Virtual reality kya hai Hindi

Virtual Reality kya hai Aur kaise kam karta hai in Hindi  

Virtual reality kya hai Hindi
Virtual reality kya hai Hindi

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सभी उम्मीद करता हूँ की आप सभी ठीक होगे!दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं!Virtual Reality Kya hai Aur kaise kam karta hai जो की शायद आपको नहीं पता होगा!

Virtual reality (वर्चुअल रियलिटी)

एक पुरानी कहावत कि दुनिया वैसी ही दिखती हैं!जैसा-आपकी आंखों पर लगे चश्मे के शीशे का रंग तो शायद Technology ने इस कहावत को पूरी तरह से Proof कर दिया है!वर्तमान समय में अगर आप अपने सोफे पर बैठ कर अंटार्कटिका के ग्लेशियरों के बीच घूमने का मजा लेना चाहते हैं.तो ये कोई बड़ी बात नहीं है!

दरअसल, वर्तमान समय में Technology ने आपका चश्मा ही बदल दिया है!Virtual Reality handset के द्वारा आप घर बैठे एक नई दुनिया की सैर कर सकते हैं!आज आपको हम बताने जा रहे है। दुनियाभर में धूम मचा देने वाले Virtual reality Technology के बारे में.

तो आप इस artical को पूरा end तक ध्यान लगा कर पढ़े! जिससे की आप सभी को पता चल सके की.Virtual Reality kya hai तो चलिए दोस्तों सबसे पहले जान लेते है!Virtual Reality kya hai ?

What is Virtual Reality (वर्चुअल रियलिटी क्या है)

Virtual reality kya hai Hindi
What is Virtual Reality

Virtual Reality का मतलब होता है!नकली है पर असली जैसा लगेगा Virtual Reality, word  आपने कई बार सुना तो होगा ही! लेकिन इसका अनुभव कुछ ही लोगों ने किया होगा। जिन्होंने इसका उपयोग किया है।

दरअसल Virtual Reality एक ऐसी Technology है! जो Virtual Image ,Virtual sound  और दूसरी कई Virtual चीज़े दिखाने के लिए काम आती है! इसको short form में VR भी कहते हैं।

Virtual reality kaise kam karta hai

जब आप इसको इस्तेमाल करते है!तो आपको ऐसा महसूस होता है.की ये बिलकुल असली है!और  Real मे आपके सामने ही सब कुछ हो रहा है!Virtual Reality का प्रयोग करने पर आपको लगने लगता है,की आप उसी माहौल में मौजूद हो!

Virtual Reality handset को पहनने के बाद अगर आप किसी 360 डिग्री video को देखते है!तो आप ऊपर नीचे आगे पीछे घूम कर भी देख सकते है!इससे आपको बहुत ही ज्यादा मजा आएगा दोस्तों इस एक बार आप जरूर try करना !

Virtual Reality एक ऐसी दुनिया है!जिसे Computer,Software द्वारा बनाया जाता है!लेकिन आप लोग इसका उपयोग करके इसका हिस्‍सा बन सकते हैं.Virtual Reality की मदद से अगर आप game खेलने के शौकीन है!

जिन games को आप अब तक mobile और computer पर खेला करते थे! Virtual Reality के माध्‍यम से आप उनका हिस्‍सा बन सकते है!दोस्तों Virtual Reality की मदद से आप कमरे में बैठे-बैठे space की यात्रा पर जा सकते हैं! किसी कार को आप drive कर सकते हैं। दोस्तों gaming की दुनिया में Virtual Reality ने कमाल कर दिया है। 

Virtual reality ka gaming  software

Types Of Virtual Reality in Hindi (वर्चुअल रियलिटी कितने प्रकार के होते है)

दोस्तों अब बात कर लेते है. Types of Virtual Reality in Hindi

आज कल के लोग Virtual Reality का यूज़ ! Interactive Video game,के साथ-साथ 3D Movies,और Television program के लिए Marketing Buzzwordके रूप में उपयोग किया जाता है! इसलिए Market में कई तरह के VR Feature में मौजूद है!चलिए आपको बताते है, Virtual Reality Types के बारे में.

1 . Fully Impressive

एक Virtual Reality के लिए हमे तीन चीजों की जरूरत होती है! एक होती है, Vitual दुनिया का पता लगने के लिए एक Computer Model या Simulationकी!दूसरा एक Powerful computer की जो आसानी से पता लगा सके की हम क्या कर रहे है!

और उसी के अनुसार वास्तविक समय में हमारे Experience को Adjust कर सके!तीसरा computer से जुड़े hardware जो हमे Virtual दुनिया में पूरी तरह से डुबोये रखते है! इसमे हमे दो Screen और Sterio के साथ एक HMD (Head Mounted Display) और एक या अधिक Sensory Gloves पहनने होते है!

2.Non Impressive

इसका सबसे अच्छा उदाहरण यह है! जब computer वैज्ञानिक लम्बे समय से खोये हुए बस्तियों के आकर्षण को 3D में दोबारा बनाते है! जिनके चारों तरफ आप Move कर सकते है,और पता लगा सकते है! वे आपको सैंकड़ो या हजारों साल वापस उसी जगह तो नही ले जा सकते है! और ना ही उस समय की आवाज़ और Smell और स्वाद देते है!लेकिन वे आपको कई अधिक उसके बारे में अनुभव करवाते है!

3.Collaborative

यह एक ऐसी जगह होती है! जिसमे कई लोग कई Location से एक दुसरे के साथ में Communicate करते है!ये लोग अपने विचारो और Experience को एक Co-operative Setting के माध्यम से शेयर करते है!इसलिए इसे Collaborative Virtual कहते है! यह एक ऐसा तरीका है!जो लोगों को इन Environment के अंदर Interact और Data को चेंज करने में सक्षम बनाता है!

4.Web Based 

पहले 1990 के समय में Virtual Reality सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली Technologies में से एक थी! लेकिन इसकी गति WWW (World Wide Web) की Popularity के कारण धीमी हो गयी थी!हांलाकि computer वैज्ञानिको ने Web पर Virtual World बनाने का एक तरीका Develop कर लिया था!लेकिन यह ज्यादा नही चल सका.

5.Augmented Reality

Augmented Reality का Use लोगों में Reality की भावना या भ्रम पैदा करना के लिए किया जाता है!यह Environment में Digital रूप से उपलब्ध Images और Information को मिलाने का कार्य करती है! जैसे- user जो कुछ भी सुनते है!देखते है उन पर Image और Sound को मिलाया जाता है.जिससे Reality प्रतीत होती है!

जानिए आखिर कैसे काम करता है! VR (Virtual reality)

अभी तक मुख्यरूप से VR Handset में video play करने के लिए दो तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है!

Virtual reality working
  1. डायरेक्ट वीआर हेडसेट :

इस option में एक lockal internet network के जरिये VR device पर video भेजा जाता है!और इसे कई लोग VR Handset पर देख सकते हैं! gaming कंसोल को भी सीधे VR Handset से जोड़ा जा सकता है! आजकल इस तरह की Technology खासतौर पर किसी ivent को live दिखाने के लिए! या gaming के लिए इस्तेमाल की जाती है!

  1. आपके मोबाइल स्क्रीन:

आम लोगों के इस्तेमाल में mobile VR Handset काफी popular होते जा रहे हैं! इसमें VR Handset कवर में mobile को fit किया जाता है!और mobile पर Virtual reality का feel देने के लिए बनाए गए खास तरह के video देखे जा सकते हैं!

क्या हैं option :

mobile V R handset ने 2010 में बाजार में entry की!और जल्द ही Technology के दीवानों पर यह technology सिर चढ़ कर बोलने लगी! इस सेगमेंट में तकरीबन हर बड़ी company entry कर चुकी है! इस device के शुरुआती दामों की बात करें तो !यह तकरीबन 400 से 500 रुपये में popular e – commerce site पर मौजूद है!

VR hadset only 795 Rs

gear V R : इसे कंप्लीट VR handset कहा जा सकता है!फिर चाहे इन्हें घंटों पहने रहने की बात हो या मामला यूज करते वक्त आराम का हो!इनके lense भी अच्छी quality के हैं! जिससे video देखने का अनुभव काफी अच्छा हो जाता है! popular option :-

6 Advantages and Disadvantage of Virtual Reality in Hindi

चलिए अब हम जान लेते है! की Virtual Reality के advantage and Disadvantage के बारे मे.

Advantage kya hai Hindi (वर्चुअल रियलिटी के फायदे क्या है)

1. ये reality से बेहतर हैं.
Visuals जो हम इस reality में देखते हैं! वो reality की तुलना में काफी बेहतर होते हैं.Virtual reality की technology को हम video games में इस्तमाल करते हैं!जिससे user को ये feeling होती है.की वो एक दूसरी दुनिया में आया हूँ है! वर्चुअल रियलिटी में sound और graphics का कुछ इस प्रकार से इस्तमाल किया जाता है! जिससे इस original reality से अलग कहना बहुत ही मुस्किल होता है!

2 . पूरी detail views प्रदान करती है
Virtual reality किसी भी स्थान का full और detailed view प्रदान करती है! ये tourism sites के लिए बहुत ही उपयोगी है.क्यूंकि इसमें किसी भी place का detailed view प्रदान किया जाता है! इससे viewers अपने trip को अच्छे तरीके से plan कर सकते हैं!और real locations को अच्छे तरीके से देख सकते हैं!

3 . अलग अलग fields में उपयोग होना
इसके extensive features होने के कारण, virtual reality को हम बहुत सारे अलग अलग fields जैसे – की military, education और health care. ये इन fields को ज्यादा dimensions प्रदान करती हैं! इसके साथ Virtual reality का इस्तमाल aviation और architecture में final product को देखने के लिए भी किया जाता है!

4 . Effective communication का होना
Virtual reality के माध्यम से effective communication आसानी से की जा सकती है! Users दूसरे लोगों के साथ communicate कर सकते हैं! और बातचीत का मज़ा भी उठा सकते हैं! इससे Users को औरों के साथ communicate करने का अनुभव करता है!

5 . Users को बहुत ही अच्छा फील होता है
Users को VR के इस्तमाल करने के दौरान बहुत ही अच्छा feel होता है! VR technology के माध्यम से Users को ऐसा प्रतीत होता है.की जैसे वो real locations में real sounds सुन रहे हैं और real चीज़ें देख रहे हैं. ये disabled लोगों के लिए बहुत ही फायेदेमंद है जहाँ वो real world को explore कर सकते हैं. कुछ फिल्में में जिसमें की VR का इस्तमाल होता है! वो audiences को पूरे surroundings को देखने के मौका देते हैं, जिससे की उनका interactive viewing experience हो!

6 . ये लोगों से Connect होने में मदद करती है
Virtual reality के माध्यम से आप दुसरे लोगों के साथ communicate कर सकते हैं! जिन्हें की आप real life में नहीं जानते हैं.ये लोगों को नयी relationships बनाने में बहुत मदद करती है!

Disadvantage kya hai Hindi ( वर्चुअल रियलिटी के नुकसान क्या है)

1. High cost
यह Technology दूसरों के compare में बहुत ही costly होती है! जिस कारण यह सबके बात की नही है! की वह VR technology का इस्तमाल कर सकें.

2 . VR environment में training real नहीं होती है
ऐसा बहुत बार होता है.की भले ही कोई candidate virtual reality में training अच्छा कर ले लेकिन फिर भी वो real world में अच्छा perform करने की probability कम हो होती है! इसलिए अगर हम real life situations की results को Virtual Reality environment के साथ compare करें तब दोनों में काफी फरक आ सकती है!

3. Communication को group of people के साथ share नहीं करना चाहिए
Virtual reality की technology में communication को ज्यादा लोगों के साथ share नहीं करना चाहिए ! क्यूंकि इससे dishonesty होने की संभावनाएं बढ़ जाती है!

4. Users कई बार addicted हो जाते हैं
अक्सर users इतने addicted हो जाते हैं! virtual world के साथ की उन्हें real world ज्यादा पसंद नहीं होता है! और वो हमेशा virtual world में रहना ज्यादा पसंद करते हैं. इससे उनके health related issues की सम्भावन बढ़ जाती है!

5. Feeling of worthlessness का होना
कई बार users को virtual reality के इस्तमाल से ऐसा महसूस होता है! की वो real दुनिया से भाग रहे हैं.जो की उनके लिए अच्छा नहीं है!

6 . Technology अभी तक भी experimental है
भले ही VR Technology का इस्तमाल बहुत से areas में किया जाता है! लेकिन ऐसे बहुत से जगह अभी भी बाकि है! जहाँ की VR technology अभी भी experimental phase में मौजूद है !

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की Virtual reality kya hai aur kaise kam karta hai और आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा! अगर आपका कोई सवाल हो तो आप बेहिचक पूछ सकते है! दोस्तों आज के लिए बस इतना ही और भी ऐसे जानकरी के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे!
हमारे इस चैनल को subscribe कर ले! जिससे की हम जब भी कोई post डाले सबसे पहले आपको मिले ! और एक बात दोस्तों अगर आपको यह Artical अच्छा लगा हो तो इसे social media पर जरूर शेयर करे !

आल्सो रीड –
satish kumar author - famous people biography in hindi
Satish Kumar

नमस्कर दोस्तों – मेरा नाम सतीश कुमार है! मै इस Technology Blog का Autho हूँ! मै कंप्यूटर साइंस ( IT ) से पढ़ाई कर रहा हूँ ! मुझे Technology तथा Computer Science के बार जानना बहुत पसंद है! और मुझे जो जानकारियाँ अच्छी लगती है, मै आप लोगो के साथ शेयर करता हूँ! अगर इसमें किसी भी तरह की गलती हो तो मुझे छोटा भाई समझकर माफ़ करना ! और मुझे अपना सुझाव जरूर देना ! जिसमे में उसमे सुधार कर सको ! थैंक्स फॉर रीडिंग फ्रेंड्स

Roshan kumar

मै Famous people Biography in Hindi का फाउंडर हूँ ! यह एक एजुकेशन वेबसाइट है। जहाँ पर आप बायोग्राफी, सक्सेसफुल स्टोरी, बुक समरी, टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आर्टिकल्स पढ़ सकते है !

You may also like...

1 Response

  1. Some really excellent blog posts on this website , regards for contribution.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *