You can Win by shiv khera Book Summary in Hindi

Top 5 Habits of Highly Successful people

You can Win by shiv khera Book Summary in Hindi
  • Author – Shiv Khera

हेलो फ्रेंड्स – 

आप सब कैसे हो ! वेल आप अच्छे होंगे! हमेशा कि तरह मै आप लोगो के लिए !एक Research की हुई एक Book summary in Hindi में लेकर आया हूँ!

इसमें Author कहते है ! कि किसी भी चीज में successful होने के लिए! उस चीज में दिलो जान से जान लगा देनी चाहिए। तभी आप उस चीज में Successful होंगे ! तभी आप एक अच्छे Winners कहे जाओगे !

जैसे Winners कुछ अलग नही करते है ! बस वह चीजों को कुछ अलग तरीके से करते है। जैसा कि ज्यादतर लोग नही करते है ! जो यही सबसे बड़ा Difference है ! 

Author

Author कहते है. कि Winners में कुछ Traits तथा Qualities होते है। जो उन्हें Success होने में मदद करता है ! अगर आपको भी एक Winners तथा Successful बनना है !

तो आपको भी Winners के उस Qualities तथा Habits को अपने अंदर लाना होगा ! इसीलिए आज में इस आर्टिकल में आपको कुछ उन्ही Qualities तथा Habites आपके साथ शेयर करुँगा ! 

Quality 1 Attitude –

जब Hitler के army को चारो तरफ से दुश्मनो ने घेर लिया था ! तब एक Soldier घबराते हुए उनके पास आया! और बोला सर हमलोग बहुत मुसीबत में है. दुश्मनो ने हमें चारो तरफ से घेर लिया है ! तब Hitler ने उससे कहा कि नही यह मुसीबत नही है, यह तो अच्छी बात है !

अब हम किसी भी Direction में हमला करके दुश्मनो को मार सकते है ! यह होता है ! एक Winners का Attitude 

मै जानता हूँ कि Hitler एक अच्छा इंसान नही था. लेकिन उसका यह Awesome Attitude ही था ! जो लाखो लोगो को दीवाना बना दिया था ! जैसा वह जो बोलते था , वही सब लोग करते थे। 

एक Research के अनुसार पता चला है! कि 85 % लोगो को job में Promotion मिला है! वह उनके Attitude के कारण !और 15 % उनेक Knowledge तथा Team के कारण क्युकी आपका Attitude ही Decide करता है!

कि आने वाले Situation को आप कैसे हैंडिल करोगे! और जो Positive Thinking और Positive Attitude वाले लोग होते है! वह चीजों को बहुत ही अच्छे तरीके से हैंडिल करके आगे बढ़ते है ! इसीलिए आप भी हमेशा Positive सोच वाले इंसान बनो जो हमेशा Glass को आधा भरा देखता है. न कि खाली 

Quality 2 Opportunity Grabber – 

एक आदमी होता है ! जो भगवान का बहुत बड़ा भक्त था ! हमेशा पूजा पाठ करने वाला इंसान था। एक दिन क्या होता है ! कि उसके गॉव में बाण आ जाती है! और जब पानी ज्यादा भरने लगता है। गॉव में तो सब लोग गॉव को छोड़कर निकलने लगते है ! और उसे भी कहते है। कि तुम भी हमारे साथ चलो।

 वह आदमी बोलता है, कि नही ऊपर वाला मेरे साथ है ! और वह मेरी मदद जरूर करेगा !तुम लोग जाओ और पानी और भी ज्यादा भरने लगता है. और लोग उसे गाड़ी से बचाने आते है ! लेकिन वह नही जाता है.

The 7 Day Startup Book Summary in Hindi

फिर और भी ज्यादा पानी भरने लगता है!और लोग उसे जहाज से बचाने आते है. लेकिन वह नही जाता है ! और कहता है ! कि ऊपर वाला मेरी जरूर मदद करेगा तुम लोग जाओ।

आप सोचो आगे क्या हुआ होगा। 

पानी ज्यादा बढ़ने के कारण वह डूब के मर जाता है ! मर के ऊपर जाने के बाद वह ऊपर वाले से गुस्से में बोलता है.कि मे तुम्हारी इतनी पूजा करता था ! और तुम पर इतना विश्वास करता था ! फिर भी तुमने मुझे क्यों नही बचाया मुझे क्यों मरने दिया ! 

तभी ऊपर वाले ने उससे कहाँ कि मुर्ख वह गाड़िया, जहाज और लोगो को किसने भेज था !

इस एक्साम्प्ले से पता चलता है! कि कई बार Opportunity लोगो के सामने होती है!लेकिन लोग उसे Action नही लेते है। और यही रीजन होता है ! कि उन्हें Winners से हटकर Losers बना देता है !

Quality 3 Success –

Forbes मैगजीन के Founder बोलते है ! कि History ने हमेशा हमें दिखाया है!कि सबसे बड़े Winners वह होते है !जो Life के स्टार्टिंग में उन्हें काफी Problems फेस करनी पड़ती है! लेकिन फिर भी वह बाद में जीतते है. और वह हारने से कभी डरते नही

Example – एक इंसान था! जो 21 साल के Business में Fail हो गया था!और 22 साल कि उम्र वह Election में बुरी तरह से हार गया था ! और 24 साल कि उम्र में उसने फिर से Business किया !

फिर से वह fail हो गया !26 कि Age में उसकी बेटी की Death हो गई! 27 साल के उम्र में उसे Nervous Breakdown हुआ! 34 साल के उम्र में वह फिर से election हारे!इसी तरह 45, 47, 49 बार – बार किसी न किसी चीज में हारते ही रहे !

जब वह 52 Age के हुए! तब वह अमेरिका के राष्टपति बने और वह आज अमेरिका के सबसे बेस्ट रास्ट्रपति में से एक गिने जाते है ! आप नही जानना चाहोगे कि वह व्यक्ति कौन था ! जो बार – बार हारने के बाद भी अपने Life में Success को हासिल किये।

वह और कोई नही Abraham Lincoln है ! जो America के आलाव भी अन्य दूसरे Country में उन्हें सम्मान दिया जाता है ! 

जब वह 49 Years के थे ! तब सायद लोग उन्हें Failers मानते थे! लेकिन उन्होंने कभी अपने आपको Failers नही माना और हमेशा Try किया और जिसे एक्चुअल में उन्हें ऐसा Winners बना दिया।

जिसे आज पूरी दुनिया याद करती है ! इसीलिए आपको भी Success के लिए हमेशा Ready रहना चाहिए! और आप एक Winners कि तरह एक Success के पथ पर चल सकते हो !अगर आप इस 4 Obstacles से लड़ सकते हो तो.

[ 1 ] Fear –

हर इंसान का डर सबसे बड़ा होता है ! जिससे उसे आगे नही बढ़ने देता है। Fear लोगो के Confidence को कम करता है ! Fear का मतलब 

  False  Evidence   Appearing  Real  

जो एक झूठी चीज है। जिसे हम एक सच मानकर कभी भी आगे नही बढ़ पाते है ! 

[ 2 ] Lack of Motivation –

दो दोस्तों थे ! एक शराबी था! और अपने Life में सबसे बड़ा Failer था !जबकि दूसरा दोस्तों जो था. वह बहुत ही Successful था! अपने Life में हर एक फिल्ड में जब पहले दोस्तों से पूछा गया कि तुम्हारे failer का रीजन क्या है !

उसने कहाँ बचपन से ही मेरे घर में बहुत सी Problmes थी ! मेरी Father शराबी थे, और हमेशा घर पर Problemes Creat करते रहते थे ! और हमलोग बहुत गरीब थे।  इसीलिए ,मै कुछ नही कर पाया और मै उनके जैसा ही बन गया ! 

जबकि दूसरे success दोस्तों से पूछने पर उसने कहाँ कि बचपन से ही मेरे घर में Problemes थी! हम गरीब थे. मेरे father शराबी थे! बहुत प्रोब्लेम्स क्रीट करते थे।  इसीलिए मैंने Decide कर लिया कि! मै उनेक जैसा कभी भी नही बनूंगा और इसी Motivation के साथ मेहनत करके सब कुछ बदल डाला !

देखो बात यह होती है ! कि जो Looser होते है! वह अपने Life कि problems को एक एक्सक्यूसेस बनाकर कभी भी कुछ नही करते है. जबकि जो Winners होते है ! वह हमेशा Problems का एक Motivation सोर्स बना देते है ! आगे बढ़ने के लिए !

Motivation वह चाबी होती है ! जो आपके Action को स्टार्ट करने मे मदद करती है ! और Motivation भी दो तरह के होते है.

  • पहला – Internal Motivation
  • दूसरा  – External Motivation

external motivation बाहर के चीजों से आता है ! जैसे – कि पैसे से, Fear से 

जबकि Internal motivation अंदर से आता है ! जैसे – कि कामयाबी, बिलीव से इत्यादि 

[ 3 ] Low Self Esteem –

हम अपने बारे में क्या सोचते है ! यह बहुत Important है!अगर आप अपने बारे में यह सोचते हो! कि कुछ नही कर सकते हो Life में तो हाँ  यह सच होगा ! लेकिन अगर आप सोचते हो कि आप Life में बहुत कुछ कर सकते हो तो हाँ यह भी सच होगा !

इसीलिए हमेशा High Self Esteem रखो देखो कुछ लोगो में High Self Esteem तथा Low Self Esteem देखने को मिलेगा ! 

High Self Esteem  – के लोगो हमेशा Ideas के बात करते है ! वह दुसरो के बारे में सोचते है. और Discuss करते है. चीजों के बारे में.

जबकि Low Self Esteem के लोग Ideas के बजाय लोगो कि बाते करते रहते है ! हमेशा किसी न किसी कि बुराई करते रहते है !दुसरो के बारे में नही सोचते है. बस उन्हें जच करते रहते है !

[ 4 ] Ego –

कुछ लोग अपन Pride को ही सब कुछ समझते है ! और यह उनका Pride ही होता है! जो उन्हें कुछ नही सीखने देता दूसरो कि इज्जत नही करने देता और Life में आगे नही बढ़ने देता !

जबकि Winners लोगो में जो Pride होता है। वह Healthy होता है ! वह कुछ अचीवे करने पर आते है, और वह हमेशा सबसे सीखते रहते है ! 

Quality 4 Goal Setting –

एक आदमी बूढ़े इंसान को रुकर पूछता है ! कि क्या आप बता सकते है ! कि यह रास्ता कहाँ जाता है, तो उसपर बुजुर्ग इंसान कहते है. कि तुम्हे कहाँ जाना है ! वह आदमी बोलता है!कि मुझे नही पता तो बुजुर्ग बोलते है. कि किसी भी रास्ते पर चले जाओ क्या फर्क पड़ता है !

ज्यादातर लोगो कि यही Problems है! कि उन्हें पता ही नही कि उन्हें क्या चाहिए !उनके Goals क्या है, इसीलिए वह कभी एक Winners नही बन पाते है ! Goals वह होते है. जिसे आप डेडलाइन देते हो एक Action प्लान बनाते हुए ! इसीलिए winners कि तरह एक प्लान बनाओ! और उसे दिन में दो बार पढ़ो रोज Author कहते है। कि आपके Goals smart होना चाहिए !

Specific  Measurable  Achievable  Real  Time  

देखो आपको Goals पूरा करने के लिए new skills तो सीखनी ही पड़ेग ! 

Quality 5 Vision 

अगर आपके पास एक बड़ा सा Vision नही होगा! अगर आप बड़े सपने नही देखते हो तो हमें सपने देखने में कंजूसी नही करनी चाहिए! देखो जो आप मेरा यह आर्टिकल मोबाइल तथा लैपटॉप से पढ़ा रहे हो! यह भी एक टाइम एक unbelievable सपना था !

लेकिन कुछ लोगो ने इस सपने को पूरा करके दिखाया। ऐसी ही आपको भी बड़े सपने देखना चाहिए ! और उसे मेहनत करके पूरा करना चाहिए ! 

यह बाते मैंने आपको इंडिया के सबसे पॉपुलर Author ( Shiv Khera ) कि बुक You Can Win से बताई है ! इस Book में success से रिलेटेड बहुत सी अच्छे अच्छे बाते बताई गई है !

जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए! इस Book को पढने के लिए मैन नीचे इसका Link दे दिए हूँ आप इसे पढ़ सकते है !

अंत में आपसे यही कहूँगा कि आप कितने भी Books तथा आर्टिकल्स पढ़ लीजिये ! लेकिन अगर आप Action नही लेते है! किसी भी चीज में तो आप एक Successful Business man कभी नही बन सकते है ! इसीलिए आप Action लेना सीखो।

आल्सो रीड –

निवेदन – आपको यह Shiv Khera Book summary Hindi में कैसे लगी आप हमें comment  करके जरूर बताये !दी गई जानकारी में अगर आपको कुछ गलत लगता हो तो! आप हमें comment या email  के माध्यम से सम्पर्क कर सकते है!

हम इसे अपडेट करते रहेंगे !तथा आप इसे फेसबुक तथा व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे और हमे subscribe करना न भूले !जिससे की हम आपके लिए एक और बुक समरी हिंदी जल्द लेकर आएंगे !

थैंक्स फॉर रीडिंग —

You may also like...

2 Responses

  1. Seema says:

    Bahut hi aacha book summary tha aaj ka
    Thanku sir

Leave a Reply