Sandeep Maheshwari Biography and Quotes in Hindi

विषय - सूची

संदीप महेश्वरी के जीवन के बारे में (Sandeep  Maheshwari Biography)

Sandeep Maheshwari Biography and Quotes in Hindi
संदीप महेश्वरी

हेलो दोस्तों –

मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है! दोस्तो जब कोई साधारण इसान कुछ बड कर जाता है! तो वह अपने आप मे ही लोगो के लिये एक प्रेरणा बन जात है ! क्यूकी उसे देखकर लगता है.की यह तो अपने जैसा था ! जब यह कर सकता है. तो मै क्यू नही.

दोस्तों आज हम ऐसे Entrepreneur की बात कर रहा हूँ !जो इस सदी के महान entrepreneur में से एक है! जो हजारो लोगो को सफलता हसिला कराई है ! यह और कोई नही Sandeep Maheshwari जी है!जो india के Most popular Entrepreneur में से एक है!

चलिए आज के इस आर्टिकल में हम Sandeep Maheshwari Biography in Hindi, Quotes, Popular video, तथा Success Story के बारे में विस्तार से जानेगे !

Who is Sandeep Maheshwari (संदीप महेश्वरी कौन है)

संदीप महेश्वरी सर india के best motivational speaker में से एक है! वे Images Bazaar Website के C.E.O और Founder है! जिसमें वह 10 लाख से भी ज्यादा Indian Picture है! इस कंपनी के 45 देशों में 7000 से ज्यादा ख़रीदार है !

Sandeep maheshwari सर की company सालाना करोड़ों की कमाई करती है! लेकिन sandeep सर अपनी इस Images Bazaar company की वजह से इतने Famous नहीं है ! बल्कि वे तो अपने Inspirational Seminar और Motivational Speech से पूरे world में famous है ! 

ख़ास बात तो ये है,की वे ये सभी Seminar free में करते है ! और उनका एकमात्र मकसद लोगों के Life में चेंज लाना है ! sandeep maheshwari सर ने बहुत ही साधारण शुरुआत की और अनेक मुश्किलों का सामना भी किया ! मगर उन्होंने हार नहीं मानी और आगे बढ़ते गए !

और अंत में उन्हें सफलता मिली ही गई ! और वे अपनी असफलताओं से मिले अनुभव से आज हज़ारों लोगों को सफलता हासिल करने में एक मार्गदर्शक की भूमिका निभाते है ! उनके पूरे जीवन के बारे में विस्तार से जानने से पहले हम उनके famous quotes के बारे में जानना चाहिए !

Quotes of Sandeep Maheshwari in Hindi (सदीप माहेश्वरी के अनमोल विचार)

  1. आपको ऐसी चीज की खोज करनी है !जो आज तक किसी ने नहीं की हो,और यह Desire एक बार बन जाये ! तो आपको कुछ करना नहीं पड़ेगा ! वो desire ही आपके जरिये से काम करने लग जाएग।
  2. अगर अपने अपनी आदतें बदल लीं तो आपका कल बदल जाएगा ! और जिसने नहीं बदलीं, उसके साथ कल भी वही होगा जो आज तक होता आया है.
  3. अगर मेरे जैसा लड़का जो दब्बू था ! जो शर्माता था. वह अगर stage पे आकर बोल सकता है ! तो   दुनिया का कोई भी आदमी कुछ भी कर सकता है!
  4. मैं सिर्फ good luck को मानता हूँ ! bad luck नाम की इस दुनिया में कोई भी चीज नहीं, क्योंकि जो   होता है, वह अच्छे के लिए होता है ! इसका मतलब हमारे साथ कुछ बुरा भी हो रहा है तो बुरा लग रहा  है बुरा है नहीं, आज बुरा लग रहा है ! आगे आने वाले टाइम पे पता चलता है कि वो भी अच्छे के लिए हुआ है ! 
  5. वो क्या सोचेग ये मत सोचो वो भी यही सोच रहा है, एक समय लोग मुझसे कहते थे ! ये ले दस रुपये और मेरी photo खींच दे ! अगर मैं यही सोचता कि लोग क्या कहेंगे तो मैं आज यहाँ नहीं होता दुनिया का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग ! 
  6. अपनी life की छोटी से छोटी problems बड़ी से बड़ी problems उसमे जा कर के इन दो words को चिपका दो, अंदर से जिस दिन आवाज आने लग गयी न “आसान है ”, उस दिन सबकुछ  सच मे आसान हो जाएगा ! और यही मेरी life का सबसे बड़ा secret है ! सबसे बड़  “ आसान है ” इसकी power को under estimate मत करो ! इसने मेरी ज़िन्दगी बदली है.
  7. इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या सोचते हैं ! आप क्या बोलते हैं, आप क्या सुनते हैं, फर्क इससे   पड़ता है कि आप क्या मानते है ! क्योंकि जो आप मानते हैं आज नहीं तो कल आप वो बन जाते हैं.

संदीप माहेश्वरी के प्रारम्भिक जीवन (Sandeep Maheshwari Biography in Hindi)

Sandeep_Maheshwar
Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Bio

  • नाम  :-  संदीप महेश्वरी
  • जन्म  :-  28 सितम्बर 1980
  • जन्म स्थान  :-  दिल्ली
  • माता – पिता नाम  :- शकुंतलादेवी, रूप किशोर महेश्वरी
  • शिक्षा :- बीकॉम
  • पत्नी ( wife )  :-  नेहा महेश्वरी
  • बच्चे :- ह्रदय महेश्वरी ( बेटा )
  • उम्र  :- 36 साल
  • नागरिकता  :- भारतीय
  • व्यवसाय  :-  फोटोग्राफर, पब्लिक स्पीकर

Sandeep Maheshwari का Look

  • लम्बाई :- 5 फिट 9 इंच
  • वजन :- 65 kg
  • बॉडी साइज :- 39 – 32 – 12

सोशल अकाउंट

संदीप माहेश्वरी का जन्म 15 September 1980 को हुआ ! उनका जन्म एक midile class family मे हुआ उनके पिता जी का Aaluminium का business था ! बचपन से ही बहुत खुद मिसद थे ! संदीप जी उनकी माँ का कह्ना है. की Sandeep की हमेशा complete आती रहती थी ! वह पढ़ने मे भी अच्छे थे !और अच्छे नंबर से पास हो जाते थे !

जब वह बहुत छोटा थे ! तब पडोस के एक बच्चे के पास साईकिला था ! तब उसने पापा से कह की मुझे यह साइकिल चाहिये पापा ने कह की मे कोई टाटा बिरला तो नही जो तुम्हरी हर जरूरत की पुरी करोगा ! 

फिर वह माँ के पास गये ! कह की माँ यह TATA  Birla कौन है! माँ जान छुडाने के लिये माँ ने कह दिया की ऐसे लोग है ! जिनके पास बहुत सारे पैसे होते है ! Sandeep जी ने Decision कर लिया की मे भी TATA Birla जैसा बनुँगा ! फिर क्या लोग उनपर हसने लगे ! और उनका मजाक बनने लगे ! 

संदीप माहेश्वरी के जीवन का टर्निंग पॉइंट (Turning Point of Life of Sandeep Maheshwari )

जब sandeep maheshwari सर 15 साल के थे ! तभी उनके पिता जी का business बंद हो गया था ! उनकी सारी जिम्मेदारिया उनके उपर आ गई थी ! परिवार कि मदद के लिये छोटे मोटा काम करना शुर कर दिये ! जैसे P.C.O खुला दिये वह सुबह शाम P.C.O पर रहते थे ! यही से उन्हेने अपने परिवार कि मदद करने लगे ! 

जब वह 11 class में थे ! तब उन्हे Neha नाम की लडकी से प्यार हो गया ! जो आगे चलकर उसी से शादी भी हुई ! उनकी परिवार की अथिर्क दशा नही देखी जा रही थी ! उन्हे बहुत मुसकिलो का सामना करना पडा !

उसी बीच वह एक seminar मे गये 3 घंटे मे उन्हे कुछ भी समझ नही आया ! लेकिन अन्त मे एक लडके ने stage पर आकर कह की मेरी उम्र २१ साल की है ! मे महिने का 2 से 3 लाख कमात हूँ ! उनके पैरो तले जमीन खिसक गई ! उन्हेने जब सोचा की जब यह २१ साल लडके के लिये २ से ३ लाख कमान असान बात है ! तो उनके लिये क्यू नही वही Sandeep जी के जीवन का Turning point था !

संदीप माहेश्वरी का मॉडलिंग करियर (Sandeep Maheshwari’s modeling career)

Sandeep Maheshwari सर की रूचि Modeling और Photography में थी ! वह 19 साल की उम्र में उन्होंने अपने modeling career की शुरुआत की ! modeling की दुनिया में models का competition देखकर उन पर काफी गहरा प्रभाव हुआ !

और उन्होंने models की मदद करने की ठान ली ! इसलिये उन्होंने Mash Audio Visuals नाम की company खोली जो models के Portfolio बनाती थी ! इस company से उन्हें निराशा ही मिली ! 

मॉडलिंग क्या है.और इसमें करियर कैसे बनाया जाने – हिंदी में

सन 2002 में –

लेकिन सदीप माहेश्वरी सर ने हार नहीं मानी ! और 2002 में अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर एक और company शुरू की मगर वो भी नाकाम रही,और मात्र 6 महीनों में बंद हो गई ! अपनी असफलताओ के अनुभव (Failure Experience) से Sandeep Maheshwari सर ने लोगो की मदद के लिये एक Book भी लिखी ! मगर वो भी सफल नहीं हो पाई.

न मैदान छोडो, न इंतज़ार करो… बस चलते रहो  ग़लतियाँ इस बात का सुबूत हैं कि आप प्रयास कर रहे हैं.

संदीप माहेश्वरी
सन 2003 में –

इतनी failure के बाद तो कोई भी घुटने टेक दे,मगर Sandeep Maheshwari सर का हौसला बुलंद रहा ! उन्होंने हार नहीं मानी और लगन के साथ मेहनत करते गए ! 2003 में उन्होंने मात्र 10 घंटे और 45 मिनट में 122 मॉडल्स के 10 हज़ार शॉट्स (Picture Click) लिये ! और एक World Record बना डाला ! 

एक बार फिर भारतीय व्यक्ति ने यह साबित कर दिया की अगर आप कोई भी चीज प्राप्त करना चाहते है ! तो आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है।

रोशन कुमार

संदीप माहेश्वरी के इमेजेज बाजार कंपनी की शुरवात – सन 2006 में 

इन्ही दिनों उन्हें अपनी website बनाने का विचार आया ! जिस पर Indian Models और Photographers के Photoes हों ! वर्ष 2006 में उन्होंने अपनी website  ImagesBazaar Launch की !

शुरुआत में बस कुछ ही चित्र थे,और थोड़े ही Photograph थे ! मगर आज इस website पर world के सबसे ज्यादा indian photograph हैं ! और हर साल यह company करोड़ों कमाती है ! sandeep maheshwari सर को पैसे का लालच नहीं है ! उनका कहना है – “पैसे की Importance उतनी है,जितनी एक गाड़ी में पेट्रोल की होती है, न उससे ज्यादा, न उससे कम

अगर आपके पास ज़रुरत से ज्यादा है तो उसे उनसे शेयर करिये जिन्हे इसकी सबसे ज्यादा ज़रुरत है.

संदीप माहेश्वरी

संदीप माहेश्वरी सर का यूट्यूब चैनल पर लोगो को मोटिवेट करना –

सफलता पाने के बाद भी Sandeep Maheshwari  सर रुके नहीं ! और उन्होंने अपने Life के अनुभव से युवाओं को Motivat करने का mission शुरू किया ! आज वे जगह जगह Motivational Seminar और Inspirational speech देते है !

और लाखों लोगों को अपने सपने साकार करने की Inspiration देते है ! संदीप जी अपने YouTube के जरिये अपने seminar की Video’s internet पर सभी के शेयर करते हैं !  हैरानी की बात तो ये है,की वे सभी Seminar free में करते है ! और एक पैसा भी नहीं लेते। किसी से उनका एकमात्र मकसद है की लोगों की भलाई करना है !

संदीप माहेश्वरी का सबसे पॉपुलर सेशन (Sandeep Maheshwari’s most popular session)

पहला सेशन – लास्ट लाइफ चेंजिंग सेमिनार
sandeep-maheshwari-last-life-changing-seminar-
sandeep-maheshwari-last-life-changing-seminar-

यह seminar Sandeep सर का अब तक का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला है ! इस video पर अब तक YouTube पर 5 M View  हो चुके है !  यानी की 50 लाख बार लोगो ने इस video को देखा है ! और यह video 3 साल पुरानी है !  इस seminar में Sandeep सर ने अपनी Life के काफी अनुभव चीजों को तथा  जिंदगी के बहुत सीक्रेट बातो को लोगो को बताया है ! इस Seminar से एक Line काफी Popular हो गई है ! वो है:-

सबसे बड़ा रोग क्या कहेगे लोग.

मोटिवेशन के साथ में लास्ट लाइफ चैगिंग सेमिनार में Business की भी कई बाते की गई है ! अगर आप एक Businessman है तब आपको यह Seminar का वीडियो एक बार जरूर देखना चाहिए।

Second Session – Unstoppable
sandeep-maheshwari-unstoppable-seminar
sandeep-maheshwari-unstoppable-seminar

इस session में Sandeep Maheshwari सर ने बताया था कि किस तरह से इन्सान कभी नहीं रुकने वाला बन सकता है ! Sandeep सर ने बताया की अगर आप आगे बढ़ने की कोशिश करते है,तो आपको 2 दीवारे रोकती है !

बताया की वह 2 दिवार कौनसी है ! और कैसे इन्सान इन दीवारों को तोड़ कर अपनी जिंदगी में आगे बढ़ कर कभी न रुकने वाला बन सकता है !

वो 3 दिन जिससे Sandeep Maheshwari सर की जिंदगी बदल गई

Sandeep सर ने खुद ही अपने video में यह बताया है,की उनके Life में क्या पल हुए थे ! और कौनसे वो 3 दिन थे जिससे उनकी Life बदल गई ! उन्होंने complete बताया की कैसे उन्होंने अपनी सोच बदली और कैसे Business startup किया ! यह केवल 19 मिनट की video है !

संदीप माहेश्वरी सर को सेमिनार के लिए आप कांटेक्ट कर सकते है (Sandeep Maheshwari Contact Details & Seminars)

यदि आप किसी college या education, institute में Sandeep Maheshwari जी का Seminar करवाना चाहते है ! तो उसके लिए आपको ashok@sandeepmaheshwari.comपर श्री अशोक मिश्रा सर से संपर्क कर सकते हैं! आप Sandeep Maheshwari सर के session के लिए info@sandeepmaheshwari.com पर भी email कर सकते हैं !

संदीप माहेश्वरी की सफलता और पुरस्कार (Sandeep Maheshwari Awards)

  1. उन्हें क्रिएटिव entrepreneur of the year 2013 का award “Entrepreneur India Summit” के द्वारा 2014 में प्रदान किया गया.
  2. British high commission की तरफ से इन्हे युवा उद्यमी का awards मिला
    “Business World” पत्रिका ने उन्हें शीर्ष उद्ममी के रूप में चुना गया.
  3. ब्रिटिश हाई कमीशन की तरफ से इन्हे युवा उद्यमी का award मिला
  4. global marketing फोरम के द्वारा स्टार यूथ एचिहिवर के रूप में चुन

Sandeep Maheshwari Books

  • Fire Of Motivation in Hindi
  • Marketing Management
  • फ्रीडम फ्रॉम दी नोन by जिद्दु कृष्णामूर्ति
  • दी मैजिक ऑफ़ थिंकिंग बिग by डेविड जे. सचवार्त्ज़
और पढ़े –

मुझे उम्मीद है की यह Sandeep Maheshwari Biography in Hindi आपको न केवल Sandeep Maheshwari सर के बारे में बता रहा है ! बल्कि आपको इस biography से कई motivation भी मिली है! यह biography यह साबित करती है की अगर आप अपने Life में फ़ैल होते हो तो इसका मतलब यह नहीं है की आप अपने Life से फ़ैल हुए हो ! क्योंकि एक इवेंट में फ़ैल होने का मतलब Life में फ़ैल होना नहीं है !

अगर आपका कोई मनपसंद Biography या History के बारे में जानना है! तो आप हमें संपर्क कर सकते है! email या comment के माध्यम से और हमे subscribe करना न भूले ! जिससे हम आपके लिए एक और History या Biography जल्दी लेकर आयेगे!

थैंक्स फॉर रीडिंग 

You may also like...

1 Response

  1. seema says:

    bahut hi accha artical hai sandeep maheshwari sir ji ke bare me
    i love sandeep maheshwari sir
    thanku sir aapne ise artical ko likha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *