Yuvraj Singh Biography records,Achievements in Hindi

युवराज सिंह जीवन परिचय Yuvraj Singh Biography, Records Achievements

Yuvraj Singh Biography records,Achievements in Hindi
Yuvraj Singh

हेलो दोस्तों

मेरे ब्लॉग पर आपका स्वागत है!दोस्तों आज हम बात करेंगे क्रिकेट के एक ऐसे खिलाडी कि जिसके सामने दुनिया के बड़े – बड़े बॉलर्स के पसीने भी छूट जाते थे !इस खिलाडी ने अपने शानदार खेल से न केवल खुद का बल्कि देश का नाम भी दुनिया में रोशन किया है!

दोस्तों हम बात कर रहे!भारत को world cup जीतने वाले प्लेयर Sixer King के नाम से पहचाने जाने वाले युवराज सिंह के बारे में !जिन्होंने अपने शानदार खेल से लोगो का दिल तों जीता ही है!

और साथ ही साथ Cancer जैसी नाम कि सबसे बड़ी बीमारी को हरा कर लोगो को Inspair किया है !चलिए आज के इस आर्टिकल में हम.Yuvraj Singh Biography, Yuvraj singh records तथा Yuvraj singh Achievements के बारे में विस्तार से जानेंगे!

Yuvraj Singh Information युवराज सिंह के बारे में –

युवराज सिंह भारत के जाने – माने International Cricketer है!युवराज सिंह Left Hand से बल्लेबाजी करते है! उन्होंने ICC World Cup 2007 में Englind के खिलाफ 6 बॉल में 36 रन बनाया थे ! जो कि एक अदभुत record था !

युवराज सिंह बहुत ही अच्छे बल्लेबाज थे ! उन्होंने बहुत सारे रिकॉर्ड बनाए !अपने जीवन में. उन्हें 2012 में भारत का सबसे बड़े खेल ” अर्जुन अवार्ड ” से सम्मनित किया गया था! और 2014 में पद्मश्री अवार्ड से भी सम्मनित किया गया था !

Yuvraj Singh Latest News –

Yuvraj Singh Latest News - उन्होंने अपने एक स्टेमेंट कहाँ है ! कि मैंने क्रिकेट से सन्यास ले लिया है ! लेकिन मेरा Next Step कैंसर से पीड़ित लोगो कि मदद करना !

Yuvraj singh ने हालि में उन्होंने International Cricket से सन्यास ले लिया है ! लेकिन उनकी यादे आज भी उस क्रिकेट मैदान में है ! जिसे वह बहुत याद करते है ! उन्होंने अपने एक स्टेमेंट कहाँ है ! कि मैंने क्रिकेट से सन्यास ले लिया है ! लेकिन मेरा Next Step कैंसर से पीड़ित लोगो कि मदद करना !

Yuvraj Singh Biography युवराज सिंह जीवन परिचय –

Bio

  • नाम  :-  युवराज सिंह
  • उपनाम  :-  युवी
  • जन्म स्थान   :-  12  Decmber 1981 चंडीगढ़, भारत
  • माता – पिता का नाम   :-  शबनम सिंह, योगराज सिंह
  • भाई  :-  जोरावर सिंह
  • पेशा   :-  भारतीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेटर
  • धर्म   :- सिख

युवराज सिंह सोशल अकाउंट

युवराज सिंह का जन्म 12 Decmber 1981 को पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ! उनके पिता जी का नाम योग राज सिंह है!जो कि खुद एक समय पर वह International Cricketer रह चुके है। और उनकी माँ का नाम शबनम सिंह है !

पिता को क्रिकेट खेलते हुए देखकर yuvraj singh ने सोच लिया था !कि वह फ्यूचर में वह एक अच्छे क्रिकेटर बनेगे!उनका सबसे लोकप्रिय खेल रोलरस्केटिंग खेल था। जिसमे उन्होंने National Under 14 Roller Skating Championship अपने नाम किया था !

हलाकि उनके पिता जी चाहते थे !कि वह एक अच्छे क्रिकेटर बने !क्युकी Yuvraj singh के अंदर वह काबिलियत देख लिया था, जो हर किसी में नही होता है !

Yuvraj Singh Education युवराज सिंह प्रारम्भिक शिक्षा –

उन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा चंडीगढ़ के पास के DAV पब्लिक स्कूल से कि!इन्होने चाइल्ड स्टार के रूप में 2 Filmo में   ‘ मेंहदी सगण दी ‘ और ‘ पट सरदार ‘ में काम किया!

Yuvraj Singh Career युवराज सिंह का कैरियर –

युवराज सिंह ने अपने कैरियर कि,शुरवात 11 साल की उम्र में पंजाब अंडर 12 से खेलना शुरू कर दिया था !

  • 1995 – 1996 में जम्मू और कश्मीर अंडर 16 के खिलाफ मैच खेला
  • 1996  – 1997 में पंजाब और हिमाचलप्रदेश अंडर 19 के खिलाफ मैच खेला
  • 2000 तक वह भारत के राष्ट्रीय लेवल में मैच खेले

सन 2000 में ही अंडर -19 Cricket World Cup जिसमें मोहम्मद कैफ़ की कप्तानी में,भारत ने जीत हासिल की थी !में अपने All Rounder प्रदर्शन से Player of The Tournament Award हासिल किया।

इंडिया के कप्तान विराट कोहिल कि बायोग्राफी

युवराज के अंडर -19 World Cup में बेहतरीन प्रदर्शन के चलते ! उन्हें ICC नॉकआउट ट्राफी के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया!

युवराज सिंह का One Day मैच 

यहाँ से उन्होंने अपना पहला One Day International Match केन्या के खिलाफ खेला!लेकिन यह Tournament में भारत की जीत नहीं हुई। लेकिन युवराज का इस टूर्नामेंट में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन रहा !

इसी टूर्नामेंट में युवराज ने Australia के खिलाफ 82 बॉल्स में 84 रन बनाये !इसके अलावा इसी Tournament में Shrilanka के खिलाफ भी इनका बहुत अच्छा प्रदर्शन रहा.

युवराज के Life की सबसे बड़ी इनिंग जोकि वे कभी नहीं भूल सकते !जब वे जुलाई सन 2002 में Englind के खिलाफ नेटवेस्ट सीरीज में खेले थे!इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ फाइनल्स में 324 रन्स का लक्ष्य बनाया।

उस समय भारत ने बहुत अच्छी शुरुआत की !किन्तु एक के बाद एक विकेट गिराने के कारण भारत का स्कोर बहुत कम हुआ!भारत का स्कोर 135/5 था ! जब Sachin Tendulkar आउट हो गए.

तब युवराज ने इस मैच में captain मोहम्मद कैफ़ के साथ साझेदारी कर बहुत ही अच्छा प्रदर्शन दिया! और india की जीत हुई!

  1. 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला शतक बनाया. 
  2. साल 2005 – 2006 में दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान एवं इंग्लैंड के खिलाफ हुई !लगातार 3 सीरीज में युवराज को “मैन ऑफ़ दा सीरीज” का ख़िताब दिया गया। 
  3.  साल 2007 में युवराज ने पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन दिया !Pakistan के खिलाफ़ हुई! Series में Yuvraj ने 5 मैच में 4 अर्द्धशतक लगाकर “ Man of The Series” की Trophy हासिल कि.

युवराज सिंह का वर्ल्डकप और T20 वर्ल्डकप मैच  

राहुल द्रविण के इस्तीफे के बाद युवराज का नाम भारतीय क्रिकेट टीम के Vice Captain के रूप में सामने आया. T20 World Cup 2007 में इन्हें एक हार्ड हिट्टर बल्लेबाज के रूप में टीम में शामिल किया गया !इस World Cup के शुरू होने से पहले भारत की इंग्लैंड के साथ 7 मैच सीरीज हुई। 

जिसमें Englind के मस्कारंयूस ने Yuvraj के एक ओवर पर 5 six लगाये थे. यह युवराज से सहन नहीं हुआ. 12 सितम्बर सन 2007 को T20  World Cup की शुरुआत हुई !19 सितम्बर को भारत का इंग्लैंड के खिलाफ मैच था !

जिसमें भारत की करो या मरो जैसी स्थिति हो गई थी !एवं मैच सिर्फ 17 ओवर का था ! तब युवराज Yuvraj singh स्ट्राइक पर थे और गेंदबाजी स्टुअर्ट ब्रॉड कर रहे थे!

युवराज ने 6 बॉल्स में 6 छक्के लगाये !एवं मात्र 12 बॉल्स में अपना अर्द्धशतक पूरा किया. उस वक्त का T20 world cup india के नाम हुआ। 

युवराज सिंह को कैंसर की बिमारी –

 ICC World Cup सन 2011 में Yuvraj ने 4 बार ‘ Man of The Match Award ’ जीता !जिसके चलते इन्हें ‘ Man of The Tournment ’ का भी Award दिया गया ! 

साल 2011 में ही Yuvraj singh अपनी अब तक की Life के सबसे कठिन पड़ाव से गुजर रहे थे ! जब उन्हें यह पता चला कि उन्हें बाएँ पैर में कैंसर हुआ है ! जोकि स्टेज -1 में था। वे Chemotherapy Treatment के लिए US के बोस्टन में कैंसर रिसर्च सेंटर में गए. 

कीमोथेरेपी ट्रीटमेंट क्या होता है। जाने हिंदी

लगभग 1 साल के अंदर ही इनका इलाज अच्छे से हो गया !और वे April 2012 में भारत वापस आ गए ! ठीक होने के बाद युवराज ने T 20 मैच में New Zealand के खिलाफ मैच खेला !इस तरह इनका World Cup और T 20 World Cup काफी अच्छा प्रदर्शन में रहा.

Yuvraj Singh IPL Career

युवराज सिंह IPL के शरुआती 2 सीजन में किंग्स 11 पंजाब टीम के Captain बने !यह Team Bollywood Actress प्रीति जिंटा कि ओर से खेल रहे थे ! उस समय के वे IPL के सबसे महंगे खिलाड़ी थे. 

इसके बाद साल 2014 में युवराज को 14 करोड़ में Royal Challengers Bangalor टीम ने ख़रीदा ! किन्तु किंगफ़िशर के एक वर्कर ने युवराज को letter लिखा कि वे इस टीम के लिए न खेले. 

साल 2015 में युवराज को दिल्ली डेरडेविल्स टीम ने 16 करोड़ में ख़रीदा! सन 2016 में युवराज को सनरैसर हैदराबाद ने 7 करोड़ में ख़रीदा!इस टीम में युवराज का काफ़ी अच्छा प्रदर्शन रहा!इन्होंने 23 बॉल्स में 38 रन्स बनाये. इस तरह इनका आईपीएल में अब तक का सफर रहा.

युवराज सिंह के खेलने का तरीका

युवराज सिंह Left Hand से खेलने वाले बल्लेबाज हैं!और स्लो लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स बोलिंग करते हैं. इसके जरिये वे अपने career में आगे बढ़े. Spinner Bowler की तुलना में वे तेज बोलर द्वारा की बॉल्स को अच्छे से खेलते हैं !

 2005 के Indian Oil Cup युवराज के career का Turning Point था. Yuvraj बहुत ही अच्छे Fielder हैं! और इनका फील्डिंग के दौरान स्टंप पर लक्ष्य बहुत अच्छा है !युवराज एक आक्रामक तेज बल्लेबाज हैं!जिनका स्ट्राइक रेट T20 में 150 से ज्यादा का और 90 के आस – पास का ODI में है। 

इन्हें विस्फोटक बल्लेबाज भी कहा जाता है ! जब युवराज सिंह फॉर्म में आते है !तब उनका मैच देखते ही बनता है!क्यूकि उस वक्त वे बहुत ही आसानी से 4’s और 6’s लगा देते है. 

लोगो का कहना है ! कि Yuvraj ने सन 1999 के बाद से सबसे ज्यादा run out किये है ! इस तरह yuvraj singh के खेलने का तरीका अलग है ! जिसे लोग बहुत ही पसंद करते है.

Yuvraj Singh Achievements युवराज सिंह की उपलब्धियाँ –

Yuvraj singh India Cricket Team के बहुत ही शानदार खिलाड़ी है !जिस वजह से इन्होंने अपने Life में बहुत सी उपलब्धियां हासिल की. उनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

  1. साल  2007 के ICC World Cup T -20 मैच में इन्होंने 6 बॉल में 6 Six लगाये.
  2. ये पहले All Rounder बने जिन्होंने single world cup में 300 से ज्यादा रन्स और 15 से ज्यादा विकेट्स लिए.
  3.  2011 के ICC वर्ल्डकप में इन्हें “मैन ऑफ़ दा टूर्नामेंट का अवार्ड” मिला.
  4.  2012 में भारत के राष्ट्रपति, “श्री प्रणव मुखर्जी” द्वारा भारत का दूसरा सबसे बड़ा !खेल रत्न अवार्ड “अर्जुन” अवार्ड से नवाजा गया!
  5.  2014 में “पदम्श्री” Award दिया गया !
  6. फरवरी साल 2014 में इन्हें साल के सबसे प्रेरनादायी खिलाड़ी के रूप में FICCI अवार्ड के साथ सम्मानित किया गया.

युवराज सिंह का क्रिकेट के अलावा व्यक्तिगत जीवन 

Yuvraj Singh Cricketer होने के साथ – साथ असल जिन्दगी में भी बहुत पॉपुलर हैं! इन्होंने बहुत से TV Adds में भी काम किया !जिसमें ये ब्रांड्स एम्बेसडर भी रहे. युवराज ने बहुत से मैच में ‘ Man of The Match’ का ख़िताब जीता।

युवराज सिंह पत्नी Yuvraj singh Wife
Yuvraj singh Wife Hazel Keech
Yuvraj singh Wife Hazel Keech

Yuvraj Singh के फीमेल फैन फोल्लोविंग बहुत ज्यादा थी! इस वजह से उनके बहुत से अफ्फैर भी रहे. अफवाहों के चलते यह पता चला है ! कि युवराज के बहुत ही अभिनेत्रियों के साथ अफेयर्स थे !किन्तु साल 2015 में इन्होंने Bollywood Actress हेज़ल कीच के साथ सगाई की !और हालहि में 30 नवंबर साल 2016 को Yuvraj ने Hazel Keech के साथ शादी कर ली. 

हेज़ल कीच की बायोग्राफी ! जाने – हिंदी में

Quotes of Yuvraj Singh युवराज सिंह के जीवन के कुछ रोचक तथ्य

  • Yuvraj singh बचपन में रोलर स्केटिंग और टेनिस में बहुत ही अच्छे थे !इन्होंने Rollar Skating में National U – 11 चैंपियनशिप भी जीती.
  • युवराज ने बचपन में बाल कलाकार के रूप में ! 2 पंजाबी फिल्म्स ‘पट सरदार’ और ‘मेहेन्दी सगण दी’ में काम किया!
  • युवराज सिंह को बचपन से ही दुसरे खेलों में रुचि थी! किन्तु इनके पिता ने इन्हें cricket  के लिए ही जोर दिया! नवजोत सिंह सिन्धु Yuvraj के coach बने, किन्तु उनकी बैटिंग में कोई भी Improvement नहीं हुई! तब इनके पिता ने coach के रूप में इन्हें cricket में आगे बढ़ाया.
  • शुरुआत में इनके पिता ने इन्हें ट्रेन किया !इसके बाद इन्हें mumbai के एल्फ – वेंगसरकर क्रिकेट एकेडमी में भेज दिया गया.
  • December साल 1999 में युवराज ने बिहार के !खिलाफ मैच खेल कर U- 19 कूच बिहार ट्राफी में 3 शतक लगाकर 404 बॉल्स में 358 रन्स बनाये ! सबसे अच्छी बात यह है कि उस समय MS Dhoni बिहार की Team से थे.
  • जब Yuvraj Singh बहुत ही कम उम्र के थे ! तक उनके पिता का तलाक़ हो गया और Yuvraj अपनी माँ के साथ रहने लगे.
  • उनका लकी नंबर 12 है.
  • Yuvraj singh, Sachin Tendulakr को अपना प्रेरणास्त्रोत समझते हैं.
  • सबसे पहले International Cricket Match में युवराज को 21 लाख रूपये का चेक मिला ! जिसे उन्होंने अपनी माँ को घर खरीदने के लिए दिया.
  •  2007 ICC T -20 worldcup में इन्होंने इंग्लैंड के ! खिलाफ 6 बॉल्स में 6 छक्के मार कर एक इतिहास कायम कर दिया !
  • सन 2011 के World Cup के बाद इन्हें पता चला कि इन्हें लंग कैंसर है ! किन्तु वे कमजोर नहीं पड़े और Chemotherapy के जरिये वे ठीक हो कर वापस भी लौट आये.
  • युवराज ने अपने बाएँ हाथ के बाइसेप में रोमन में “XII” टेटू बनवाया है.
  • युवराज ने कैंसर से पीढित रोगियों के लिए youwecan की स्थापना की.
इसे भी पढ़े –

निवेदन – दोस्तों आपको Yuvraj singh Biography in Hindi में कैसे लगी वह आप हमें जरूर बताये ! दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमें comment तथा email के माध्यम से पूछ सकते है ! और हमें Subscribe न भूले, जिससे हम आपके लिए एक और Biography तथा History जल्द लेकर आएंगे ! 

थैंक्स फॉर रीडिंग —

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *