसे भी पढ़े –

Rich dad And Poor Dad Book summary

कटरीना कैफ जीवन परिचय जाने – हिंदी

निवेदन – आपको Sachin Tendular Biography in Hindi अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक तथा व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे ! दी गई जानकारी में कुछ गलत लगे तो आप हमें comment तथा email के माध्यम से संपर्क कर सकते है !

हम इसे अपडेट करते रहेंगे अगर आपका कोई मनपसंद Biography या History के बारे में जानना है! तो आप हमें संपर्क कर सकते है! email या comment के माध्यम से हमे subscribe करना न भूले ! जिससे हम आपके लिए एक और बायोग्राफी जल्दी लेकर आयेगे!

थैंक्स फॉर रीडिंग 

Roshan kumar

मै Famous people Biography in Hindi का फाउंडर हूँ ! यह एक एजुकेशन वेबसाइट है। जहाँ पर आप बायोग्राफी, सक्सेसफुल स्टोरी, बुक समरी, टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आर्टिकल्स पढ़ सकते है !

You may also like...

4 Responses

  1. Seema says:

    Bahut hi aacha artical hai sir
    Thanku sir

  2. I’m not that much of a internet reader to be honest but your
    blogs really nice, keep it up! I’ll go ahead and bookmark your site to come back in the future.
    Cheers

  3. seema says:

    very good artical sir
    i am so happy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *