Wings of fire Summary in Hindi

एपीजे अब्दुल कलाम की विंग्स ऑफ़ फायर बुक समरी इन हिंदी (wings of fire summary in Hindi)

Wings of fire Summary in Hindi
Wings of fire Summary in Hindi

हेलो फ्रेंड्स – 

आप सब कैसे हो ! वेल आप अच्छे होंगे! हमेशा कि तरह मै आप लोगो के लिए.एक Research की हुई एक Book summary in Hindi में लेकर आया हूँ! इस summary में हम कलाम सर के wings of fire summary की Book से कुछ बाते आपके साथ शेयर करेंगे चलो शुरू करते है!

Wings of fire Summary in Hindi (कलाम सर के विंग्स ऑफ़ फायर बुक समरी)

अगर आप नोटिस करने जाओगे तो आपको महत्मा गाँधी के बहुत से विरोधी ( Hiters ) मिल जायेगे ! जो उनको पसंद नही करते है! जबकि वह देश के आजदी के लिए अपनी जान पर खेल के लड़े थे!

वही दूसरी तरफ आप Search करोगे तो,सायद ही कोई मिलेगा जो Dr APJ Abdul Kalam का विरोधी ( hiters ) होगा! लेकिन मैंने अभी तक सायद ही कोई विरोधी ( Hiters ) देखा ही नहीं है। कलाम सर के. क्या था? ऐसा इस आदमी में जो लोगो उन्हें इतना ज्यादा पसंद करते थे!

वह तो कोई Freedom Fighter भी नही थे! और वह न तो कोई Millionaires भी नही थे! वह तो बस एक simple से इंसान से थे! जिन्होंने अपनी Life में एक TV तक नही खरीदी थी! और जो हमेशा काम करते रहते थे! और लोगो को अच्छी बाते सीखते रहते थे !

वही करते – करते वह इस दुनिया से चल गए! सबको इतना sad करते हूँ ! आज लोग उन्हें दिल से याद करते है! सच में वह एक great इंसान तथा एक great Leader भी थे ! जिनकी Life Story हद से भी ज्यादा लोगो को inspire करती है ! यह बाते मै ही नही कह रहा हूँ, बल्कि India के Best motivational speaker Sandeep Maheshwari ने अपने वीडियो में कहा है !

Sandeep Maheshwari का Dr APJ Abdul Kalam Speech

इसीलिए मै कह रहा हूँ,कि सिर्फ student के लिए ही नही बल्कि सभी लोगो के लिए APJ Abdul Kalam जी inspire है!

इसीलिए आज मै आपको APJ Abdul Kalam की Book Wings of Fire जो उनेक साथ सालो तक काम करने वाले Arun Tiwari सर जी ने लिखी है! उनकी ही कुछ Interesting बाते आपके साथ शेयर करुँगा! ताकि हम भी कलाम सर की बातो से inspire होकर हम भी थोड़ा बहुत उनके जैसा great, inspire तथा successful बन सके !

हमारा First Lession शुरू होता है ! कलाम सर के बचपन से

[ 1 ] Shaping Mentality (मानसिकता को आकार देना)

APJ Abdul Kalam सर एक middle class family से थे ! उनके पिताजी बहुत ही अमीर तथा पढ़े – लिखे नही थे ! kalam सर बताते है! कि उनके बचपन में घर वालो से ज्यादा बहार वाले आकर खाना खाते थे! उनके पिताजी आलीशान घर में विश्वास नही करते थे! इसीलिए सायद kalam सर भी अपने जीवन में सादे ही जीवन बिताया !

उनके पिताजी एक बहुत ही Disciplined इंसान थे! जो रोज सुबह 4 बजे उठकर Routin को follow करते थे ! जिससे की kalam सर भी बड़े होकर अपने Life में उस Routine को follow करने लगे! बचपन में कलाम सर के एक बहुत अच्छे दोस्त थे! जिनका नाम जलाउद्दीन था!

जो हमेशा kalam सर को motivate करते रहते थे! जिससे की वह पढ़ – लिखकर कुछ बड़ा करे. क्युकी जलाउद्दीन यह सब नही कर पाए थे! कलाम सर से पढ़े – लिखे लोगो की बाते किया करते थे!

kalam सर को Positive Thinking का Power सीखते रहते थे! वह बोलते थे,की अपनी सोच को अपने दिमाक को control करना सीखो क्युकी तुम्हारी सोच ही तुम्हारा Future Decide करता है!

और यही सब बातो ने कलाम को आगे Life  में बड़ी – बड़ी चीजे करने के काबिल बनाया ! infacts उन्होंने ही kalam सर को बताया था ! की एक छोटे से गॉव से हटकर बहार बहुत बड़ी दुनिया है! जहाँ पर वह बहुत कुछ कर सकते है!

यह सब बाते बताकर मै आपको क्या Lession करना चाहता हूँ. की देखो कलाम सर खुद बोलते है. कि हर एक बच्चा कुछ चरक्टेरिस्टिक्स के साथ पैदा होता है ! लेकिन वह ट्रेन होकर क्या बनता है, कैसी सोच रखता है,कैसे काम करता है. यह उसके आस – पास के बड़े लोग उसे क्या सीखते है! बहुत कुछ Depend करता है!

इसीलिए First Lession कहता है! कि जितना हो सके Try करो Positive और Encouraging लोग के साथ रहने का उनसे सीखने का क्युकी उनसे ही आपकी Mentality शेप होगी! जब सोच अच्छी और बड़ी बनेगी तभी आप भी बड़े काम कर पाओगे कलाम साहब की तरह.

[ 2 ] Desire Believe Expect (इच्छा विश्वास की उम्मीद )

15 साल के kalam सर जब school में पढ़ रहे थे! तब उनके एक Teacher थे. जिससे उन्होंने बहुत सी बाते सीखी।

सबसे पहली बात बोलते थे! कि ” एक अच्छा student एक बुरे teacher से जितना अच्छा सीख सकता है! और वही एक बुरा student एक अच्छे teacher से अच्छा नही सीख सकता है ”

और इसीलिए एक अच्छे student बनो इसीलिए वह हमेशा बोलते थे! कि success के लिए एक इंसान को 3 Mighty Force का use करना होगा !

  1. Desire
  2. Believe
  3. Expectations

कलाम सर बोलते थे,कि अगर तुम कोई भी चीज दिल से डिजायर ( Desire ) करोगे तो वह चीज तुम्हारी हो जाएगी! और इसका example – कलाम सर खुद का देते है!

कलाम सर बचपन से ही आसमान में बहुत interest थे! कैसे birds उड़ती है, कैसे ऊपर चीजे होगी ऐसी बहुत से चीजे सोचा करते थे! कलाम सर वह बचपन में ही सोच चुके थे! कि एक दिन वह पक्का आसमान में उड़ेगे वह बोलते थे,कि उनके Teacher बहुत great थे! उनके teacher उनका self steam बढ़ाते हुए बोलते थे! कि बच्चो अपने ऊपर belive करके तुम जो चाहे वह कर सकते हो! अपनी जिंदगी जैसे चाहे वैसे बदल सकता हो!

और इसी Lession से kalam सर इतने confidence बन पाए! वह marks तथा नंबर में इतने अच्छे नही थे! लेकिन वह एक great student बने! स्कूल के बाद उन्होंने Physics से BSc की

लेकिन बाद में उन्हें Realised हुआ कि वह अपने सपने को पूरा नही कर पाएंगे ! इसीलिए वह engineering करने चले गए ! इससे की उनके कुछ साल तो बर्बाद तो हुए ! लेकिन उन्होंने सोच कि देर आए लेकिन दुरुस्त आए और MIT में admission ले लिया!

MIT का पूरा नाम – मद्रास इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

जिसके लिए उनकी बहन ने सोने की चुडिया और गहने गिरवी रख दी थी! और यह चीज ने कलाम सर को emotional कर दिया। और उन्होंने तभी decide कर लिया की सैक्रिफाइस को वेस्ट नही जाने देंगे!

जब वह MIT में थे. तब वह Aircraft Display पर लगाया गया था! कलाम सर सारे student के जाने के बाद भी वह घंटो बैठकर देखते रहते थे! की यह सोचते हुआ की वह भी किसी न किसी चीज में उड़ेगे एक बार जब MIT कॉलेज में Essay competition हो रहा था!

तब kalam सर ने उसमे भाग लिया! और तब उन्होंने Lets Make Our Own Aircraft का Essay लिखा और उस कम्पटीशन को जीता भी और Now यह सब बाते में इसीलिए बता रहा हूँ! कि कलाम सर का strong desire बना गया था!बचपन से ही

और Lession -2 अगर आपका भी desire ऐसा ही पागल की तरह होगा! और अपने ऊपर belive होगा,और अपने Expectations के साथ तो आप भी कुछ भी achive कर लोगे अपने Life में.

[ 3 ] Struggling Learning And Growing (सीखने और बढ़ने में संघर्ष करना)

बचपन से kalam सर ने अलग और अजीब काम किए थे! जैसे की अपने चचेरे भाई के लिए चलती हुई ट्रेन से news pepar को कैच करना क्युकी उस समय train station पर रुकती नही थी ! क्युकी World war 2 की वजह से, फिर इमली के बीज को जमा करके दुकान पर बेचना एक आने के लिए! इन सब कामो से उन्होंने अपने Life के struggle के बारे में समझ लिए थे!

लेकिन Fast Forward MIT के बाद कलाम सर training के लिए HAL Company में गए वह उन्होंने सीख कि जो लोग पढ़े  – लिखे नही थे! उन्हें भी उनसे ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज थी ! engine के बारे में इसीलिए kalam सर ने दिल से उनसे भी बहुत कुछ सीखा !

और इसके बाद उन्होंने Airforce में Interview दिया! लेकिन उसमे वह एक सीट से फ़ैल हो गए. लेकिन उन्होंने हार नही मानी और वह DTDP में काम करने लगे! और इसके बाद उन्हें एक aircraft बनाने का project मिला!

और वह उन्हें बहुत ही बड़ा challenge लगा! क्युकी उनके किसी भी Team में experience नही था! ऐसी machine बनाने का उड़ाने का तो बाते ही छोड़ दो कोई भी design नही था! और न कोई कम्पोनेंट्स नही था,कुछ भी नही था !

तब फिर उन्होंने बहुत से Books पढ़ना start किया ! बुक्स भी इतने उपलब्ध नही थे,उसके बारे में परेशान होकर कलाम सर ने decide किया कि जितनी नॉलेज उपलब्ध है! At लीस्ट शुरू तो कर देंगे !बहुत से लोग उनका और उनकी Team का मजाक उड़ाते थे! वे यह बोलते थे. कि कलाम और उनकी Team अपना Time वेस्ट कर रही है! इस Project में

लेकिन कलाम सर ने हार नही मानी! और एक साल लगातार काम किया! फाइनली प्रोटोटाइप बनाकर दिखाई दिया! और जिसे नाम दिया गया, नंदी और यह project उन्होंने Time से पहले ही ख़त्म कर दिया था! लेकिन कुछ रीजन की वजह से उस project को रद कर दिया गया !

और अब Kalam सर को लगा की अब उनकी पूरी महेनत बेकार गई लेकिन ऐसा नही था! उनके इस ब्रिलियंट काम की वजह से TATA Institute वालो ने कलाम सर को बुलाया और इसी वजह से ISRO से भी call आया एक Rocket Engineer बनाने का interview के लिए!

जहाँ उनकी मुलाकात हुई Vikram Sarabhai से तो कलाम सर कहते है! कि विक्रम साराभाई एक Great Leader थे! जिन्होंने kalam सर के अंदर अपने सपने को पूरा करने की पॉसिबिलिटी देखी! इसीलिए वह बन गए एक Rocket engineer ISRO में वह से उन्हें NASA के लिए भेजा गया 6 moths Training program के लिए!

विक्रम साराभाई की जीवन परिचय जाने – हिंदी में

और यह सब हुआ Lession – 3 की वजह से मतलब की जितना हो सके Passionately काम करने से Failure होने के बाद भी सीखते रहने से और अपने आपको grow करने से

[ 4 ] With Heart And Passion (दिल और जुनून के साथ)

खली इब्राहम
खली इब्राहम

कलाम सर को खली इब्राहम की एक Line बहुत पसंद थी! जो हमेशा वह उसे follow करते थे !लाइन यह थी की –

एक ब्रेड जो बिना प्यार के बेक्ड किया जाए! वह एक ऐसा कड़वा ब्रेड बनता है! जो बस इंसान की आधी भूख को खत्म कर सकता है! Bread Baked Without. ” Love” is a Bitter Bread. That Feeds. Half a Man’s hunger

खली इब्राहम

मतलब जो इंसान अपने पूरे दिल से काम नही करता वह बस आदि success ही कर पता है! एक writes जो आधे दिल से लिखता है! वह उसकी आदि ही भूख को खत्म कर पता है! एक teacher जो Business man बनना चाहता है!

लेकिन तो भी वह पढ़ता है, स्टूडेंट की नॉलेज की अदि ही needs को पूरा कर पता है! इसलिए हमेशा वही काम करो जिसमे आप अपना पूरा दिल लगा सको जब तक आप emotionally किसी काम में involve नहीं होंगे तब तक आप कुछ भी बड़ा achive नहीं कर पाओगे! इसीलिए कलाम सर पूरे दिल से काम को करते थे!

Example – एक बार जब Kalam सर को SVL यानि की satellite Vehicle Launching का Project दिया गया! तब उनके सामने एक बहुत बड़ी problem आई जिसमे कुछ innovation करने की needs थी!

लेकिन kalam सर को कुछ समझ में नही आ रहा था! की वह क्या करे इसपर हार मानने के बजाय उन्होंने अपने हर एक कलिक से मिलकर उनके Feedbacks लिए ! उनसे Solution मांगे वह search करने लगे ऐसे कलिक को जो कांटेस्ट काम करते थे! अपने काम में वह हर एक इंसान की बात सुनाने लगे जो उन्हें थोड़ा बहुत interest लगता था!

और वह इस Routine को 5 से 10 दिन में रोज करते थे! उनका काम जो बहुत से लोगो के लिए impossible था! वह उसे 2 साल में खत्म करके दिखाया! और यह सब Possible हो पाया क्युकी Kalam सर अपने Passion पर काम कर रहे थे! इसीलिए Lession 4 कहता है. की उस काम को करो जिसमे आप अपना दिल लगा सको जो आपको Life में success दे.

[ 5 ] Being Humble (विन्रम होना)

कलाम सर बोलते है! कि उन्होंने जो भी चीज Achive की वह सिर्फ ऊपर वाले के help से की ऊपर वाले ने Great Teacher, ग्रेट कलिक और आगे भी जो उन्होंने rocket मिसाइल बनाई वह सब ऊपर वाले का काम था! जो एक छोटे से आदमी से कराया जिनका नाम था! एपीजे अब्दुल कलाम

अब उनके बुक के introduction से और उनकी आधे से ज्यादा book पढ़ने के बाद सबसे बड़ी चीज मैंने kalam सर की बात नोटिस की है! वह यह थी. की कलाम सर एक बहुत ही हम्बल इंसान थे!

बहुत down to earth थे. उनकी ही Biography में हर एक chappter में देखा उन्होंने अपनी तारीफ करने के बजाय हर chappter में दुसरो की तारीफ की है! कभी उनके Teacher की तारीफ, कभी उनके कलिक की, कभी उनके family की. कभी भी वह अपनी तारीफ करते हुए देखे ही नही और यही रीजन है! की आज मै और मेरे जैसे बहुत से लोग उनकी तारीफ करते हुए दिखेगे !

कलाम सर दिन के 18 – 18 घंटे काम करते थे ! दिल से जिसकी वजह से उन्होंने ऐसे राकेट और ऐसी मिसाइलें इंडिया के लिए पहली बार बनाई गई और वह इंडिया के 11 राष्ट्पति भी बने लेकिन कभी भी उनके अंदर जरा सा भी घमंड नही था!

कलाम सर अनमोल विचार –

इसीलिए अंत मै आपसे यही कहूँगा कि 

” की आप जितना हो सके महेनत करके great से great चीज Achive करो लेकिन हमेशा यह ध्यान रखना की आपका घमंड आपका ईगो आप पर कभी भी हबी ना हो “

यह बाते मैंने आपको Kalam सर की Book Wings of Fire से बताई जो बहुत ही अच्छी बुक है! और इसमें से मैंने बहुत सी कलाम सर की बाते आपके साथ शेयर नही कर पाया हूँ! अगर आपको उनके और भी बाते जानना है.तो आप नीचे लिंक पर क्लिक के आप पढ़ सकते है!

इसे भी पड़े –

निवेदन – आपको कलाम सर की Wings of fire Summary in Hindi में कैसे लगी आप हमें comment  करके जरूर बताये !दी गई जानकारी में अगर आपको कुछ गलत लगता हो तो आप हमें comment या email  के माध्यम से सम्पर्क कर सकते है!

हम इसे अपडेट करते रहेंगे !तथा आप इसे फेसबुक तथा व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे और हमे subscribe करना न भूले ! जिससे की हम आपके लिए एक और Book summary in Hindi जल्द लेकर आएंगे !

थैंक्स फॉर रीडिंग —

Roshan kumar

मै Famous people Biography in Hindi का फाउंडर हूँ ! यह एक एजुकेशन वेबसाइट है। जहाँ पर आप बायोग्राफी, सक्सेसफुल स्टोरी, बुक समरी, टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आर्टिकल्स पढ़ सकते है !

You may also like...

1 Response

  1. Seema says:

    Very beautiful Book summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *