Tilak Mehta Story in Hindi

तिलक मेहता सफलता कि कहानी (Tilak Mehta Story in Hindi)

Tilak Mehta Story
Tilak Mehta story

हेलो दोस्तों –

मेरे ब्लॉग पर आप सभी लोग का स्वागत है ! दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है! एक ऐसे entrepreneur की जिसने मात्र 13 साल की उम्र में अपनी खुद की एक company startup किया ! जिनका नामा है. Tilak Mehta है !

तिलक मेहता ने “पेपर एंड पार्सेल्स” नाम की एक company की शुरवात की है! उनकी company का मकशद है। कि कम से कम समय में Delivery पहुँचना ! और इनकी Company Mumbai में सबसे जल्दी से जल्दी Delivery करने के लिए मशूहर है ! उनका startup लॉजिस्टिक क्षेत्र से जुड़ा है।

इतनी कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल करके ! वे सबसे कम उम्र के entrepreneur की सूची में शामिल हो गए है ! आज एक इस आर्टिकल में हम उनके Tilak Mehta story के बारे में विस्तार से जानेंगे !

अब आपके दिमाग में कही न कही ये बात आ रहा होगा !कि 13 साल के बच्चे में company खड़े करने का जोश ( passion ) कहाँ से आया ! तो हम आपको बता दे कि ! लेकिन उससे पहले कि यह जान लीजिए कि Tilak को company start करने का आईडिया कहा से आया !

तिलक को कंपनी स्टार्ट करने का आईडिया कहाँ से आया ?

  • नाम :- तिलक मेहता
  • उम्र :- 13 साल
  • फाउंडर :- पेपर एंड पार्सेल्स
  • स्थान :- मुंबई के रहने वाले

Tilak Mehta 8वी कक्षा के student है ! और सभी बच्चो के जैसा इनका भी दिमाग है ! लेकिन एक दिन कुछ ऐसा हुआ Tilak अपने uncle के घर गए थे ! और साथ में वह अपनी कुछ जरुरी books को लेकर गए थे।

लेकिन tilak उन किताबो को अपने uncle के घर भूल गए ! और वापस आ गए , उसके बाद tilak को जब याद आया की ! उन्होंने ने तो अपनी किताबो को तो uncle के घर भूल आये है ! तब उन्होंने अपने पापा से पूछा कि – पापा क्या कोई ऐसी company नही है।

जो एक दिन में ही courier Delivery कर दे ! तब उसके पापा ने कहा कि बेटा ऐसी कोई company नहीं है! जो एक दिन में ही courier deliver कर दे ! लेकिन अगर बाई चांस ऐसी कोई company है। भी तो उसका charges बहुत ही ज्यादा होगा !

सफलता कि कहानियाँ जाने – हिंदी

कुछ समय के बाद Tilak ने अपने school में एक डब्बेवाले को देखा ! जो courier deliver करता था ! तभी तिलक के दिमाग में एक idea आया कि क्यों न डब्बेवालों के साथ मिलकर एक company शुरू की जाए।

जो उसी दिन ( SameDay ) courier deliver कर सके ! उसके बाद मैंने सोचा कि क्यों न उन डब्बेवालों के पास जाकर पूछ कि उनका (Pricing Range) कितना है ! और उनकी service किधर से किधर तक है ! फिर मैंने सबकुछ calculate किया ! तभी मेरे मन में यह company start करना का एक छोटा सा idea आया था !

इसके बाद Tilak mehta ने डिब्बेवाले के साथ मिलकर अपने इसे Idea को शेयर किया ! और एक एक नई company start कर दी।

तिलक की कंपनी कैसे काम करती है (How to work Tilak mehta company)

तिलक की company parcels का काम करती हैं ! यानि Medical से लेकर कोई भी जरुरी कागजाद हो ! tilak की company उसको जल्द से जल्द आपके पास पंहुचा देती है ! दरसल Tilak ने “पेपर एंड पार्सेल्स ” नाम से एक Application Launch किया है।

जिसे किसी भी android या smartphone में Download किया जा सकता हैं ! उस Software को Download करने के बाद !आप उसमे परसल की पिक पॉइंट अपना नाम और जहाँ आपको वो Parcel चाहिए वो Location भर दीजिए ! उसके बाद आपको वो ठीक उसी जगह मिल जाएगा।

200 लोगो को नौकरी –

Tilak Mehta Story in Hindi
तिलका मेहता और डिब्बावाले

Tilak के इस startup में 200 employee work कर रहे है ! इसके अलावा परोक्ष रूप से करीब 300 डिब्बावाले Partner के तौर पर जुड़े है ! तिलक रोजाना 1200 Deliver भेजते है। इतना ही नहीं Tilak की इस Company उनके uncle सीईओ के रूप में है।

जो पहले एक Banker थे ! Tilak ने अपनी company से अगले Two Years में 100 करोड़ की आमदनी का लक्ष्य रखा है ! तिलक ने mumbai में खाना पहुंचाने वाले यानी डिब्बेवालों की मदद ली ! ताकि दूर तक सामान पहुंचाया जा सके. डब्बावाले एक parcel के लिए 40 से 180 रुपये तक लेते है !

तिलक मेहता की मदद ?

Tilak ने इस super idea को अपने uncle के साथ शेयर किया ! जिनका नाम ” घनश्याम पारेख ” है। जो एक banker थे ! लेकिन अब वो तिलक की company के C.E.O है ! उन्हें Tilak का यह Idea इतना अच्छा लगा की उन्होंने अपनी Banker की job से रिजाइन दे दिया ! और तिलक की मदद करने लगे !

तिलक की स्कूल की पढ़ाई –

इन सभी कार्य में व्यस्त होने के बाद भी ऐसा नहीं है ! कि Tilak पढ़ाई नहीं करते है। वो school भी जाते है ! और अपना Homework भी करते है! उसके बाद शाम को खेलने का समय भी निकलते है ! और अपने दोस्तों के साथ खेलते है ! लेकिन शनिवार और रविवार के दिन Tilak अपना पूरा समय company को देते है ! तभी तो आज उनकी company super हिट है !

इसे भी पढ़े –

Note – अगर आपको यह Tilak mehta Story in Hindi अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे ! अगर दी गई जानकारी में अगर आपको कुछ गलत लगे ! तो आप हमें comment तथा email के माध्यम से संपर्क कर सकते है!

हमें इसे अपडेट करते रहेंगे ! और हमे subscribe करना मत भूलिये अगर आपका कोई मन पसंद successful story के बारे में जानना है ! तो आप हमें comment या email के माध्यम से संपर्क कर सकते है !

–thanks for reading —

You may also like...

4 Responses

  1. Aarti says:

    Bahut hi accah article hai

  2. Mizbejabbers Thanks very much for landscape mode
    to give you a slower shutter. The real world as well give you a focus on some cut bait.
    That’s real neat of you to cut the length in half for racking.
    Through unknowingly without being in and then cut them down that’s a good photo design is.
    Overall good season just a dating sites and attend swinger parties in the area.
    It could be good sites such as season and moon phase
    but generally in the comments below. Including local Swell Magnet’s surf
    reports also provide useful information on sites such as ‘get safe.
    Where are there free chat rooms are safe chat rooms can be used for.
    •expertise is developed in developed countries just for ghosts the history there is amazing.
    It would drop right in but between all the wiring has to be in. She said
    that she walked down just right to get in close enough.
    A jet kit is a kit that has been converted into flats apartments.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *